भारत में पहली बार पी-20 सम्मेलन का आयोजन, राजधानी में तैयारियां शुरू

नई दिल्ली। जी-20 शिखर सम्मेलन के बाद दिल्ली में एक बार फिर दुनियाभर के नेताओं का जुटान होगा, जहाँ कल से दो दिवसीय पी-20 समिट का आयोजन होगा। बता दें 13 अक्टूबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इसका उद्घाटन करेंगे, वहीं पी-20 शिखर सम्मलेन में जी-20 देशों के अलावा अन्य देशों की संसद के अध्यक्ष और अंतराष्ट्रीय संगठनों के प्रतिनिधि हिस्सा लेंगे। जानकारी के अनुसार जी-20 की शानदार सफलता के बाद भारत में पहली बार हो रहे इस पी-20 सम्मेलन का आयोजन दिल्ली के द्वारका स्थित इंडिया इंटरनेशनल कन्वेंशन एंड एक्सपो सेंटर ‘यशोभूमि’ में होगा, वहीं पी-20 समिट का यह नौवां संस्करण है। पी 20 शिखर सम्मेलन की शुरुआत 12 अक्टूबर से होगी, जहाँ मुख्य कार्यक्रम 13-14 को अक्टूबर है।
वहीं सम्मेलन के पहले दिन पार्लियामेंटरी फोरम ऑन लाइफ के थीम पर कई कार्यक्रम आयोजित होंगे, पी-20 शिखर सम्मलेन का मुख्य विषय ‘वन अर्थ, वन फैमिली, वन फ्यूचर के लिए संसद’ रखा गया है। राज्यसभा के सभापति जगदीप धनखड़ और लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला के नेतृत्व में इन कार्यक्रमों को अंतिम रूप दिया जा रहा है, वहीं वन अर्थ, वन फैमिली, वन फ्यूचर के लक्ष्यों के साथ क्क20 सम्मेलन के दौरान भारत अपने सदियों पुराने लोकतांत्रिक इतिहास को दुनिया के सामने रखने वाला है।
जिसके जरिए विश्व के तमाम देशों को समानता, भाईचारा और एकजुटता का संदेश देने की कोशिश की जाएगी, सम्मेलन में कुल चार सत्र रखे गए हैं। जिसमें पहला सत्र ‘स्ष्ठत्र के लिए एजेंडा 2030: उपलब्धियों का प्रदर्शन, प्रगति में तेजी लाना’ है, वहीं यह संयुक्त राष्ट्र द्वारा वर्ष 2030 तक सतत विकास लक्ष्यों पर आधारित है।

Related Articles

Back to top button