CAA को लेकर ममता का BJP पर हमला, बोलीं- बंगाल के लोगों के अधिकार नहीं छीनने दूंगी

कोलकाता। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने एक बार फिर नागरिक संशोधन अधिनियम (CAA) को लेकर केंद्र सरकार पर हमला किया है। ममता ने कहा कि BJP विशेष रूप से कल का दिन चुना है, क्योंकि आज से रमजान शुरू हो गया है। उन्होंने कहा कि इस CAA का सीधा संबंध एनआरसी से है, ये मत भूलिए। यह कानून एनआरसी से संबंधित है। ममता ने कहा कि हम पश्चिम बंगाल में एनआरसी, डिटेंशन कैंप की अनुमति नहीं देंगे। हम किसी को भी बंगाल में लोगों के अधिकार छीनने की इजाजत नहीं देंगे। इसके लिए मैं अपनी जान देने के लिए तैयार हूं। सीएम उत्तर 24 परगना के हाबड़ा में सरकारी कार्यक्रम को संबोधित कर रही थीं।

ममता ने कहा कि बीजेपी आने वाले दिनों में अशांति का खेल खेलने की कोशिश कर रही है। मुझे यह बात आपको स्पष्ट करनी है। यह भारत की धर्मनिरपेक्षता की जड़ों पर सीधा हमला है। CAA का नियम भी स्पष्ट नहीं हैं। एनआरसी के नाम पर उन्होंने 13 लाख बंगालियों को बाहर कर दिया है। उनमें से कई ने आत्महत्या कर ली है। सीएम ममता ने कहा कि आप मुझे बताएं आपके पास आधार कार्ड है या नहीं। आपके पास प्रॉपर्टी की दुकानें हैं या नहीं। जैसे ही आप आवेदन करेंगे, आपको अवैध नागरिक घोषित कर दिया जाएगा। पहले डीएम कार्ड जारी करते थे, अब यह काम बीजेपी के हाथ में चला गया है। एक वोट के लिए आप सब कुछ खो देंगे। तुम सब कुछ खो दोगे।

ममता का कहना था कि आप वोट डाल पाएंगे या नहीं, यह भी सवाल में है। उत्तर पूर्व के लोग मुस्लिम और हिंदू रो रहे हैं। क्योंकि 13 लाख बंगाली हिंदुओं को बाहर कर दिया गया। आपने मतुआ समुदाय का आधार कार्ड क्यों मान्य किया था? उन्होंने आधार कार्ड ले लिया है। अब कहा जा रहा है कि तुम्हें जन्म प्रमाण पत्र भी दिखाना होगा। मेरे पास अपना जन्म प्रमाण पत्र नहीं है। कई लोगों के पास जन्म प्रमाण पत्र नहीं है। तो यह सिर्फ धोखाधड़ी है। जो जश्न मना रहे हैं, कृपया कानून पर गौर करें। क्योंकि यह बहुत खतरनाक है। बहुत कम लोगों को इसका पता है। जिन लोगों को नागरिकता नहीं मिलेगी, उन्हें डिटेंशन कैंप में भेज दिया जाएगा। मैं किसी भी डिटेंशन कैंप की इजाजत नहीं दूंगी। मैं अन्य राज्यों से भी इस पर विचार करने के लिए कहूंगी। ममता ने कहा कि जैसे ही नोटिफाई करेंगे, आप अवैध हो जाएंगे और आपकी संपत्ति जब्त कर ली जाएगी। सब कुछ पूरी तरह से धोखाधड़ी है।

ममता ने आगे कहा कि क्या आपने कभी धर्म के आधार पर नागरिकता के बारे में सुना है? यह मानवता का अपमान है। सीएम ने कहा कि मैं अपने राज्य में किसी को किसी का हक नहीं लेने दूंगी। मैं एनआरसी की इजाजत नहीं दूंगी। मैंने कानूनी राय ले ली है। सीएए और नियम कई कारणों से सवालों में हैं। अप्रवासियों को यह घोषित करना होगा कि वे अवैध हैं। जो लोग 31 दिसंबर 2014 के बाद आए हैं उन्हें एनआरसी का सामना करना पड़ेगा, यह मुसलमानों पर भी लागू होता है। आपकी संपत्ति जब्त कर ली जायेगी। वे मीटिंग में कहेंगे कि कुछ नहीं लेंगे, लेकिन बाद में आप पाएंगे कि आपके पास कुछ भी नहीं है। मौलिक अधिकारों के तहत सीएए असंवैधानिक है।

Related Articles

Back to top button