क्या आप भी करते हैं ऑनलाइन बैंकिंग तो जान लें ये टिप्स, नहीं उठाना पड़ सकता है नुकसान

नई दिल्ली। देश में डिजिटल ट्रांजैक्शन का चलन तेजी से बढ़ रहा है। शॉपिंग से लेकर ग्रॉसरी स्टोर्स पर भी लोग ऑनलाइन भुगतान करना पसंद कर रहे हैं। हालांकि लोग ऑनलाइन बैंकिंग के जरिए कुछ ही मिनटों में लाखों का ट्रांजेक्शन कर सकते हैं, लेकिन इस दौरान सावधान रहने की बेहद जरूरत है। ऑनलाइन बैंकिंग के दौरान एक छोटी सी गलती आपके खाते को साफ कर सकती है। आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बता रहे हैं, जिनके इस्तेमाल से आप ऑनलाइन बैंकिंग को और सुरक्षित बना सकते हैं।
सबसे पहले समय-समय पर ऑनलाइन बैंकिंग का पासवर्ड बदलते रहें और उसे किसी से शेयर न करें। ध्यान रखें कि पासवर्ड में कभी भी अपना नाम या फोन नंबर न डालें। पासवर्ड काफी मजबूत होना चाहिए कि कोई और इसे एक्सेस नहीं कर पाए। अगर आपको ऐसा करने में किसी भी समस्या का सामना करना पड़ता है तो आप नजदीकी बैंक शाखा में जाकर अपनी समस्या का समाधान करवा सकते हैं। कस्टमर केयर के जरिए पासवर्ड से जुड़ी किसी भी समस्या को हल करने की कोशिश न करें।
हमेशा लोगों को ऑनलाइन बैंकिंग के लिए अपने पर्सनल कंप्यूटर, लैपटॉप या स्मार्टफोन का इस्तेमाल करना चाहिए। साइबर कैफे या किसी अन्य व्यक्ति का लैपटॉप या कंप्यूटर से ऐसा करना आपके लिए परेशानी का कारण बन सकता है। इससे आपके अकाउंट की सिक्युरिटी को खतरा पैदा हो सकता है। इसके अलावा, आपके कंप्यूटर या लैपटॉप में बैंकिंग पासवर्ड सेव नहीं किया जाना चाहिए।
अक्सर आपने देखा होगा कि लोग पब्लिक वाईफाई का खूब इस्तेमाल करते हैं। लेकिन ऑनलाइन बैंकिंग करते समय आपको पब्लिक वाईफाई का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। कई बार हैकर्स पब्लिक वाईफाई के जरिए लोगों को निशाना बनाते हैं। हमेशा प्रामाणिक वाईफाई या अपने खुद के इंटरनेट का उपयोग करें। इसके अलावा अपने स्मार्टफोन और लैपटॉप में एंटी वायरस इंस्टॉल करें, ताकि आप किसी भी संदिग्ध वाईफाई के बारे में जानकारी हासिल कर सकें।
खरीदारी या ऑनलाइन भुगतान करते समय अपने डेबिट कार्ड या एटीएम का अत्यंत सावधानी के साथ उपयोग करें और किसी भी संदिग्ध वेबसाइट पर विवरण दर्ज न करें। इसके अलावा, किसी भी व्यक्ति के साथ अपने बैंकिंग विवरण साझा न करें। एटीएम का बैंक अकाउंट नंबर, यूजरनेम, पासवर्ड, ओटीपी या पिन गुप्त रखें। अगर आपके ईमेल पर कोई संदिग्ध मेल या लिंक भेजा जाता है तो उस पर क्लिक न करें। आपको तुरंत बैंक को इस बारे में सूचित करना चाहिए।
आपका बैंक कभी भी फोन कॉल के जरिए किसी भी तरह का ब्योरा नहीं मांगता। इसलिए अगर कोई बैंक कर्मचारी आपको फोन करता है और बैंकिंग डिटेल्स मांगता है तो उसे कोई जानकारी न दें। साथ ही अपने बैंक को इस बारे में सूचित करें। बैंक कभी भी फोन, मैसेज या ईमेल के जरिए आपसे किसी भी तरह की जानकारी नहीं मांगते।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button