1 अक्टूबर से बदल जाएंगे Toll Tax के नियम, यमुना एक्सप्रेसवे का सफर हुआ महंगा

1 अक्टूबर से टोल टैक्स में बड़े बदलाव होने जा रहा है। नोएडा से आगरा जाने का सफर अब काफी महंगा होने वाला है। ऐसे में यमुना एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण...

4PM न्यूज नेटवर्क: 1 अक्टूबर से टोल टैक्स में बड़े बदलाव होने जा रहा है। नोएडा से आगरा जाने का सफर अब काफी महंगा होने वाला है। ऐसे में यमुना एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण (YEIDA) ने 165 किलोमीटर लंबे मार्ग से होकर गुजरने वाले वाहनों के लिए नए टोल रेट की घोषणा की है। आपको बता दें कि इस टोल टैक्स में 12 फीसदी की बढ़ोतरी की गई है। मिली जानकारी के अनुसार YEIDA ने सभी तरह के वाहनों पर लगने वाले नए टोल रेट की घोषणा कर दी है। नई दरों के मुताबिक हल्के वाहनों, कार और जीप के यमुना एक्सप्रेसवे से गुजरने पर 2.95 रुपये प्रति किलोमीटर के हिसाब से देने होंगे। इससे पहले इन वाहनों पर टोल टैक्स 2.60 रुपये प्रति किलोमीटर लगाया जाता था।

बताया जा रहा है कि टू-व्हीलर्स पर पहले टोल टैक्स 1.25 रुपये प्रति किलोमीटर लगाया जाता था। वहीं अब 1 अक्टूबर से दो पहिया वाहनों से 1.50 रुपये प्रति किलोमीटर के हिसाब से टैक्स लिया जाएगा। यमुना एक्सप्रेसवे ही भारत के उन कुछ एक्सप्रेसवे में शामिल है, जहां टू-व्हीलर्स पर भी टोल टैक्स लगाया जाता है।

महत्वपूर्ण बिंदु

  • यमुना एक्सप्रेसवे पर कार या जीप से जाने पर एक तरफ का किराया करीब 500 रुपये होगा।वहीं टू-व्हीलर के लिए ये किराया 250 रुपये के करीब हो सकता है.
  • यमुना एक्सप्रेसवे के टोल टैक्स के बढ़ने पर YEIDA के सीईओ अरुण वीर सिंह ने कहा कि साल 2021-22 से ही जेपी इंफ्राटेक लिमिटेड, जो कि इस एक्सप्रेसवे के टोल ऑपरेटर हैं।
  • अब की गई 12 फीसदी की बढ़ोतरी हर साल के हिसाब से औसतन 4 फीसदी बढ़ाई गई है।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button