अगर करना चाहते हैं निवेश तो इन प्वाइन्ट्स को रखें ध्यान में

नई दिल्ली। जब कोई व्यक्ति निवेश करने के बारे में सोचता है तो दो सवाल सबसे ज्यादा माने जाते हैं। ये दो सवाल सेफ्टी और अच्छे रिटर्न हैं। यदि आपका पैसा सुरक्षित है तो वह बढ़ेगा। ऐसी योजना जिसमें पैसा सुरक्षित नहीं है, निवेश के लिए बिल्कुल भी ठीक नहीं है।
सुरक्षा के लिहाज से पोस्ट ऑफिस की योजनाएं सबसे अच्छा विकल्प हैं। सुरक्षा के लिहाज से एफडी भी बेहतर विकल्प है। इनके अलावा लोग सोने में पैसा निवेश करना पसंद करते हैं, साथ ही शेयर बाजार भी एक उत्तम विकल्प है। हम आपको बताएंगे कि पिछले एक साल में सबसे ज्यादा मुनाफा कहां मिला है।
पिछले एक साल में शेयर बाजार में काफी तेजी आई है। पिछले साल ही निवेशकों को शेयर बाजार से सबसे ज्यादा रिटर्न मिला है। पिछले एक साल में सेंसेक्स में 38.9 फीसदी की बढ़त दर्ज की गई है। कई शेयरों ने एक ही साल में निवेशकों का पैसा गुणा कर दिया । इन सब वजहों से शेयर बाजार में निवेश के बाकी विकल्पों पर भारी पड़ रहा है।
पिछले कुछ सालों में एफडी ब्याज दरों में काफी कमी आई है। यही वजह है कि लोग अब इसमें कम निवेश करना पसंद करते हैं। पिछले एक साल में निवेशकों ने एफडी पर औसतन 5.1 प्रतिशत मुनाफा कमाया है। यह शेयर बाजार की तुलना में काफी कम है। हालांकि सुरक्षा की दृष्टि से अब एफडी एक मजबूत विकल्प है।
पिछले एक साल में गोल्ड ने निगेटिव रिटर्न दिया है। पिछले एक साल का यह रिटर्न -4.72 फीसदी रहा है। दरअसल, पिछले साल अगस्त में सोना रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गया था, जबकि इस समय यह रिकॉर्ड स्तर से करीब 8500 रुपये सस्ता है। इसका मतलब यह है कि सोने की दरों में गिरावट आई है और निवेशक घाटे में हैं।
पोस्ट ऑफिस पीपीएफ को 7.1 प्रतिशत का रिटर्न मिला है और कुछ योजनाओं में इससे अधिक है। पोस्ट ऑफिस स्कीम निवेश के लिए बिल्कुल सुरक्षित है लेकिन रिटर्न के मामले में शेयर बाजार से पीछे है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button