मानसून सत्र से पहले विधायकों का होगा कोरोना टेस्ट

  • जांच रिपोर्ट निगेटिव आई तो ही विधानसभा सत्र में ले पाएंगे भाग, गाइडलाइन जारी, मास्क लगाना अनिवार्य
  • सांसदों और पूर्व सांसदों को नहीं जारी होंगे पास

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। उत्तरप्रदेश में तेजी से फैल रहे कोरोना वायरस का असर 20 अगस्त से शुरू हो रहे विधानमंडल के मानसून सत्र में भी दिखेगा। विधानसभा के मानसून सत्र से पहले सभी विधायकों का कोरोना टेस्ट कराया जाएगा। साथ ही सभी विधायकों के लिए मास्क लगाना भी अनिवार्य किया गया है। तीन दिवसीय सत्र में सरकार अनुपूरक बजट नहीं पेश करेगी, लेकिन आधा दर्जन से अधिक अध्यादेश व विधेयक पारित किए जाएंगे। कार्यक्रम को अंतिम रूप देने के लिए 19 अगस्त को कार्यमंत्रणा व सर्वदलीय बैठकें होंगी।
कोरोना के कारण इस बार विधानसभा सत्र कुछ अलग हटकर होगा। सुरक्षित शारीरिक दूरी के नियमों का पालन करते हुए पहली बार दर्शक दीर्घा में दर्शक नहीं विधायक बैठेंगे। एक सीट छोडक़र बैठने की व्यवस्था होने के कारण नेता सदन और संसदीय कार्यमंत्री भी पहली बार अलग अलग बैठेंगे। हां व ना की लॉबी को खुला रखा जाएगा। सांसदों और पूर्व सांसदों को भी पास जारी नहीं किए जाएंगे। पहली बार सदन की कार्रवाई के दौरान विधानसभा का कैफेटेरिया बंद रहेगा। विधायकों के लिए चाय व काढ़ा पीने की व्यवस्था की गई है। सैनेटाइजर व मास्क उपलब्ध कराने के अलावा पहली बार मंडप के वातानुकूलन की व्यवस्था में बदलाव किया गया है।

पहले दिन चार सदस्यों के निधन पर शोक जताएंगे
विधानसभा के इतिहास में पहली बार सदन के चार सदस्यों के निधन पर शोक व्यक्त किया जाएगा, जिनमें दो कैबिनेट मंत्री कमल रानी वरुण व चेतन चौहान भी शामिल हैं। दिवंगत हुए चार सदस्यों में तीन भाजपा व एक सपा सदस्य हैं। विधानसभा सत्र के पहले दिन 20 अगस्त को भाजपा के वीरेंद्र सिरोही, कमल रानी वरुण, चेतन चौहान तथा सपा के पारसनाथ यादव के निधन पर शोक में सदन की कार्यवाही नहीं होगी।

24 को सदन स्थगित

सत्र 20 से 24 अगस्त तक चलेगा, परंतु विधायी कार्य दो दिन ही होंगे। 21 अगस्त को विधायी कार्य के अलावा अध्यादेश व अधिसूचनाएं सदन के पटल पर प्रस्तुत की जाएगी। 22 व 23 अगस्त को बैठक नहीं होगी। 24 को विधायी कार्य के बाद सदन स्थगित कर दिया जाएगा।

भेष बदलने में माहिर है विजय मिश्रा, पहले भी एनकाउंटर होने का किया था नाटक

  • नौ साल पहले भी भेष बदलकर दिल्ली में रह रहे विधायक विजय मिश्रा को एसटीएफ ने पकड़ा था

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। ज्ञानपुर से निषाद पार्टी के बाहुबली विधायक विजय मिश्रा भेष बदलकर पुलिस को चकमा देने में माहिर है। यह बात एसटीएफ लखनऊ में डिप्टी एसपी पीके मिश्रा ने बताई। उन्होंने बताया कि 12 जुलाई 2010 को नंद गोपाल गुप्ता नंदी मायावती सरकार में कैबिनेट मंत्री थे। नंदी की हत्या की कोशिश करने के आरोप में फरवरी 2011 में दिल्ली से विजय मिश्रा को गिरफ्तार किया गया था। वह मंत्री पर हुए जानलेवा हमले के बाद से ही फरार चल रहा था। उस पर ढाई लाख का इनाम भी घोषित था। उस समय भी वह मजिस्ट्रेट के सामने एनकाउंटर किये जाने की बात को लेकर चिल्ला रहा था।
हाल ही में बाहुबली विधायक विजय मिश्रा को मध्य प्रदेश पुलिस ने गिरफ्तार किया है। इस बार पुलिस ने उसे अपने ही पड़ोसी कृष्णमोहन तिवारी का मकान कब्जाने के आरोप में एफआईआर दर्ज होने के बाद पकड़ा है। पुलिस ट्रांजिट रिमांड पर लेकर विजय से पूछताछ करने में जुटी हुई है। विजय मिश्रा पर पिछले दिनों गुंडा एक्ट लगा था। विधायक, उनकी पत्नी रामलली मिश्रा और बेटे विष्णु मिश्रा पर पड़ोसी कृष्णमोहन तिवारी ने मारपीट का मुकदमा दर्ज करा रखा है।

