दिल्ली का प्रदूषण रोकने में अड़ंगा बन रहे अधिकारी: गोपाल राय

  • दिल्ली सरकार और अधिकारियों में फिर रार

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। बढ़ते प्रदूषण स्तर के बीच दिल्ली सरकार और अधिकारियों के बीच फिर विवाद खड़ा हो गया है। दिल्ली सरकार ने आरोप लगाया है कि उपराज्यपाल को मिली अतिरिक्त शक्तियों के बाद से अधिकारी मनमानी कर रहे हैं। ऐसे में इस बार प्रदूषण के नियंत्रण को लेकर की जा रही कोशिश की मुहिम फंस गई है। दिल्ली सचिवालय में पर्यावरण मंत्री गोपाल राय व सर्विसेज मंत्री आतिशी ने आरोप लगाया कि दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के चेयरमैन अश्वनी कुमार ने प्रदूषण को नियंत्रित करने की मुहिम को पंगु बना दिया है।
कैबिनेट के फैसले को पलटते हुए आईआईटी कानपुर को बकाया राशि का भुगतान रोक दिया। इस कारण रियल टाइम सोर्स अपोर्शनमेंट अध्ययन का काम ठप हो गया है और दिल्ली सरकार को प्रदूषण के वास्तविक स्रोतों का डाटा मिलना बंद हो गया है।सरकार ने आईआईटी कानपुर के साथ मिलकर प्रदूषण के वास्तविक स्रोत का पता लगाने के लिए देश में पहली बार इस तरह की स्टडी कराने का फैसला लिया था। स्टडी पर 12 करोड़ खर्च होने हैं। इनमें से 10.60 करोड़ आईआईटी कानपुर को दिए जा चुके हैं। सर्दियों में बढ़ते प्रदूषण का वैज्ञानिक विश्लेषण करने के लिए इस डाटा की जरूरत थी, ताकि उचित कार्रवाई की जा सके, लेकिन अश्वनी कुमार ने संबंधित मंत्री और कैबिनेट को बिना बताए ऐसा फैसला लिया। बता दें कि दिल्ली में 7 जुलाई 2021 को कैबिनेट ने रियल टाइम सोर्स अपोर्शनमेंट स्टडी कराने का निर्णय लिया था।

अश्वनी को किया जाए निलंबित

गोपाल राय ने कहा कि इस मामले में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को नोट भेजा है। हमने मांग की है कि अश्वनी कुमार को तत्काल निलंबित किया जाए कार्रवाई की जाए। कैबिनेट के निर्णय के अनुसार आईआईटी कानपुर को बकाया 2 करोड़ रुपये तत्काल जारी किए जाएं, ताकि अध्ययन शुरू किया जा सके। साथ ही, शीतकालीन सत्र के समापन के बाद इस क्षेत्र के विशेषज्ञ वैज्ञानिकों से अध्ययन रिव्यू कराया जाए, ताकि आगे निर्णय लिया जा सके।

आतिशी और सौरभ के विभाग एक-दूसरे से बदले

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कैबिनेट में मामूली विभागीय फेरबदल किया है। अब सौरभ भारद्वाज की जगह आतिशी जल विभाग देखेंगी। जबकि पर्यटन, कला और संस्कृति सौरभ भारद्वाज देखेंगे। आतिशी और सौरभ भारद्वाज को तत्कालीन उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया के जेल जाने के बाद मंत्री बनाया गया था। मनीष सिसोदिया और सत्येंद्र जैन के विभागों को आतिशी व सौरभ भारद्वाज के बीच बांटा गया था।अतिशी और सौरभ भरद्वाज के विभाग एक-दूसरे से बदले दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कैबिनेट में मामूली विभागीय फेरबदल किया है। अब सौरभ भारद्वाज की जगह आतिशी जल विभाग देखेंगी। जबकि पर्यटन, कला और संस्कृति सौरभ भारद्वाज देखेंगे।

Related Articles

Back to top button