लोकमान्य तिलक पुरस्कार से सम्मानित हुए पीएम मोदी

महाराष्ट्र में कई परियोजनाओं की शुरुआत की

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज पुणे में लोकमान्य बाल गंगाधर तिलक राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किए गए। एनसीपी प्रमुख शरद पवार इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि थे उन्होंने पीएम मोदी को यह सम्मान दिया। शरद पवार के साथ सीएम एकनाथ शिंदे, डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस और अजित पवार एक ही मंच पर मौजूद रहे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पुणे में पुरस्कार ग्रहण करने के दौरान राकांपा प्रमुख शरद पवार से मंच पर बातचीत करते नजर आए।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोकमान्य तिलक को पुष्पांजलि अर्पित की। इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पुणे एयरपोर्ट पहुंचे। वहां पर महाराष्ट्र के सीएम एकनाथ शिंदे, डिप्टी सीएम देवेंद्र फडऩवीस और अजित पवार ने स्वागत किया। पीएम ने विभिन्न विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास भी किया।


ठाणे में गिरा क्रेन 17 की मौत, तीन घायल

महाराष्ट्र में समृद्धि हाईवे पर हुआ दर्दनाक हादसा

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
मुंबई। महाराष्ट्र के ठाणे जिले के शाहपुर में बन रहे समृद्धि हाईवे पर बड़ा हादसा हो गया। दरअसल यहां फ्लाईओवर बनाने के लिए इस्तेमाल क्रेन नीचे काम कर रहे मजदूरों पर गिर गई। इस दर्दनाक हादसे में 17 की मौत हो गई जबकि 3 जख्मी हो गए, जानकारी के मुताबिक रात में 12 बजे के करीब ये हादसा हुआ।
एनडीआरएफ की दो टीमें साइट पर काम कर रही हैं। अब तक 16 शव निकाले जा चुके हैं, अन्य छह लोगों के ढहे ढांचे के अंदर फंसे होने की आशंका है। पुलिस ने कहा कि मंगलवार को महाराष्ट्र के ठाणे जिले में समृद्धि एक्सप्रेसवे के तीसरे चरण के निर्माण के दौरान एक गर्डर मशीन गिरने से ये हादसा हुआ। मशीन एक विशेष प्रयोजन वाली मोबाइल गैन्ट्री क्रेन है जिसका उपयोग पुल निर्माण में किया जाता है, इसका उपयोग राजमार्ग और हाई-स्पीड रेल पुल निर्माण परियोजनाओं में प्रीकास्ट बॉक्स गर्डर्स स्थापित करने के लिए किया जाता है।

बचाव अभियान में लगे पुलिस व दमकलकर्मी

एक अधिकारी ने बताया कि यह दुर्घटना मंगलवार तडक़े शाहपुर तहसील के सरलांबे गांव के पास हुई, अधिकारी ने बताया कि पुलिस और दमकल कर्मी स्थानीय एजेंसियों के साथ मिलकर बचाव अभियान में लगे हुए हैं, अधिकारी ने बताया कि मरने वालों की संख्या बढऩे की आशंका है, समृद्धि महामार्ग, जिसका नाम हिंदू हृदयसम्राट बालासाहेब ठाकरे महाराष्टï्र समृद्धि महामार्ग है, मुंबई और नागपुर को जोडऩे वाला 701 किलोमीटर लंबा एक्सप्रेसवे है, यह नागपुर, वाशिम, वर्धा, अहमदनगर, बुलढाणा, औरंगाबाद, अमरावती, जालना, नासिक और ठाणे सहित दस जिलों से होकर गुजरता है। समृद्धि महामार्ग का निर्माण कार्य महाराष्ट्र राज्य सडक़ विकास निगम द्वारा किया जा रहा है, नागपुर को मंदिर शहर शिरडी से जोडऩे वाले पहले चरण का उद्घाटन प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने दिसंबर 2022 में किया था, यह 520 किमी की दूरी तय करता है, मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने मई में कहा था कि तीसरा और आखिरी चरण इस साल दिसंबर के अंत तक पूरा हो जाएगा।

