सिक्कम में ल्होनक झील के ऊपर बादल फटने से भीषण तबाही, सेना के 23 जवान लापता

नई दिल्ली। उत्तरी सिक्किम में बादल फटने से तीस्ता नदी का जल स्तर अचानक बढ़ गया और अचानक बाढ़ आ गई। बाढ़ के पानी में वाहन बह जाने से सेना के 23 जवान लापता बताए गए हैं। अधिकारियों ने कहा कि मंगलवार रात सिक्किम की लाचेन घाटी में तीस्ता नदी में अचानक आई बाढ़ में सेना के 23 जवान लापता हो गए हैं।
यह बाढ़ उत्तरी सिक्किम में ल्होनक झील पर अचानक बादल फटने के कारण आई, जिसके कारण तीस्ता में जल स्तर अचानक बढ़ गया। चुंगथांग बांध से पानी छोड़े जाने से स्थिति और बिगड़ गई, जिससे नीचे की ओर जल स्तर 15-20 फीट तक बढ़ गया।सिंगताम के पास बारदांग में खड़े सेना के वाहन बाढ़ के तेज पानी में बह गए। लापता कर्मियों का पता लगाने के लिए तलाशी अभियान जारी है।
अचानक आई बाढ़ ने लाचेन घाटी में कई सैन्य प्रतिष्ठानों को भी नुकसान पहुंचाया है। क्षति की पूरी सीमा का आकलन करने का प्रयास किया जा रहा है। तीस्ता नदी पर बना सिंगथम पैदल पुल नदी के उफान के कारण ढह गया। पश्चिम बंगाल को सिक्किम से जोडऩे वाले राष्ट्रीय राजमार्ग 10 के कई हिस्से बह गए। अचानक आई बाढ़ के कारण नामची में कई सडक़ें अवरुद्ध हो गईं या बंद हो गईं।
राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एसएसडीएमए) के अनुसार, टूंग पुल ढहने के बाद मंगन जिले में चुंगथांग का संपर्क टूट गया। फिदांग और डिक्चू में कई घर बह गए और छह लोगों के लापता होने की खबर है। गंगटोक में, बारिश से संबंधित घटनाओं के कारण चार लोग घायल हो गए और उन्हें इलाज के लिए अस्पताल ले जाया गया। नामची जिले में 500 से अधिक लोगों को निकालकर राहत शिविरों में पहुंचाया गया है। सिक्किम सरकार ने राज्य में हाई अलर्ट जारी कर दिया है और लोगों से तीस्ता नदी से दूर रहने को कहा है। पश्चिम बंगाल में जलपाईगुड़ी प्रशासन ने एहतियात के तौर पर नदी के निचले जलग्रहण क्षेत्र से लोगों को निकालना शुरू कर दिया है। भारत मौसम विज्ञान विभाग ने अगले दो दिनों के लिए गंगटोक, ग्यालशिंग, पाक्योंग और सोरेंग जिले में भारी बारिश की चेतावनी देते हुए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। मंगन और नामची जिलों में अत्यधिक भारी वर्षा का रेड अलर्ट जारी किया गया है।
इससे पहले इस साल जून में, उत्तरी सिक्किम जिले में भारी मानसूनी बारिश के कारण विनाशकारी बाढ़ का अनुभव हुआ था। पेगोंग क्षेत्र में बाढ़ विशेष रूप से गंभीर थी, जिसके कारण हृ॥10 पूरी तरह से बंद हो गया और राजमार्ग के साथ बुनियादी ढांचे को काफी नुकसान हुआ, जिससे यह किसी भी वाहन की आवाजाही के लिए असुरक्षित हो गया। भारी बारिश के कारण आसपास की नदियों में उफान आ गया, जिसके परिणामस्वरूप लाचेन और लाचुंग जैसे क्षेत्र राज्य के बाकी हिस्सों से कट गए। अचानक आई बाढ़ के कारण क्षेत्र में लगभग 2,400 पर्यटक फंस गए और बचाव कार्यों के लिए सेना को बुलाया गया।

Related Articles

Back to top button