सर्दियों में आपके शरीर को गर्म रखेंगे ये स्नैक्स

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
सर्दियों के मौसम में लोगों की खाने की क्रेविंग बढ़ जाती है। ऐसे में लोग इस मौसम का लुत्फ उठाने के लिए चाय पकौड़े खाना खूब पसंद करते हैं। आज हम आपको इस आर्टिकल में स्नैक्स के लिए कुछ हेल्दी ऑप्शन बताएंगे। जिन्हें खाने से आपका शरीर गर्म रहेगा और आप मौसमी बीमारियों से बच सकते हैं। सर्दियों के दौरान शरीर को स्वस्थ रखने के लिए स्नैक्स में पौष्टिक चीजें शामिल कर सकते हैं, जिन्हें खाने से सेहत को कई फायदे मिलेंगे।

पॉपकर्न

सर्दियों में पॉपकर्न हेल्दी स्नैक्स है। इसे खाने के कई बड़े फायदे हैं। इसमें एंटीऑक्सीडेंट और फाइबर पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं। इसे खाने से पेट ज्यादा देर तक भरा रहता है और वजन कम होने में मदद मिलती है। पॉपकॉर्न में कैलोरी काफी कम होती है। जो अन्य स्नैक्स की तुलना में लगभग 5 गुना कम है। इसमें फैट भी काफी कम होता है और इसका नेचुरल आयल शरीर के लिए जरूरी भी होता है और हेल्दी भी।

बनाना ब्रेड

बनाना ब्रेड से बनने वाली ब्रेड एक वीगन डाइट है। ब्रेड कई तरह से बनाई जाती है और ज्यादातर में अंडे का प्रयोग किया जाता है। पके केले में पोटैशियम, विटामिन सी और विटामिन बी 6 जैसे महत्वपूर्ण पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो सर्दियों में इम्युनिटी बढ़ाने में मददगार होते हैं। आप इसका इस्तेमाल कर ब्रेड बनाना सकते हैं। बनाना ब्रेड काफी स्वादिष्ट होता है। यह भी सर्दियों में स्नैक्स के लिए हेल्दी ऑप्शन है।

अखरोट

पोषक तत्वों से भरपूर अखरोट सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। सर्दियों में शरीर को गर्म रखने के लिए आप अखरोट को अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं। इसमें हेल्दी फैट्स, विटामिन और खनिज पाए जाते हैं। अखरोट को मूंगफली या काजू के साथ मिलाकर खा सकते हैं। अखरोट में कैल्शियम ज्यादा मात्रा में पाया जाता है। कैल्शियम दांतों और हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है।

मखाना

सर्दियों में स्नैक्स के लिए मखाना आपके लिए हेल्दी ऑप्शन है। आप इसका इस्तेमाल कर कई तरह के पौष्टिक स्नैक्स बना सकते हैं। इसे सर्दियों का एक महत्वपूर्ण स्नैक्स माना जाता है। इसमें फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है और कैलोरी की मात्रा कम होती है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं, जो इम्युनिटी बढ़ाने में मदद करते हैं। यह पाचन के लिए भी लाभदायक माना जाता है। मखाना हार्ट के लिए फायदेमंद माना जाता है। हृदय संबंधी समस्याओं में अगर आप मखाने को अपने ब्रेकफास्ट में शामिल करें तो यह लाभदायक होता है।

स्वीट पोटैटो

स्वीट पोटैटो सर्दियों के लिए शानदार स्नैक्स आइटम है। इसमें फाइबर, विटामिन और खनिज पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं। आप इसका इस्तेमाल सलाद या सैंडविच में भी कर सकते हैं। ये एंटीऑक्सीडेंट शकरकंद के पोषक गुणों को भी बढ़ाते हैं और कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करते हैं। यही नहीं, एक बार जब शिशु ठोस खाद्य पदार्थों लेना शुरू कर देते हैं, तो शकरकंद एक अच्छा बेबी फूड भी है।

Related Articles

Back to top button