पान पर अंदर चांदी तो बाहर लगा है 24 कैरेट सोना

लखनऊ का अनोखा पान, ब्रांडेड जूते और चश्मा बराबर है दाम

नवाबों के शहर लखनऊ में सबसे महंगा पान मिल रहा है। इसकी कीमत इतनी है कि ब्रांडेड जूते और ब्रांडेड चश्मा खरीदा जा सकता है। इस पान का नाम है गोल्ड पान। खास तरह के इस पान के अंदर चांदी, तो बाहर सोना होता है। सोने के ऊपर लगा हुआ केसर इसके स्वाद को और कई गुना बढ़ा देता है। इस पान की चर्चा इन दिनों लखनऊ में खूब हो रही है। इस पान को बनाया है मास्टर संजय कुमार चौरसिया ने। उन्होंने कोरोना काल में अपने कैटरिंग के धंधे के ठप पड़ जाने के बाद कुछ नया प्रयोग करने के बारे में सोचा और बना डाला गोल्ड पान। इस खास की कीमत 999 रुपये है।
इस शाही गोल्ड पान को बनाने में आधा घंटा लगता है। इसके ऊपर 24 कैरेट सोने की परत चढ़ी हुई है। सोना-चांदी और केसर के स्वाद के साथ जब यह पान खाने वाले के पेट में जाता है तो पाचन क्रिया को मजबूत करने के साथ-साथ यह बेहतरीन माउथ फ्रेशनर का भी काम करता है।
उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के आशियाना चौराहा स्थित राष्ट्रीय पान दरबार में आपको यह विशेष पान खाने के लिए मिलेगा। यहां के मालिक संजय ने बताया कि 27 सितंबर, 2022 में उन्होंने यहां इस दुकान की शुरुआत की थी। अब गोल्ड पान का स्वाद लखनऊ के लोगों की जुबान पर चढ़ चुका है। इसका स्वाद लोगों को पसंद आ रहा है। यही वजह है कि बच्चे, बड़े और बुजुर्ग सभी इस पान को शौक से खा रहे हैं। महिलाओं और लड़कियों को भी यह पसंद आ रहा है। इनके यहां पान के लिए स्पेशल डिब्बे तैयार कराए जाते हैं। यहां के ग्राहक 10 वर्षीय युवराज सिंह ने बताया कि उनको यहां का चॉकलेट पान पसंद है। वहीं, ग्राहक कामरान ने बताया कि उनकी मां और बहन यहां के सारे फ्लेवर खा चुकी हैं। वो खुद नवरत्न पान के दीवाने हैं। राष्ट्रीय पान दरबार दुकान में चॉकलेट पान, नवरत्न पान, मोदक पान, मीठा पान, रॉयल पान, मलाई पान, रेड चेरी पान, हैदराबादी पान, गुलाब पान, मोतीचूर चकनाचूर पान, सुल्तानी पान, जन्नत पान, कुल्फी पान, आइसक्रीम पान, ब्लैक फॉरेस्ट पान, चोकोबेरी पान, कुछ नहीं पान, बादामी पान, क्रंची पान, फ्रूटी पान, पिस्ताचो पान, कोहिनूर पान, हनी बादाम पान, ड्राई फ्रूट पान, अंजीर पिस्ता पान और ब्लूबेरी पान जैसे तमाम फ्लेवर वाले पान मिलते हैं। पान की इतनी सारी वेराइटी लखनऊ में कहीं और नहीं मिलेगी। यहां सबसे सस्ता पान है आधा मीठा पान। इसकी कीमत 20 रुपये है।
संजय कुमार ने बताया कि वो अपने यहां किसी भी प्रकार का नशीला पान नहीं रखते हैं। उनके यहां के पान में ड्राई फ्रूट्स के साथ सोना-चांदी, केसर और कुछ उनके अपने सीक्रेट ड्राई फ्रूट होते हैं। इनको मिला कर वो इसे बनाते हैं। सभी पान पाचन क्रिया से लेकर सेहत को दुरुस्त बनाने में फायदेमंद है। अगर आप भी राष्ट्रीय पान दरबार के पान का स्वाद लेना चाहते हैं या गोल्ड पान देखना चाहते हैं तो पहुंच जाइए आलमबाग के आशियाना चौराहे के पास, जहां आपको यह दुकान मिल जाएगी।

 

 

Related Articles

Back to top button