सिद्धारमैया दूसरी बार होगी ताजपोशी, बनेंगे कर्नाटक के सीएम, डीके होंगे उपमुख्यमंत्री

बेंगलुरू/नई दिल्ली। सिद्धारमैया कर्नाटक के अगले मुख्यमंत्री होंगे और डीके शिवकुमार उपमुख्यमंत्री होंगे, इसका एलान अब कांग्रेस ने कर दिया है। प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हुए कांग्रेस नेता रणदीप सुरजेवाला ने आज कहा कि कर्नाटक में जीत पार्टी नहीं, बल्कि जनता की है। उन्होंने कहा कि सीएम कौन बनेगा इसका फैसला पार्टी अध्यक्ष ने किया है और डीके शिवकुमार भी सीएम पद के दावेदार थे।
सुरजेवाला ने आगे कहा कि लोकसभा चुनाव तक डीके शिवकुमार अध्यक्ष बने रहेंगे और पार्टी को और मजबूत करने का काम करेंगे। उन्होंने इसी के साथ कहा कि कांग्रेस पार्टी की सरकार कर्नाटक में अपनी पहली केबिनेट बैठक में पांच गारंटी लागू करेगी।
कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल ने कहा कि शिवकुमार संसदीय चुनाव के अंत तक अध्यक्ष के रूप में बने रहेंगे। उन्होंने कहा कि 20 मई को शपथ ग्रहण समारोह होगा जिसमें मुख्यमंत्री और उपमुख्यमंत्री के साथ ही मंत्रियों का एक समूह भी उस दिन शपथ लेगा। सूत्रों के अनुसार, पार्टी नेतृत्व ने लगभग 20-25 नए मंत्रियों को रखने का भी फैसला किया है।
सरकार गठन पर सहमति बनने के बाद सिद्धारमैया और शिवकुमार ने मिलकर खरगे से मुलाकात की। इसको लेकर कांग्रेस नेता सुरजेवाला ने एक फोटो भी ट्वीट की। सुरजेवाला ने कांग्रेस अध्यक्ष खरगे द्वारा सिद्धारमैया और शिवकुमार के हाथ उठाते हुए तस्वीर डालते हुए लिखा की ये विजेता टीम है।
सिद्धारमैया दूसरी बार सीएम पद की शपथ लेंगे। 75 वर्षीय सिद्धारमैया 2013 से 2018 तक कर्नाटक के सीएम थे। वहीं, 61 वर्षीय शिवकुमार राज्य में मंत्री रह चुके हैं और वर्तमान में कर्नाटक कांग्रेस प्रमुख हैं।
बता दें कि 224 सदस्यीय कर्नाटक विधानसभा के चुनाव में कांग्रेस ने 135 सीटों के साथ बड़ी जीत हासिल की है।वहीं, सत्तारूढ़ भाजपा ने 66 और पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवेगौड़ा के नेतृत्व वाले जनता दल (सेक्युलर) ने 19 सीटें हासिल कीं।

Related Articles

Back to top button