यूपी विधान सभा चुनाव : चौथे चरण का मतदान

महामुकाबले में उतरे मतदाता दिग्गजों ने डाले वोट

  • 59 सीटों पर 624 प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला
  • कई स्थानों पर ईवीएम खराब होने से मतदान रहा बाधित, सेल्फी लेते दिखे लोग
  • सुबह से बूथों पर लगी लोगों की कतार
  • लखनऊ में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह व यूपी के कानून मंत्री बृजेश पाठक ने किया मतदान

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क

लखनऊ। यूपी विधान सभा चुनाव के चौथे चरण में नौ जिलों की 59 सीटों के लिए हुए मतदान के महामुकाबले में आज मतदाता बूथों पर उमड़े और अपने मताधिकार का प्रयोग किया। मतदाताओं ने चार मंत्रियों सहित 624 प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला किया। इस चुनाव में कई दिग्गजों की प्रतिष्ठïा दांव पर लगी है। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, प्रदेश के कानून मंत्री बृजेश पाठक, बसपा प्रमुख मायावती समेत विभिन्न दलों के नेताओं ने भी अपने मताधिकार का प्रयोग किया और अपनी पार्टी की जीत का दावा किया। कई स्थानों में ईवीएम में खराबी के कारण कुछ देर के लिए मतदान बाधित रहा।

यूपी में चौथे चरण के लिए लखनऊ, सीतापुर, लखीमपुर खीरी, हरदोई, उन्नाव, रायबरेली, बांदा, फतेहपुर और पीलीभीत जिले में वोटिंग हुई। दोपहर एक बजे तक औसत 37.45 फीसदी मतदान हुआ। पीलीभीत में जहां मतदान तेजी से हुआ वहीं उन्नाव में धीमी रफ्तार से वोटिंग हुई। लखीमपुर में ईवीएम के बटन पर फेवीक्विक डालने को लेकर जमकर हंगामा हुआ। लखनऊ में मोहनलालगंज के रामपुर में सपा पोलिंग एजेंट के बूथ के अंदर जाने पर हंगामा हो गया। इस दौरान पुलिस से नोक-झोंक हुई। वहीं नोएडा से भाजपा विधायक पंकज सिंह, और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने लखनऊ के पोलिंग बूथ पर वोट डाला। उप मुख्यमंत्री दिनेश शर्मा और उनकी पत्नी ने वोट डाला। दिनेश शर्मा ने कहा कि चौथे चरण के बाद भाजपा दोहरा शतक लगाएगी। मतदान से पूर्व कानून मंत्री बृजेश पाठक ने पूजा की जबकि सरोजनी नगर से भाजपा उम्मीदवार राजेश्वर सिंह ने लखनऊ के मां चंद्रिका देवी मंदिर में पूजा की। भाजपा उम्मीदवार अदिति सिंह ने रायबरेली के एक मतदान केंद्र में मतदान किया। वहीं मतदाता मतदान के बाद बाद सेल्फी लेते दिखे।

उन्नाव में कई जगह मतदान का बहिष्कार

उन्नाव जिले में कई स्थानों पर लोगों ने मतदान का बहिष्कार किया है। अधिकारी ग्रामीणों को समझाते दिखे। मोहान विधानसभा के मिर्जापुर अजिगांव के ग्रामीणों ने मतदान का बहिष्कार किया। ग्रामीण सई नदी पर पुल न बनने से नाराज हैं।

लखनऊ में बढ़ती दिखी मतदान की रफ्तार

लखनऊ। विधान सभा चुनाव के चौथे चरण में आज लखनऊ में मतदान शुरू हो गया। राजधानी के 38 लाख 4 हजार 114 मतदाता 9 विधान सभाओं के 109 प्रत्याशियों का भविष्य तय किया। पोलिंग बूथों पर सुबह छह बजे से मतदाताओं की भीड़ जुटनी शुरू हो गई। लखनऊ में धीरे-धीरे मतदान की रफ्तार बढ़ती दिखी। सरोजनी नगर मलिहाबाद, बख्शी का तालाब और मोहनलालगंज में ईवीएम की खराबी के कारण कुछ देर तक मतदान बाधित रहा। हालांकि, प्रशासन ने तत्काल मशीनों को दुरुस्त करा कर वोटिंग शुरू कराई। सभी बूथों पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम हैं। जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश ने शहर के मतदाताओं को अधिक से अधिक वोट करने की अपील की। लखनऊ में दोपहर एक बजे तक 35 फीसदी मतदान हुआ।

पांचवें चरण के चुनाव के बाद शून्य हो जाएगी भाजपा: अखिलेश

  • सब कुछ बेच रही है भाजपा, गर्मी निकालने वाले अब ठंडे पड़ गए
  • सपा गठबंधन की ऐतिहासिक बहुमत से बनेगी सरकार

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क

बहराइच। सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने बहराइच में आयोजित जनसभा में भाजपा पर चुन-चुन कर वार किए। उन्होंने कहा कि जैसे-जैसे चरणों में चुनाव आगे बढ़ रहा है उससे लग रहा है कि जनता सपा गठबंधन को समर्थन दे रही है। सभी चरणों में सपा को बढ़त मिली है। पहले दो चरण में ही सपा ने शतक लगा दिया है। आज दूसरा शतक भी सपा गठबंधन लगा देगा। जनता सपा गठबंधन की ऐतिहासिक बहुमत से सरकार बनाएगी।

उन्होंने कहा कि जनसैलाब देखकर भाजपा के नेता अदृश्य हो जाएंगे। ऐसा चुनाव पहली बार देखने को मिल रहा है जहां जनता चुनाव लड़ रही है। भाजपा नेताओं के घरों और गाडिय़ों ने झंडे उतर गए हैं। जो कह रहे थे गर्मी निकाल देंगे उनके नेता और कार्यकर्ता सन्न हो गए। पांचवें चरण के चुनाव में भाजपा शून्य हो जाएगी। भाजपा का जो जितना बड़ा नेता है वह उतना बड़ा झूठ बोल रहा है। भाजपा ने किसानों की आय दोगुनी करने का वादा किया था लेकिन किसी की आय दोगुनी नहीं हुई। खाद की बोरी से चोरी हो गयी। धान खरीद में लूट हुई। महंगाई बढ़ती गयी। पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़ गए। ये दोबारा आ गए तो पेट्रोल दो सौ रुपये लीटर बिकेगा। भाजपा सरकार सब कुछ बेच रही है। अब तो रेलगाड़ी भी बेच रहे हैं। यही नहीं उद्योगपति बैंकों का पैसा लेकर भाग गए।

Related Articles

Back to top button