पीडि़ताओं के बयान लेने पर ’सुप्रीम‘ रोक

मणिपुर हिंसा केस की सुनवाई जारी

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। मणिपुर हिंसा मामले में आज दोपहर 2 बजे सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई है। इससे पहले सीबीआई मणिपुर वायरल वीडियो से जुड़ी दुष्कर्म पीडि़त महिलाओं के बयान दर्ज करना चाह रही थी, लेकिन सुप्रीम कोर्ट ने एजेंसी को ऐसा करने से रोक दिया है, सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि दो बजे इस मामले की सुनवाई होगी, तब तक सीबीआई इंतजार करे, सुप्रीम कोर्ट में सोमवार को भी मणिपुर हिंसा मामले में सुनवाई हुई थी, इस दौरान कोर्ट ने सभी पक्षों की बात सुनी थी।
दरअसल, रेप पीडि़ता महिलाओं की ओर से अदालत को बताया गया कि सीबीआई आज दोपहर में दोनों के बयान लेना चाहती है, लेकिन कोर्ट की सुनवाई तक इस पर रोक लगाई जाए, सीजेआई डीवाई चंद्रचूड़ की बेंच ने सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता से कहा,जब तक इस मामले पर सुनवाई कर फैसला ना हो, सीबीआई को इंतजार करने को कहा जाए।
वकील निज़ाम पाशा ने अदालत के सामने कहा कि सीबीआई पीडि़तों के पास आई है और बयान दर्ज करना शुरू कर दिया है, उन्हें रोका जाना चाहिए, क्योंकि आज दोपहर 2 बजे सुप्रीम कोर्ट में इस मामले की सुनवाई होनी है, हम नहीं चाहते कि सीबीआई जांच हो, इसके बाद सीजेआई ने सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता को निर्देश दिया कि वह सीबीआई से जांच को आगे न बढ़ाने के लिए कहें, तुषार मेहता ने सीजेआई से सहमति जताई।

सिद्दू मूसेवाला केस का आरोपी सचिन विश्नोई लाया गया भारत

अजरबैजान से प्रत्यर्पित कर दिल्ली पहुंचाया गया

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। सिद्दू मूसेवाला मर्डर केस के आरोपी सचिन विश्नोई को दिल्ली लाया गया है। दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल उसे अजरबैजान से लेकर आई है। सचिन विश्नोई को प्रत्यर्पण के तहत भारत लाया गया है। सिद्धू मूसेवाला पर 29 मई को जानलेवा हमला हुआ था। हमलावरों ने मूसेवाला पर 12 राउंड फायरिंग की थी। उन्होंने मौके पर ही दम तोड़ दिया था।
पुलिस चार्जशीट के मुताबिक हत्या के पीछे गोल्डी बरार की साजिश थी। बता दें कि सचिन बिश्नोई, लॉरेंस बिश्नोई का भांजा है, जिसे सिद्धू मूसेवाला मर्डर केस का मास्टरमाइंड माना जा रहा है। सिद्धू मूसेवालास की हत्या से कुछ दिन पहले सचिन बिश्नोई फर्जी पासपोर्ट बनाकर भाग गया था।

देश के कई हिस्सों में जमकर बरसेंगे बादल

मौसम विभाग का अलर्ट

 4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। देश के कई हिस्सों में मॉनसून अपने पीक पर है। अगले तीन दिनों में देश अलग-अलग हिस्सों में भारी बारिश की संभावना है। आईएमडी ने कहा कि उत्तर पश्चिम मौसम पूर्वानुमान मंगलवार से शुक्रवार की अवधि के दौरान अलग-अलग स्थानों पर हल्की से लेकर भारी बारिश के आसार हैं। उत्तराखंड और पूर्वी उत्तर प्रदेश में अगले चारों दिन बारिश होने की उम्मीद है। हरियाणा और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में इसे बुधवार से शुक्रवार तक देखने की संभावना है।
हिमाचल प्रदेश और पूर्वी राजस्थान में गुरुवार और शक्रवार को बारिश के आसार हैं। मध्य भारत की बात करें तो, मंगलवार से गुरुवार के दौरान हल्की से मध्यम छिटपुट से लेकर काफी भारी बारिश का अनुमान है। पूर्वी मध्य प्रदेश में तीनों दिन बारिश होने की संभावना है, जबकि उत्तरी छत्तीसगढ़ में मंगलवार और बुधवार को बारिश होगी। उत्तर पश्चिमी मध्य प्रदेश और विदर्भ में बुधवार और गुरुवार को बारिश होने की उम्मीद है। बुधवार को पूर्वी मध्य प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश होने की भी संभावना है।

शुभारंभ

प्राणी उद्यान में अंतरराष्ट्रीय बाघ दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में दीप प्रज्ज्वलित कार्यक्रम का शुभारंभ करते वन मंत्री अरुण सक्सेना।

Related Articles

Back to top button