नाश्ते में बनाएं ये व्यंजन, सेहत के लिए हैं फायदेमंद

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
सुबह का वक्त हर किसी के लिए काफी अहम होता है। ऐसा कहा जाता है कि जैसा मूड आपका सुबह के वक्त होता है, उसी पर आपका पूरा दिन निर्भर करता है। ऐसे में लोग सुबह के वक्त अच्छी आदतों को फॉलो करते हैं। बात करें सुबह के नाश्ते की तो ये कहा जाता है कि सुबह के वक्त अच्छे से नाश्ता करना चाहिए। इससे ना सिर्फ दिन भर पेट भरा रहता है, साथ ही में शरीर स्वस्थ भी रहता है लेकिन स्कूल, कॉलेज, ऑफिस या किसी अन्य काम पर जाने वालों के पास इतना समय नहीं होता कि वो अच्छे से नाश्ता कर पाएं। ऐसे में लोगों को हेल्दी नाश्ता करने की सलाह दी जाती है। अक्सर लोगों को ये समझ नहीं आता कि वो नाश्ते में ऐसा क्या बनाएं, जो जल्दी बन भी जाए और हेल्दी भी हो।

ढोकला और डोसा

ये एक ऐसा विकल्प है, जिसे आप रात में ही बनाकर तैयार कर सकते हैं। इसे आप टिफिन में भी ले जा सकते हैं। ये खाने में स्वादिष्ट लगता है। साउथ इंडिया के साथ-साथ पूरे देश में डोसा काफी ज्यादा पसंद किया जाता है। ये नारियल की चटनी के साथ नाश्ते में परोसा जाता है। डोसा बेहद कम तेल में बनता है, ऐसे में ये एक हेल्दी विकल्प है। ढोकला हर एज ग्रूप जैसे कि छोटे से लेकर बड़े तक सभी को ढोकला बहुत भाता है। यदि आप भारत में रहने वाले निवासी है तो आपने ढोकले का सेवन अपनी जिंदगी में एक बार तो जरूर किया होगा।

पोहा और उपमा

ये एक ऐसा विकल्प है, जिसे बनाना बेहद आसान है। नमकीन डालकर आप पोहा खा सकते हैं। अगर आपको सादा पोहा पसंद है तो ये भी एक बेहतर विकल्प है। बच्चों से लेकर बड़ों तक को ये पसंद आता है। इसके अलावा सर्दियों के मौसम में गर्मागर्म उपमा खाने मे काफी टेस्टी लगता है। आप चाहें सुबह के नाश्ते में उपमा बना सकते हैं। इसे तैयार करना भी आसान है। यह तेलगु राज्य का एक प्रमुख व्यंजन है, लेकिन आजकल भारत भर में यह खासकर नाश्ते के रूप में लोकप्रिय हो गया है।

मूंगदाल का चीला

आप अपनी पसंदीदा मसालों और सब्जियों के साथ कम समय में मूंग दाल का चीला आसानी से तैयार कर सकते हैं। हरे धनिए की चटनी के साथ ये खाने में काफी स्वादिष्ट लगता है। मूंग दाल या स्प्लिट मूंग बीन्स के साथ बनाया गया एक स्वस्थ और पौष्टिक नाश्ता पैनकेक रेसिपी। यह किसी भी साइड्स के बिना परोसा जा सकता है लेकिन हरी चटनी के साथ बहुत अच्छा लगता है।

इडली सांभर

अगर आप कुछ ऐसा बनाना चाहते हैं जो हेल्दी होने के साथ-साथ स्वादिष्ट भी हो तो इडली सांभर एक बेहतर विकल्प है। आप चाहें तो इसके साथ नारियल की चटनी भी परोस सकते हैं। इडली स्वादिष्ट होने के साथ ही वजन कम करने के लिए सबसे अच्छे मील में से एक है। डेली डायट में इडली को शामिल करके तेजी से वजन कम किया जा सकता है। इडली सांभर का नाम सुनते ही मुंह में पानी आ जाता है। उड़द की दाल, चावल और रवा से बनी इडली लोगों को खूब पसंद आती है। नाश्ते में लोगों के लिए इडली हाई न्यूट्रिशन का अच्छा विकल्प है।

सलाद

अगर आप कुछ ऐसा तलाश कर रहे है, जो आप पैक करके ले जा सकें और अपने रास्ते में खा सकें तो सलाद एक बेहतर विकल्प है। अब तो सर्दियो का मौसम आ रहा है। ऐसे में आपको सब्जियों के भी कई ऑप्शन मिल जाएंगे। हमारी सेहत के लिए फायदेमंद हेल्दी फूड में सलाद का विशेष स्थान है। यह न सिर्फ हमें कई बीमारियों से बचाता है, बल्कि हमारी त्वचा, आंखों और बालों के लिए भी फायदेमंद है। वैसे सलाद का सेवन सभी करते हैं, लेकिन सलाद खाने के फायदे के बारे में बहुत कम ही लोग जानते हैं।

 

 

 

 

Related Articles

Back to top button