उत्तर प्रदेश में 52 हजार से ज्यादा सिपाही भर्ती प्रक्रिया जल्द होगी शुरू

लखनऊ। उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड पहली बार एक साथ 52 हजार से ज्यादा सिपाही भर्ती प्रक्रिया शुरू करने जा रहा है। अनुमान है कि इस भर्ती के लिए 25 लाख से अधिक उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं। बोर्ड दिसंबर में ही इस कॉन्स्टेबल भर्ती के ऑनलाइन आवेदन शुरू कर सकता है। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे।
आवेदन शुरू करने से पहले बोर्ड अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर डिटेल्स नोटिफिकेशन जारी करेगा। उम्मीद है कि कॉन्स्टेबल भर्ती का नोटिफिकेशन दिसंबर के पहले या दूसरे सप्ताह में जारी कर सकता है। यह यूपी पुलिस के इतिहास में अब तक का सबसे बड़ा भर्ती अभियान कहा जा रहा है।
दरअसल, उत्तर प्रदेश सरकार के सोशल मीडिया अकाउंट ‘एक्स’ पहले ट्विटर पर जून महीने में 52,699 सिपाहियों भर्ती की जानकारी दी गई थी। राज्य सरकार ने खुद इसे उत्तर प्रदेश के इतिहास में सबसे बड़ी भर्ती बताया था। हालांकि शुरुआत में 33,757 पदों पर भर्ती की योजना थी, लेकिन प्रक्रिया में देरी के चलते अब पदों की संख्या बढकऱ 52,699 हो गई है। भर्ती शुरू होने के डेट अभी निर्धारित नहीं है। मगर चयन प्रक्रिया आयोजित करने वाली संस्था का चुनाव होते ही विस्तृत नोटिफिकेशन जारी कर दिया जाएगा।
ये होगी चयन प्रक्रिया
उम्मीदवारों को एक ऑफलाइन लिखित परीक्षा देनी होगी, जो ओएमआर प्रारूप में आयोजित की जाएगी। लिखित परीक्षा के बाद योग्य उम्मीदवारों को दस्तावेज़ सत्यापन के लिए बुलाया जाएगा। उन्हें अपनी पात्रता को सत्यापित करने के लिए आवश्यक दस्तावेज जैसे शैक्षिक प्रमाण पत्र, आयु प्रमाण पत्र और जाति प्रमाण पत्र प्रदान करने होंगे।
लिखित परीक्षा और डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन स्टेज को क्लियर करने वाले उम्मीदवारों को फिजिकल स्टैंडर्ड टेस्ट से गुजरना होगा। यह परीक्षण उम्मीदवारों की शारीरिक फिटनेस और मानकों का मूल्यांकन करेगा। सफलतापूर्वक पीएसटी पास करने वाले उम्मीदवारों को चिकित्सा परीक्षा से गुजरना होगा।

 

Related Articles

Back to top button