कोरोना किट की मांग बहुत बढ़ गई, आखिर क्यों है किट के महंगे होने की आशंका

The demand for corona kit has increased a lot, after all, why is there a possibility that the kit will be expensive

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क

दिल्ली। देश भर में कोरोना संक्रमण में हो रही लगातार वृद्धि के बीच घर पर खुद ही जांच करने वाले कोरोना किट की मांग बहुत बढ़ गई है। खासतौर पर दिल्ली, महाराष्ट्र और कर्नाटक जैसे राज्यों में जहां कोरोना मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है। इससे सरकार को किट के महंगे होने और कालाबाजारी करने की आशंका सताने लगी है।

पैमाने पर बिक्री स्वास्थ्य अधिकारियों के बीच चिंता भी पैदा कर रही है क्योंकि पॉजिटिव रिपोर्ट आने वाले लोगों को ट्रैक करने, उन्हें अलग करने और उनका रिकॉर्ड रखना भी मुश्किल हो रहा है। पिछले सप्ताह मुंबई में अकेले एक कंपनी ने पांच लाख से अधिक स्व-परीक्षण किट बेचे गए हैं। स्वपरीक्षण करने वाले लगभग सात किट बाजार में उपलब्ध हैं। एक को छोड़कर ये सभी परीक्षण नाक के स्वाब-आधारित टेस्ट हैं और सभी केमिस्ट की दुकानों और ऑनलाइन उपलब्ध है।

दिल्ली में लगभग 2.5 लाख किट बेची हैं। दिल्ली रिटेल डिस्ट्रीब्यूशन केमिस्ट एलायंस के अध्यक्ष संदीप नांगिया के हवाले से एक रिपोर्ट में कहा गया है कि दिल्ली में हर दिन लगभग 5,000-10,000 सेल्फ-टेस्टिंग किट बेचे जाते हैं और इनकी बहुत मांग है।

अन्य कंपनियां जो इसी तरह के परीक्षण किट बनाती हैं, उसकी बिक्री में भी इसी तरह के रुझान देखे देख जा रहे हैं। मीडिया रिपोर्ट के हवाले से कहा गया है कि मेरिल कंपनी ने भी मांग में सप्ताह-दर-सप्ताह 50 फीसदी की वृद्धि देखी है। कंपनी का दावा है कि उसके पास हर महीने 20 मिलियन किट बनाने की क्षमता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button