गणतंत्र दिवस के दिन लालकिले पर जो हुआ वह दुर्भाग्यपूर्ण: राष्टï्रपति

  • कृषि कानूनों से किसानों को नहीं होगा नुकसान
  • डेढ़ करोड़ गरीबों को मिला 5 लाख तक का मुफ्त इलाज
4पीएम न्यूज नेटवर्क. नई दिल्ली। 2021 में संसद का पहला बजट सत्र आज शुरू हुआ। इस दौरान राष्टï्रपति रामनाथ कोविंद के अभिभाषण से सत्र की कार्यवाही शुरू हुई। अपने अभिभाषण में राष्टï्रपति ने तीनों किसान कानून, किसान आंदोलन और 26 जनवरी को लाल किले पर हुई हिंसा का जिक्र किया और कहा कि तिरंगे और गणतंत्र दिवस जैसे पवित्र दिन का अपमान बर्दाश्त नहीं है। कृषि कानूनों पर राष्टï्रपति ने कहा मेरी सरकार यह स्पष्ट करना चाहती है कि तीन नए कृषि कानून बनने से पहले, पुरानी व्यवस्थाओं के तहत जो अधिकार थे तथा जो सुविधाएं थीं, उनमें कहीं कोई कमी नहीं की गई है। बल्कि इन कृषि सुधारों के जरिए सरकार ने किसानों को नई सुविधाएं उपलब्ध कराने के साथ-साथ नए अधिकार भी दिए हैं। बीते दिनों लाल किले पर हुई हिंसा को लेकर भी राष्टï्रपति का रुख सख्त दिखा। उन्होंने कहा कि पिछले दिनों तिरंगे और गणतंत्र दिवस जैसे पवित्र दिन का अपमान बहुत दुर्भाग्यपूर्ण है। जो संविधान हमें अभिव्यक्ति की आजादी का अधिकार देता है। वहीं संविधान हमें सिखाता है कि कानून और नियम का भी उतनी ही गंभीरता से पालन करना चाहिए। राष्टï्रपति रामनाथ कोविंद ने अभिभाषण में कहा कि इस सरकार में 1.5 करोड़ गरीबों को 5 लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज मिला।

बूथों पर टीका लगवाने के लिए हेल्थवर्करों में उत्साह
  • कोरोना के चौथे सत्र का टीकाकरण
  • 104 बूथों पर चल रहा टीकाकरण अभियान
4पीएम न्यूज नेटवर्क. लखनऊ। कोरोना के टीकाकरण का चौथा सत्र सुबह नौ बजे से जारी है। कल की अपेक्षा आज कुछ कम अस्पतालों में हेल्थ वर्करों व अन्य कोरोना वारियर्स को वैक्सीन की डोज दी जा रही है। कल केजीएमयू, सिविल, पीजीआई, लोहिया, एरा, विवेकानंद सहित शहर के 43 अस्पतालों में 116 बूथों पर 14300 में सिर्फ 6970 लोग ही टीकाकरण के लिए पहुंचे। जबकि आज करीब 38 अस्पतालों में 12700 लोगों को वैक्सीन देने का लक्ष्य रखा गया है, टीकाकरण जारी है। शाम तक ही स्थिति साफ होगी कि कितने लोग को वैक्सीन लगी और कितने छूट गए। हालांकि लक्ष्य से कम वैक्सीनेशन होने पर स्वास्थ्य महकमे की चिंता बढ़ गई है। ऐसे में टीकाकरण का समय बढ़ाने पर निर्णय हुआ है। फिलहाल सुबह 9 से शाम छह बजे तक टीकाकरण अभियान अस्पतालों में चल रहा है। अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. एमके सिंह के मुताबिक आज करीब 104 बूथों पर टीकाकरण चल रहा है। हर बूथ पर 125 लोगों को टीका लग रहा है। ताजा जानकारी के अनुसार 12700 में 2500 लोगों को टीका लग चुका है। बाकी लोग अपनी बारी आने का इंतजार कर रहे है। प्रदेश में अब तक 66.41 स्वास्थ्यकर्मियों को वैक्सीन लग चुकी है। वहीं लखनऊ में 16 जनवरी को 70 फीसदी हेल्थवर्कर ने टीका लगवाया था। 22 जनवरी को 57.80 फीसदी जबकि 28 जनवरी को 49 फीसदी ही लोगों ने वैक्सीनेशन का लाभ लिया।
टीकाकरण है सुरक्षित
सीएमओ के जिला स्वास्थ्य शिक्षा एवं सूचना अधिकारी योगेश रघुवंशी ने बताया कि टीकाकरण पुरी तरह से सुरक्षित है। इसको लेकर किसी भी तरह का भ्रम मन में न पालें। जिन हेल्थ वर्कर ने पहले चरण के तहत वैक्सीन लगवाई सभी सेहतमंद है। रोज की तरह ड्यूटी और दूसरे कामकाज भी कर रहे हैं। रघुवंशी ने कहा कि हमने भी टीका लगवाया। कोईर् दिक्कत नहीं, वाकायदा बेहतर महसूस कर रहा हूं। कई लोग बेवजह भ्रम फैला रहे हैं, जो कि गलत है। टीका लगवाने के लिए हेल्थवर्कर आगे आए।

