त्वचा के लिए वरदान है आलू का रस

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
मानसून की शुरुआत हो गई है, ऐसे में त्वचा का ध्यान रखना बेहद जरूरी हो जाता है। अगर आप अपनी त्वचा का ध्यान सही से नहीं रखेंगे तो इससे कई तरीके की परेशानियां उत्पन्न होती हैं। इस मौसम में चिपचिपेपन की वजह से चेहरे पर मुंहासे, एक्ने और अन्य परेशानियां भी पैदा होने लगती हैं। वैसे तो बाजार में आपको कई तरह के स्किन केयर प्रोडक्ट्स मिल जाएंगे जो त्वचा को सही करने का काम करते हैं लेकिन बहुत से लोगों को इन प्रोडक्ट्स पर भरोसा नहीं होता। ऐसे में आप घरेलू नुस्खे अपना सकते हैं। अगर आप दमकती त्वचा पाना चाहते हैं तो आलू के रस का इस्तेमाल भी स्किन केयर में कर सकते हैं। आलू के रस के इस्तेमाल से आपको कई परेशानियों से छुटकारा मिलेगा। उसके साथ ही इसका इस्तेमाल करना काफी सरल भी है।

आलू से बना फेस स्क्रब

आलू से तैयार स्क्रब डेड सेल्स स्किन को भी हटाते हैं। यदि आपकी त्वचा डल, मुरझाई सी नजर आती है तो आलू का इस्तेमाल जरूर करें। आप स्क्रब बनाने के लिए एक मीडियम साइज आलू को कद्दू कस कर लें। इसमें एक चम्मच दूध, एक बड़ा चम्मच ओट्स मिक्स करें और अच्छी तरह से चेहरे पर लगाकर हल्के हाथों से स्क्रब करें। दूध में मौजूद लैक्टिक एसिड एक्सफोलिएशन की प्रक्रिया को अधिक प्रभावी बनाता है। 5 मिनट तक चेहरे को स्क्रब करने के बाद चेहरे को पानी से साफ कर लें। चेहरे पर जमी गंदगी, मृत त्वचा कोशिका निकल जाएगी। स्किन को छूने पर सॉफ्ट और स्मूद अहसास होगा।

बढ़ेगी त्वचा की चमक

आलू का रस त्वचा की रंगत को सुधारने में मदद करता है और चेहरे पर प्राकृतिक चमक बरकरार रखने में मदद करता है। आलू में मौजूद एंजाइम और विटामिन ष्ट त्वचा के दाग-धब्बों और पिगमेंटेशन को कम करने में मदद करते हैं। इससे भी आपकी त्वचा दमकने लगती है। आलू में मौजूद एंजाइम और विटामिन ष्ट त्वचा के दाग-धब्बों और पिगमेंटेशन को कम करने में मदद करते हैं। इससे आपकी त्वचा में निखार आता है।

ऐसे करें प्रयोग

इसके लिए सबसे पहले आलू को अच्छे से धोकर छील लें। फिर उसे कद्दूकस करके उसका रस निकालें। अब आप इसे छानकर साफ रस को एक कटोरी में अलग रख सकते हैं। आलू के रस को एक साफ कपड़े या रूई से चेहरे पर लगाएं। आप इसे पूरे चेहरे लगा सकते हैं। इसे 10-15 मिनट तक सूखने दें और फिर चेहरे को सादे पानी से धो लें। चेहरे को ठंडे पानी से धोने के बाद तौलिए से थपथपा कर सुखा लें। ये आपकी त्वचा को काफी फायदा पहुंचाएगा।

चेहरे पर लगाएं आलू का रस

आलू में मौजूद पोटैशियम स्किन के दाग-धब्बों, पिगमेंटेशन का कम करने में बेहद कारगर है। आलू का रस त्वचा पर लागने से टैनिंग, डार्क स्पॉट कम होते हैं। इसके रस में मौजूद विटामिन बी6 एजिंग की समस्या से भी बचाए। यदि आप आलू का रस सप्ताह में 3 से 4 बार लगाएं तो फाइन लाइंस, झुर्रियां, झाइयां, बढ़ती उम्र का असर कम हो जाता है. स्किन पर गजब की निखार आती है। लंबी उम्र तक आप यंग नजर आ सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button