नाश्ते में बनाएं लहसुन का पराठा

  • सर्दी के मौसम में बच्चे खूब करेंगे पसंद

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
सर्दी के मौसम में हम कुछ ऐसा खाना चाहते हैं, जो गर्म होने के साथ ही हेल्दी भी हो और सर्दियों में आसानी से पच भी जाए आदि। ऐसे में लोग सर्दी में सुबह के नाश्ते में पराठे खाना ज्यादा पसंद करते हैं। कोई आलू का तो कोई प्याज का और कोई गोभी का तो कोई पनीर का पराठा खाता है। पर आप चाहें तो इस सर्दी के मौसम में लहसुन के पराठे का सेवन कर सकते हैं। दरअसल, लहसुन सेहत के लिए फायेदमंद होता है और सर्दियों में इसे खाने के अनेक फायदे हैं। यकीन मानिए अगर आप एक रेसिपी के जरिए इसे बनाते हैं, तो बच्चे भी इस लहसुन के पराठे को पसंद कर सकते हैं।

सामग्री

अगर आपको लहसुन का पराठा बनाना है, तो आपको इसके लिए सबसे पहले लहसुन की कलियां चाहिए, फिर आटा चाहिए, हरी मिर्च, घी या तेल, नमक, काली मिर्च, अजवाइन और गर्म मसाला आदि चाहिए।

विधि

लहसुन पराठा बनाने के लिए सबसे पहले लहसुन छील लें और बारीक काट लें। फिर हरी मिर्च को धोकर बारीक काट लें। अब कटे हुए लहसुन और हरी मिर्च को मिलाकर उसमें नमक और अजवाइन डालें और फिर एक बार सभी को मिला लें। फिर आपको लहसुन की स्टफिंग तैयार करनी है। इसके बाद आटा गूंथे और इसमें नमक, मिर्च, अजवाइन, गर्म मसाला और काली मिर्च पाउडर डालकर मिला लें। फिर आटे को 10 मिनट सेट होने के लिए छोड़ दें। फिर 10 मिनट बाद हल्का तेल लगाकर आटे को चिकना कर लें। अब छोटी लोई बनाएं और इन्हें थोड़ा सा बेल लें। बेलने के बाद लोई में लहसुन की स्टफिंग भरें। फिर आटे को बंद करके गोल टिक्की का शेप देकर रोटी शेप में बेल लें इसके बाद इसे तवे पर चढ़ाएं और दोनों तरफ पकाकर घी लगाएं और फिर एक बार और पका लें। अब आपका लहसुन पराठा तैयार है, इसे चटनी के साथ सर्व करें।

घर पर तैयार करें आलू का हलवा

जो लोग खाने के शौकीन होते हैं, वो कई नई-नई जगहों पर जाकर स्वादिष्ट खाने का स्वाद लेते हैं। किसी को इंडियन, किसी को चाइनीज तो किसी को देसी स्टाइल में बना खाना काफी पसंद आता है। वहीं, दूसरी तरफ सर्दियों में लोग गर्म चीजें खाना पसंद करते हैं। ऐसे में अगर आप चाहें तो सर्दियों में आलू का हलवा बनाकर खा सकते हैं। दरअसल, सर्दियों में आलू का सेवन फायेदमंद माना जाता है। इसलिए अगर आप भी आलू का हलवा खाना चाहते हैं, तो आपको इसके लिए किसी रेस्टोरेंट जाने की जरूरत नहीं है क्योंकि आप घर पर ही कुछ मिनटों में इसे बना सकते हैं।

सामग्री

आलू का हलवा बनाने के लिए आपको ये चीजें चाहिए। इसमें आपको बादाम, घी, दूध, काजू, आलू, चीनी, किशमिश और हरी इलायची (पीसी हुई) चाहिए।

विधि

अगर आप भी इस सर्दी में घर पर ही स्वादिष्ट आलू का हलवा बनाना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको सबसे पहले आलू को उबाल लेना है। इसके बाद इन उबले आलू को छीलकर मैश कर लें। फिर आपको आलू का हलवा बनाने के लिए एक बर्तन चाहिए। इसमें आपको घी डालकर गैस पर गर्म करना है। अब आपको गर्म घी में मैश किए हुए आलू को डाल लेना है। इसके बाद 2 से 4 मिनट तक इसे पकाएं। फिर आलू को चलाते रहें, ताकि ये तले पर लगे नहीं, इसके बाद आलू में चीनी और दूध डाल लें। फिर इन सभी चीजों को अच्छे से मिला लें और अब 5-7 मिनट तक पकाना है। फिर ऊपर से सूखे मेवे और इलायची पाउडर डाल लें। इसके बाद स्वादिष्ट आलू का हलवा परोसने के लिए तैयार है।

 

 

 

Related Articles

Back to top button