कहीं रेलों में आग तो कहीं गोली, एक की मौत, दर्जनों घायल, ‘अग्निपथ’ ने देश भर में लगा दी आग

आगजनी, पथराव, लाठीचार्ज, बिहार के कई स्थानों और बलिया में फूंकी ट्रेन

  • मथुरा में हवाई फायरिंग, वाराणसी-जौनपुर समेत कई जिलों में तोडफ़ोड़
  • हरियाणा में बवाल के बाद इंटरनेट सेवा बंद, दिल्ली में मेट्रो सेवा बाधित
  • तेलंगाना में उग्र प्रदर्शन, विपक्ष ने साधा केंद्र सरकार पर निशाना

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। अग्निपथ भर्ती योजना को लेकर बिहार-यूपी समेत देश के कई राज्यों में हिंसा भडक़ गयी है। बिहार में कई स्थानों और यूपी के बलिया में प्रदर्शनकारियों ने ट्रेनों को आग के हवाले कर दिया। यात्री बसों और ट्रेनों पर पथराव किया गया। हरियाणा में बवाल के बाद इंटरनेट सेवा को बंद कर दिया गया है। दिल्ली मेट्रो सेवा भी बाधित रही। पुलिस ने उग्र भीड़ को काबू करने के लिए लाठीचार्ज किया। मथुरा में उपद्रवियों को खदेडऩे के लिए पुलिस को हवाई फायरिंग करनी पड़ी। देश में हुए हिंसक प्रदर्शनों में एक व्यक्ति की मौत हो गई जबकि दर्जनों घायल हो गए।
अग्निपथ भर्ती योजना के विरोध ने हिंसक रूप ले लिया है। यूपी में आज युवाओं ने बलिया में ट्रेन में आग लगा दी। आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे पर रोडवेज बस पर पथराव किया। नकाबपोशों ने बस में जमकर तोडफ़ोड़ की। इससे सवारियों में अफरा-तफरी मच गयी। मथुरा में एक्सप्रेसवे जाम कर दिया जिसके बाद पुलिस को लाठीचार्ज और हवाई फायरिंग करनी पड़ी। आगरा में पुलिस पर पथराव किया गया। मथुरा के एटीवी कट के पास पथराव में दो दर्जन कारों में तोडफ़ोड़ की गई है। तीन रोडवेज बसों को भी निशाना बनाया गया। मेरठ में प्रदर्शन किया गया और कमिश्नरी चौराहे पर प्रदर्शनकारियों ने जाम लगा दिया। फिरोजाबाद में बवाल किया गया। अलीगढ़ में दो रोडवेज की गाडिय़ों में आग लगा दी गई। पथराव में कई पुलिसकर्मी चोटिल हुए हैं। वाराणसी में युवकों ने सवारी वाहनों पर पथराव किया। गोरखपुर में तोडफ़ोड़ की गयी। हरियाणा के नारनौल में सडक़ों पर हो रहे प्रदर्शन को नियंत्रित करने के लिए पुलिस को लाठीचार्ज करना पड़ा। उत्तराखंड के हल्द्वानी में प्रदर्शन कर रहे युवकों पर पुलिस ने लाठीचार्ज किया। दिल्ली में प्रदर्शन को देखते हुए दिल्ली गेट, जामा मस्जिद और आईटीओ मेट्रो स्टेशन के सभी गेट बंद कर दिए गए। बिहार के समस्तीपुर और लखीसराय में ट्रेनों में आग लगा दी, पथराव किया। राजस्थान, बंगाल और तेलंगाना में उग्र प्रदर्शन हुआ। हरियाणा सरकार ने बल्लभगढ़ में इंटरनेट सेवाओं को अगले 24 घंटे के लिए बंद कर दिया है। तेलंगाना में एक व्यक्ति की मौत हो गई जबकि कई घायल हो गए।

आयु सीमा बढ़ी, 24 जून से शुरू होगी भर्ती प्रक्रिया

वायु सेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी ने बड़ा ऐलान किया है। उन्होंने कहा, इस साल भर्ती के लिए आयु सीमा को बढ़ाकर 23 वर्ष कर दिया गया है। इससे युवाओं को लाभ होगा। उन्होंने कहा, भारतीय वायु सेना के लिए भर्ती प्रक्रिया 24 जून से शुरू होगी। वहीं सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडेय ने कहा है कि सरकार ने 2022 के लिए आयु सीमा को 21 से बढ़ाकर 23 साल कर दिया है। इससे उन युवाओं को लाभ होगा जो दो साल से सेना में भर्ती की तैयारी कर रहे थे। हम युवाओं से अपील करते हैं कि वे इस अवसर का लाभ उठाएं।

35 ट्रेनें रद्द, रेलवे ने जारी किया हेल्पलाइन नंबर

यूपी, बिहार समेत देश के कई हिस्सों में हिंसक प्रदर्शन के कारण रेलवे ने 35 ट्रेनों को रद्द कर दिया है जबकि 200 अन्य ट्रेनें अपने समय से कई घंटे की देरी से चल रही हैं। इसके अलावा तेरह को शॉर्ट टर्मिनेट कर दिया गया है। इस 35 ट्रेनों में छह मेल और 29 एक्सप्रेस ट्रेनें शामिल हैं। वहीं पूर्व मध्य रेलवे ने रेलवे स्टेशनों के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी किए हैं।

शांति बनाए रखें युवा, जल्द होगी भर्ती: राजनाथ

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने कहा है कि युवा शांति बनाए रखें और अपनी तैयारी शुरू करें। सेना में भर्ती की प्रक्रिया कुछ ही दिनों में प्रारंभ होने जा रही है। पिछले दो वर्षों से सेना में भर्ती की प्रक्रिया नहीं होने के कारण बहुत से युवाओं को सेना में भर्ती होने का अवसर नहीं मिल सका था इसलिए युवाओं के भविष्य को ध्यान में रखकर सरकार ने अग्निवीरों की भर्ती की आयु सीमा को बढ़ा दिया है। इससे बहुत सारे युवाओं को अग्निवीर बनने की पात्रता प्राप्त हो जाएगी।

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष और सांसद राहुल गांधी ने सरकार पर जमकर निशाना साधा। उन्होंने ट्वीट किया, अग्निपथ: नौजवानों ने नकारा, कृषि कानून: किसानों ने नकारा, नोटबंदी: अर्थशास्त्रियों ने नकारा, जीएसटी: व्यापारियों ने नकारा। देश की जनता क्या चाहती है, ये बात प्रधानमंत्री नहीं समझते क्योंकि उन्हें अपने ‘मित्रों’ की आवाज के अलावा कुछ सुनाई नहीं देता।

जवानों को भडक़ा रहा विपक्ष : स्वतंत्र देव

यूपी के मंत्री स्वतंत्रदेव सिंह ने विपक्ष पर जवानों को भडक़ाने का आरोप लगाया। उन्होंने ट्वीट कर लिखा कि पहले किसान को भडक़ाया, अब जवान को भडक़ाएंगे। राजनीति के लिए यह विपक्षी कब तक आग लगाएंगे?

युवा पंचायत करेंगे जयंत

अग्निपथ योजना के खिलाफ रालोद के राष्ट्रीय अध्यक्ष व सांसद जयंत चौधरी युवा पंचायत करेंगे। 12 जुलाई को आगरा में युवा पंचायत प्रस्तावित है। वे विभिन्न जिलों में युवा पंचायत करेंगे। इसका कार्यक्रम घोषित कर दिया गया है। वे 28 जून को शामली से इसकी शुरुआत करेंगे।

Related Articles

Back to top button