राहुल ने तय किया I.N.D.I.A का मुद्दा, भाजपा-मोदी की बढ़ेंगी मुश्किलें

नई दिल्ली। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने आरक्षण को लेकर आज बड़ा ऐलान करते हुए कहा कि केंद्र में ‘इंडिया’ गठबंधन की सरकार बनती है तो आरक्षण पर 50 प्रतिशत की सीमा हटा देंगे और देश में जाति आधारित जनगणना होगी। कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने सोशल मीडिया  पर वीडियो शेयर कर लिखा, ”आरक्षण पर 50% की लिमिट है और हम उसे उखाड़ कर फेंक देंगे। ये कांग्रेस और I.N.D.I.A की गारंटी है।”

वो वीडियो में कह रहे हैं कि मौजूदा प्रावधानों के तहत 50 प्रतिशत से अधिक आरक्षण नहीं दिया जा सकता, लेकिन इसे कांग्रेस और विपक्षी गठबंधन ‘इंडिया’ की सरकार उखाड़ फेंक देगी। दलितों और आदिवासियों के आरक्षण में कोई कटौती नहीं होगी। राहुल गांधी ने दावा किया कि दलितों, आदिवासियों, अन्य पिछड़ा वर्गों (ओबीसी) को बंधुआ मजदूर बनाया गया और बड़ी कंपनियों, अस्पतालों, विद्यालयों, महाविद्यालयों और अदालतों में उनकी भागीदारी नहीं है।

हमारा पहला कदम देश में जाति आधारित जनगणना कराना होगा। राहुल गांधी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कहते है कि वह ओबीसी हैं, लेकिन जब जातीय जनगणना की मांग की गई तो उन्होंने कहा कि यहां केवल दो जातियां हैं- अमीर और गरीब। उन्होंने दावा किया, ‘‘जब ओबीसी, दलितों, आदिवासियों को अधिकार देने का समय आया तो पीएम मोदी कहते हैं कि कोई जाति नहीं हैं और जब वोट लेने का समय आता है, तो वे कहते हैं कि वह ओबीसी हैं।”

Related Articles

Back to top button