अखिलेश यादव बोले- गेहूं केन्द्रों की अव्यवस्था से कराह रहा प्रदेश का किसान

  • किसानों को पूंजीवादी घरानों का आश्रित बना दिया भाजपा सरकार ने

लखनऊ। समाजवादी पार्टी के राष्टï्रीय अध्यक्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कहा भाजपा के चार साल किसानों के लिए विनाशकारी साबित हुए हैं। तीन काले कृषि कानून लाकर किसानों को बड़े पूंजीवादी घरानों को आश्रित बना दिया है। न किसान को फसल का दाम मिल रहा है और नहीं उससे किए गए वादे पूरे हो रहे हैं। पिछले दिनों हुई बरसात में हजारों टन गेहूं क्रय केन्द्रों में खुले में पड़े रहने से बर्बाद हो गया। किसानों को बहाने बनाकर परेशान किया जा रहा है। फतेहपुर के असोधरा उपमंडी स्थल में संचालित हाट शाखा में 29 मई से तौल बंद है। हजारों कुंतल गेहूं तौल के इंतजार में पड़ा है। किसान टोकन लेकर भटक रहे हैं। मंडी में खुले में गेहूं पड़ा है, बारिश के अंदेशे के बावजूद बचाव का कोई प्रबंध नहीं। अखिलेश यादव ने कहा कि संभल में गेहूं क्रय केन्द्रों पर 50 कुंतल से ज्यादा किसानों से गेहूं खरीदा नहीं जा रहा है। आगरा में 4 अप्रैल तक गेहूं की खरीद नहीं हुई। 2 महीने पहले जिन किसानों ने ऑनलाइन पंजीकरण करा लिया था वे भी मारे-मारे घूम रहे है। ट्रैक्टर ट्राली में गेहूं लदा हुआ खड़ा है। अमरोहा के बुरावलि केंद्र पर तौल बंद पड़ी है। पूर्व सीएम ने कहा कि किसान परेशान है, चित्रकूट में गेहूं केन्द्रों की अव्यवस्था से किसान कराह रहा है। कन्नौज में भी क्रय केन्द्रों में किसानों को दुर्व्यवहार का सामना करना पड़ रहा है। फर्रूखाबाद में बिचौलियों के खेल में किसान पिस रहा है। किसानों को क्रय केन्द्रों पर तमाम परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

2022 के चुनाव के इंतजार में किसान

अखिलेश यादव ने कहा किसानों को क्रय केंद्रों पर तमाम परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। सरकार उनकी दिक्कतों पर कतई ध्यान नहीं दे रही है। वस्तुत: प्रदेश में भाजपा सरकार को किसानों की जरा भी फिक्र नहीं है। उनकी धान की फसल भी वैसे ही बर्बाद हुई जैसी आज गेहूं की फसल के साथ हो रहा है। किसान को न्यूनतम समर्थन मूल्य नहीं मिला है। उसकी लागत की डयोढ़ा कीमत देने का वादा किया था। एमएसपी पर खरीद का भरोसा दिया जा रहा था लेकिन भाजपा सरकार ने किसानों के साथ कोई वादा नहीं निभाया। उल्टे उसे खेत के मालिक की जगह मजदूर बनाने का कुचक्र रच दिया। अखिलेश ने कहा सरकार की किसान विरोधी नीति भाजपा को भारी पड़ेगी। किसान 2022 के चुनाव के इंतजार में है। समाजवादी सरकार बनने पर किसानों के साथ न्याय हो सकेगा।

यूपी में धीमी रफ्तार से चल रहा है वैक्सीन कार्यक्रम

अखिलेश यादव ने कहा भाजपा नेतृत्व काम कम वाह-वाही ज्यादा लेने पर भरोसा करती है लेकिन जनता भाजपा राज के कारनामों से भलीभांति परिचित हो चुकी है और वह अब उसकी चालों में आने वाली नहीं है। जन दबाव में आखिरकार भाजपा सरकार ने सभी को फ्री टीका लगवाने का ऐलान किया है। समाजवादी पार्टी का यही मानना रहा है कि गरीबों तथा अन्य सभी लोगों को फ्री वैक्सीन लगनी चाहिए। उन्होंने कहा कि जिस धीमी रफ्तार से वैक्सीन का कार्यक्रम चल रहा है उससे यह स्पष्ट है कि भाजपा तो सभी का टीकाकरण का लक्ष्य दिवाली तक पूरा करने से रही। भाजपा सरकार ने बड़े जोर शोर से प्रचारित किया था कि वह कोरोना के प्राइवेट इलाज का खर्च देगी। अब भाजपा बताए कि अभी तक जनता के कितने बिलों का भुगतान किया गया है। जनता के सामने सरकार अपना आंकड़ा रखे। सरकारी विज्ञापनों के बोझ तले दबकर भाजपा सरकार की बदइंतजामी से ऑक्सीजन, बेड और अब टीके के लिए जूझ रही जनता के सवालों का जवाब नहीं देने वाले भाजपाई प्रोपैगंडा रचने वालों को जनता माफ नहीं करेगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button