नौजवानों को हक तभी मिलेगा जब अखिलेश बनेंगे मुख्यमंत्री : मुलायम सिंह

  • करहल में सपा संरक्षक के जरिए सहानुभूति बटोरने की कोशिश

लखनऊ। यूपी चुनाव में मैनपुरी का करहल अब कुरुक्षेत्र बन गया है। विधानसभा चुनाव के तीसरे चरण में जिन हाई-प्रोफाइल सीटों पर सबकी नजर रहने वाली है उनमें से एक मैनपुरी की करहल विधानसभा सीट भी है। यहां भाजपा के एसपी सिंह बघेल और सपा पार्टी अध्यक्ष अखिलेश यादव के बीच कांटे मुकाबला है। ऐसे में सपा संरक्षक मुलायम सिंह यादव ने मैनपुरी के करहल में पहुंच कर यहां के मतदाताओं से एक भावनात्मक अपील की है। मुलायम ने मतदाताओं से अपील करते हुए कहा कि उनकी भावनाओं का सम्मान करते हुए उनके बेटे और पार्टी अध्यक्ष अखिलेश यादव को भारी अंतर से विजयी बनाएं। साल 2019 का लोकसभा चुनाव जीतने के बाद मुलायम का अपने पैतृक गांव का यह पहला दौरा था। मुलायम सिंह ने जनता से कहा कि अगर हमारी सरकार बनी तो किसानों की खाद की व्यवस्था की जाएगी। उनके फसलों को बेचने की व्यवस्था की जाएगी। खाद, बीज का इंतजाम किया जाएगया। उसको सिंचाई का साधन उपलब्ध कराया जाएगा। देश में जनता के अंदर चिंता है कि कहां जाएं, क्या करें?

किसान, नौजवान, व्यापारी तीनों मिलकर ही देश को आगे ले जाने का काम कर सकते हैं। मुलायम सिंह यादव मैनपुरी से सांसद भी हैं। मायावती के साथ की गई चुनावी रैली में उन्होंने कहा था कि मुझे आखिरी बार यहां से जिता दो। जनता ने भी उन्हें सम्मान दिया और मुलायम को 2019 में संसद पहुंचा दिया। अब एक बार फिर मुलायम चुनावी मंच पर आए, लेकिन अबकी बार उनके हाथ बेटे के लिए वोट मांगने को उठे हैं। जानकार मानते हैं कि मुलायम परिवार का मैनपुरी की जनता से बड़ा पुराना रिश्ता रहा है। बीते 29 साल में सिर्फ 2002 में सपा के हाथ से करहल सीट निकली थी। इसके अलावा वह हमेशा करहल पर ही काबिज रही है। इटावा और आसपास के जिलों में उनके प्रति सहानुभूति है। तीसरे चरण में 59 विधानसभा सीटों पर 20 फरवरी को वोट डाले जाएंगे। इसके लिए 18 फरवरी को चुनाव प्रचार का शोर थम जाएगा।

सपा प्रमुख ने मंच पर छुए मुलायम के पांव

मुलायम सिंह ने बेटे अखिलेश के लिए वोट मांगे। कहा कि सपा की प्राथमिकता नौजवान हैं। किसान हैं। उन्होंने आगे कहा कि लोग सोच रहे होंगे कि मुलायम सिंह जनता से क्या कहेंगे? हम सिर्फ यह कहेंगे कि जो भी करेंगे जनता के लिए ही करेंगे। देश को मजबूत करेंगे। उन्होंने सपा के लिए वोट देने की अपील करते हुए कहा आप लोग जिस विश्वास के साथ आएं हैं। हम उनको पूरा करेंगे। मुलायम ने कहा कि यहां जो विशाल भीड़ है। वह यह साबित कर रही है कि जनता चाहती है कि यहां सपा की सरकार बने। सपा की सरकार बनेगी तो नौजवानों को रोजगार, नौकरी का इंतजाम किया जाएगा, क्योंकि इतनी बड़ी तादाद में नौजवान हैं। इनके पास रोजगार नहीं, व्यापार नहीं है। इनका परिवार कैसे चलेगा। सपा जो कहती है वो करती है।

यूपी में बदलाव होगा : अखिलेश

अखिलेश ने मंच से कहा कि नेताजी से आशीर्वाद लेकर यूपी को बदहाली से खुशहाली तक ले जाएंगे। 10 मार्च को यूपी में बदलाव होगा। यह चुनाव भाईचारे का चुनाव है। यह चुनाव किसानों का चुनाव है। यह चुनाव अन्न संकल्प लेकर किसानों के मान सम्मान को पूरा करने का चुनाव है। फौज में पुलिस में भर्ती कराने का चुनाव है। 11 लाख पद खाली हैं, नौकरी मिल जाए उसका चुनाव है। उन्होंने कहा कि ये नेताजी का क्षेत्र रहा है। यहां नेताजी ने पढ़ाई की, यहां नेताजी ने कुश्ती लड़ी-लड़ाई लड़ी। यहां नेताजी ने राजनीति सीखी और देश में सपा को ऊंचाइयों तक पहुंचाया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button