मामला संगीन होने पर एसटीएफ को लगाया था

नन्द गोपाल नंदी पर हुए जानलेवा हमले और पत्रकार की हत्या किए जाने के मामले में एसटीएफ को लगाया गया था। पीके मिश्रा ने बताया कि उस समय वह इंस्पेक्टर थे। उन्हें 2016 में पदोन्नति मिली थी। उस समय एसएसपी एसटीएफ विजय प्रकाश थे। जबकि डिप्टी एसटीएफ अरविंद चतुर्वेदी थे। राजेश पायलट को एसटीएफ ने 4 अक्टूबर 2010 को मुम्बई से पकड़ा था। जबकि विजय मिश्रा को 8 फरवरी 2011 को दिल्ली से गिरफ्तार किया गया था। मिश्रा ने बताया कि उस समय विजय मिश्रा ने अपना रूप बदल लिया था। तब एसटीएफ को पहचानने में काफी पापड़ बेलने पड़े। विजय मिश्रा की तीन फोटो मैच कराने के बाद उसे पकड़ा गया था। वर्तमान में डिप्टी एसपी एसटीएफ के पद पर तैनात पीके मिश्रा को राष्टï्रपति पदक के अलावा मेरोटेरियस और गैलेंट्री मैडल से भी नवाजा गया है। पीके मिश्रा जून 2020 में सेवानिवृत्त हो चुके हैं। आईजी एसटीएफ ने बेहतर सेवा को देखते हुए सेवा विस्तार के लिए शासन को चि_ी लिखी है लेकिन अभी तक कोई जवाब नहीं मिला। इसके बाद भी पीके मिश्रा एसटीएफ को अपनी नि:शुल्क सेवा दे रहे हैं।

तय तारीख पर होंगे नीट और जेईई मेन एंट्रेस एग्जाम

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट ने एक बड़ा फैसला सुनाते हुए नीट और जेईई मेन प्रवेश परीक्षाओं को टालने की याचिका खारिज कर दी है। ऐसे में जेईई मेन 2020 का आयोजन 1 सितंबर से 6 सितंबर, जबकि नीट 2020 का आयोजन 13 सितंबर को तय शेड्यूल के हिसाब से ही होगा। परीक्षा के विरोध में 11 राज्यों के छात्रों ने जेईई मेन और नीट परीक्षाएं स्थगित करने की मांग करते हुए सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की थी। याचिका में मांग की गई है कि देश में कोरोना के बीच परीक्षाओं का आयोजन न किया जाए। ऐसे में फिलहाल परीक्षाओं की निर्धारित तारीखों को स्थगित कर दिया जाए। इस बार दोनों ही परीक्षाओं के लिए 20 लाख से ज्यादा उम्मीदवारों ने रजिस्ट्रेशन कराया है। याचिका में कहा गया था कि परीक्षाओं में सम्मिलित होने से संक्रमण का खतरा है।

मंत्री बृजेश पाठक स्वस्थ्य होकर लौटे घर

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। पीजीआई में भर्ती कानून मंत्री बृजेश पाठक ने 11वें दिन कोरोना वायरस को मात देकर घर लौट गए है। रिपोर्ट नेगेटिव आने के बाद डॉक्टरों ने मंत्री को डिस्चार्ज कर दिया। स्वस्थ्य होने की जानकारी मंत्री ने ट्वीटर पर साझा की है। साथ ही ईश्वर का शुक्रिया अदा किया है। दो दिन में 1026 मरीजों ने वायरस से जंग जीती है। पांच अगस्त को मंत्री कोरोना वायरस की चपेट में आए थे। होम आईसोलेशन का विकल्प चुना था। नौ की रात में उन्हें सांस लेने में तकलीफ महसूस हुई। उन्हें पीजीआई के आईसीयू में भर्ती कराया गया था। आंकड़ों के मुताबिक शनिवार को 387 और रविवार को 639 मरीजों ने कोरोना को शिकस्त दी है।

ललितपुर: हैंडपंप से पानी की जगह निकलने लगी शराब

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। बुंदेलखंड के ललितपुर में आबकारी विभाग और पुलिस वाले उस समय सकते में आ गए जब एक हैंडपंप से पानी नहीं बल्कि शराब निकलने लगी। जानकारी के अनुसार तालबेहट कोतवाली क्षेत्र में कबूतरा डेरा पर आबकारी और पुलिस की टीम दबिश देने गई थी। वहां 100 लीटर कच्ची शराब बरामद की। साथ ही एक भट्टी नष्ट की।
पुलिस ने बताया कि शराब कारोबारियों ने जमीन के अंदर कच्ची शराब का ड्रम छिपा कर रखा था। शराब निकालने के लिए जमीन के ऊपर हैंडपंप लगाया था। पुलिस ने कार्रवाई करते हुए न केवल दफनाई गई शराब को जब्त कर लिया है, बल्कि पानी की जगह शराब देने वाले हैंडपंप को भी कब्जे में ले लिया है। अब सोशल मीडिया पर शराब देने वाले हैंडपंप का वीडियो जमकर वायरल हो रहा है। पुलिस ने बताया कि आगे भी ऐसी कार्रवार्र्ई जारी रहेगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button