नितिन गडकरी के साथ विपक्ष के सांसदों ने की ओम बिरला से मुलाकात

नई दिल्ली। संसद के दोनों सदनों में मणिपुर को लेकर गतिरोध लगातार जारी है। सत्ता पक्ष और विपक्ष आमने-सामने है। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला सांसदों के व्यवहार से नाराज हो गए। इतना ही नहीं, उन्होंने अपनी नाराजगी व्यक्त करते हुए साफ तौर पर कह दिया कि जब तक सांसद सदन की गरिमा के अनुरूप व्यवहार नहीं करेंगे। वह सदन के भीतर नहीं आएंगे। इसके बाद उन्हें मनाने की कोशिश लगातार की जा रही है। इन सबके बीच खबर यह है कि केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी के नेतृत्व में विभिन्न दलों के सांसदों ने लोकसभा स्पीकर ओम बिरला से मुलाकात की है और उनसे सदन में आने का अनुरोध किया है। आपको बता दें कि मंगलवार और बुधवार को लोकसभा में हुए हंगामे की वजह से स्पीकर ने अपनी नाराजगी व्यक्त की थी।
केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी, कांग्रेस के अधीर रंजन चौधरी, एनसीपी की सुप्रिया सुले, आरएसपी के एनके प्रेमचंद्रन, बीएसपी के रितेश पांडे, बीजेपी के राजेंद्र अग्रवाल, टीएमसी के सौगत रॉय, नेशनल कॉन्फ्रेंस के फारूक अब्दुल्ला और डीएमके की कनिमोझी ने लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला से मुलाकात की और उनसे आने का आग्रह किया। सदन को अध्यक्ष की गरिमा बनाए रखने का आश्वासन दिया। कार्यवाही शुरू होने पर सदन में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी ने पीठासीन सभापति राजेंद्र अग्रवाल से कहा कि सदस्य लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला को आसन पर देखना चाहते हैं। चौधरी ने कहा, ‘‘अध्यक्ष महोदय हमारे संरक्षक हैं। हम अपनी बात उनके समक्ष रख सकते हैं। हम उन्हें पीठ पर देखना चाहते हैं।’’
मणिपुर मुद्दे पर लोकसभा में बृहस्पतिवार को भी पिछले कुछ दिनों की तरह गतिरोध बरकरार रहा और विपक्षी दलों के सदस्यों के शोर-शराबे के कारण सदन की कार्यवाही शुरू होने के करीब 20 मिनट बाद अपराह्न दो बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई। इसके बाद अग्रवाल ने जैसे ही प्रश्नकाल शुरू कराया, विपक्षी दलों के सदस्य मणिपुर मुद्दे पर जल्द चर्चा कराने और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के जवाब की मांग करते हुए हंगामा करने लगे। हाथों में तख्तियां लिए हुए कई विपक्षी सांसद आसन के निकट नारेबाजी करने लगे। हंगामे के बीच ही आवास एवं शहरी कार्य मंत्री हरदीप पुरी और जलशक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने कुछ सदस्यों के पूरक प्रश्नों के उत्तर दिए। सदन में नारेबाजी लगातार जारी रहने पर पीठासीन सभापति अग्रवाल ने सदन की कार्यवाही 11 बजकर करीब 20 मिनट पर अपराह्न दो बजे तक के लिए स्थगित कर दी।

 

Related Articles

Back to top button