दो दिन बाद से कम होगा कोहरा, जारी रहेगी ठंड

  • सुबह शीतलहर के चलते घरों में दुबके रहे लोग
4पीएम न्यूज नेटवर्क. लखनऊ। राजधानी लखनऊ सहित प्रदेशभर में कड़ाके की ठंड जारी है। हवा में बदलाव के कारण कई जगहों पर बादल छाए रहे और गलन बनी रही। न्यूनतम तापमान में भी लगातार गिरावट दर्ज की जा रही है। लखनऊ में भी पारा लुढ़का है। हालांकि सुबह दस बजे बाद धूप खिलने से लोगों ने राहत की सांस ली। वहीं सुबह राजधानी के आसपास इलाकों में घना कोहरा छाया रहने से लोग देर तक घरों में दुबके रहे। मौसम विभाग को अनुमान है कि अगले दो दिन कोहरे और ठंड का सितम यूं ही जारी रहेगा। हालांकि इसके बाद कोहरे में कमी आएगी। मौसम विभाग की मानें तो अभी कुछ दिन कोहरे के साथ धूप निकलेगी। एक या दो दिन बदली भी छाई रह सकती है। गुरुवार को लखनऊ में अधिकतम तापमान 16.3 डिग्री और न्यूनतम 6.7 डिग्री सेल्सियस रहा। मौसम विभाग के मुताबिक आज 12 बजे तक लखनऊ में अधिकतम तापमान 18 डिग्री और न्यूनतम 8 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है।
धूप निकली तो खिले लोगों के चेहरे
राजधानी लखनऊ में आज मौसम कल से थोड़ा साफ है। दस बजे के बाद धूप खिलने से शहरवासियों ने राहत की सांस ली। वहीं मौसम विभाग ने शनिवार को भी देर से धूप निकलने की उम्मीद जताई है। हालांकि 31 जनवरी से कोहरे में कुछ कमी आएगी। कोहरा कम होने से धूप निकलेगी। तापमान में कुछ वृद्धि भी होगी। घना कोहरा होने से प्रदूषण भी नहीं छट पा रहा है।

बंथरा में युवक की गोली मारकर हत्या

4पीएम न्यूज नेटवर्क. लखनऊ। बंथरा थाना क्षेत्र के माती गांव में एक युवक की गोली मारकर हत्या कर दी गई। इससे पुलिस विभाग में हड़कंप मच गया। पुलिस घटनास्थल पर पहुंचकर मामले की जांच कर रही है। प्रभारी निरीक्षक बंथरा जितेंद्र सिंह ने बताया कि अमरीश माती गांव का रहने वाला है। आज सुबह कुछ महिलाएं खेत की तरफ जा रही थी। इस दौरान सड़क किनारे अमरीश अचेत अवस्था में पड़ा हुआ था। महिलाओं ने इसकी सूचना 112 नंबर पर दी। सूचना पर मोहनलालगंज की पीआरवी पहुंची। एंबुलेंस की सहायता से अमरीश को ट्रामा सेंटर ले जाया गया, जहां डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया है। पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button