आज गरीब को नहीं मिल रहा आर्थिक-सामाजिक न्याय: राहुल

किशनगंज। राहुल गांधी की भारत जोड़ो न्याय यात्रा आज पश्चिम बंगाल से बिहार में प्रवेश कर गई है। बिहार के किशनगंज पहुंची भारत जोड़ो न्याय यात्रा की एक रैली को संबोधित करते हुए राहुल गांधी ने भाजपा पर जमकर निशाना साधा। कांग्रेस सांसद ने दावा किया कि केंद्र सरकार को चलाने वाले 90 आईएएस अफसरों में सिर्फ तीन अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) से हैं। जातिगत जनगणना का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि हिंदुस्तान की सरकार को 90 आईएएस अफसर चलाते हैं। देश का बजट, हर रुपया कहां खर्च होगा, यही अफसर तय करते हैं। इन 90 अफसरों में ओबीसी के सिर्फ तीन लोग हैं।

राहुल ने कहा कि जातिगत जनगणना एक क्रांतिकारी कदम है। जिस दिन यह हो जाएगी, उस दिन सबको पता लग जाएगा कि किसकी कितनी आबादी है और किसका कितना हक बनता है। जब सामाजिक न्याय की बात हुई तब-तब बिहार ने लीड ली है। पूरा देश इस स्थिति में बिहार की ओर देखता है।

बिना सामाजिक-आर्थिक न्याय के नहीं हो सकती देश की तरक्की

राहुल गांधी ने आगे कहा कि हिन्दुस्तान की राजनीति पर इस यात्रा का बहुत बड़ा असर पड़ा है। मोहब्बत की एक नई विचारधारा का जन्म हुआ है। वो नफरत और देश को बांटने की बात करते हैं, हम मोहब्बत और भाईचारे की बात करते हैं। इस यात्रा में हमने न्याय शब्द जोड़ा है। इसकी वजह ये है कि आज के हिंदुस्तान में गरीब व्यक्ति को न आर्थिक न्याय मिलता है और न ही सामाजिक न्याय मिलता है। बिना सामाजिक और आर्थिक न्याय के यह देश तरक्की कर ही नहीं सकता है।

Related Articles

Back to top button