अटल जी के सपनों को साकार कर रहा फाउंडेशन: बृजेश पाठक

  • 16 अगस्त को मनायी जाएगी पूर्व प्रधानमंत्री की तीसरी पुण्यतिथि, काव्य नाटक मेरी यात्रा, अटल यात्रा का किया जाएगा मंचन

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क

लखनऊ। अटल बिहारी वाजपेयी मेमोरियल फाउंडेशन के अध्यक्ष एवं कानून मंत्री बृजेश पाठक ने कहा कि अटल जी के सपने को साकार करने के लिए फाउंडेशन निरन्तर कार्य कर रहा है। अटल जी का लखनऊ से गहरा नाता रहा है और उनके प्रयासों से लखनऊ का विकास तेजी से हुआ। फाउंडेशन उनके विचारों को समाज के अंतिम व्यक्ति तक पहुंचाने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने बताया कि फाउंडेशन के पदाधिकारियों की बैठक में निर्णय लिया गया है कि अटल बिहारी वाजपेयी की तीसरी पुण्य तिथि आगामी 16 अगस्त को केजीएमयू के अटल बिहारी वाजपेयी कन्वेंशन सेंटर में मनायी जाएगी। इसमें पुण्य स्मृति सभा, पुष्पांजलि के आयोजन के साथ काव्य नाटक मेरी यात्रा, अटल यात्रा का मंचन किया जाएगा। इसका मंचन मुंबई से आए चंद्रभूषण सिंह के निर्देशन में होगा। इसके मुख्य कलाकार मुंबई के विपिन कुमार हैं। उन्होंने कहा कि फाउंडेशन का उद्देश्य अटल जी के विचारों को समाज के सभी वर्ग में पहुंचाना है। महाविद्यालयों और विश्वविद्यालयों में अटल जी पर शोध कार्य प्रस्तावित हैं। अटल जी द्वारा लिखित हस्तपत्र का संकलन एवं अन्य कार्यक्रमों के माध्यम से उनके विचारों का प्रचार-प्रचार करना है। फाउंडेशन के गठन के बाद दिसंबर 2020 को अटल बिहारी वाजपेयी के जन्म दिवस अटल बिहारी वाजपेयी सांइस्टिफिक कन्वेंशन सेंटर में भव्य रूप से मनाया गया था जिसमें प्रसिद्घ कवि कुमार विश्वास ने काव्य पाठ किया था। इसका लखनऊ के मुख्य चौराहों पर प्रसारण किया गया था।

कोरोना काल में गरीबों का सहारा बना फाउंडेशन

बृजेश पाठक ने बताया कि कोरोना महामारी के चलते लॉकडाउन के समय अटल फाउंडेशन के माध्यम से महामारी से पीडि़त होम आइसोलेट और निराश्रितों को कोरोना किट, काढ़ा आदि घर तक पहुंचाने का काम किया गया। इसके अलावा वंचितों और गरीबों के लिए निशुल्क अटल भोजनालय शुरू किया गया।

अटल जी के साथियों का होगा सम्मान

फाउंडेशन के अध्यक्ष बृजेश पाठक ने बताया कि अटल जी के साथ काम करने वाले उनके 15 साथियों का 16 अगस्त को सम्मान किया जाएगा। इसके लिए चयन समिति का गठन किया गया है।

ये होंगे अतिथि

बृजेश पाठक ने बताया कि कार्यक्रम के मुख्य अतिथि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ होंगे। इसके अलावा भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह, उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य, डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा मौजूद रहेंगे। 


उत्तराखंड के पूर्व सीएम बोले- मुझे पद से हटाना सही नहीं था

4पीएम न्यूज नेटवर्क. देहरादून। उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने बड़ा बयान देते हुए कहा कि इस साल 9 अप्रैल को उन्हें पद से हटाने के बारे में उन्हें कोई भनक नहीं थी क्योंकि उनकी सरकार के कामकाज की तारीफ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हमेशा की थी। रावत ने साफ शब्दों में कहा कि उन्हें असमय पद से हटाया गया। इसके बावजूद उन्होंने पार्टी के फैसले को स्वीकार किया। उत्तराखंड में विधानसभा चुनाव से कुछ ही महीनों पहले रावत ने एक इंटरव्यू में यह बात तब कही है जबकि 21 अगस्त से भाजपा के राष्टï्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा उत्तराखंड के दौरे पर आने वाले हैं। यही नहीं, देवस्थानम बोर्ड एक्ट के मुद्ïदे पर सीएम पुष्कर सिंह धामी के स्टैंड को भी रावत ने खारिज किया। गृह मंत्री अमित शाह के करीबी माने जाने वाले रावत ने द प्रिंट को दिए एक इंटरव्यू में खुद को सीएम पद से हटाए जाने के कारणों और मौजूदा मुख्यमंत्री धामी की सरकार के कुछ फैसलों को लेकर बातचीत की। पूर्व सीएम रावत ने इंटरव्यू में दावा किया कि आपदा के बाद केदारनाथ नगरी के पुनर्वास का मामला रहा हो, या लोक कल्याणकारी योजनाओं के अमल का, या फिर अगले चुनाव में बीजेपी की बहुमत के साथ वापसी की योजना को लेकर बातचीत, पीएम मोदी ने हमेशा उनकी तारीफ की। ये बातें करते हुए रावत ने कहा कि अचानक उन्हें सीएम पद से हटाया जाएगा, इसका उन्हें कोई अंदाजा नहीं था।

नागपंचमी: मनकामेश्वर मंदिर में रुद्राभिषेक करने को जुटे श्रद्धालु

4पीएम न्यूज नेटवर्क. लखनऊ। राजधानी के मंदिरों में नागपंचमी का पर्व उल्लास के साथ मनाया जा रहा है। सावन की पंचमी तिथि अर्थात नागपंचमी (गुड़िया) पर्व पर भगवान शिव के साथ ही नागदेव का पूजन-अर्चन में भक्त लीन हैं। सनातन धर्मावलंबी हस्त नक्षत्र, साध्य योग, बालव करण के साथ कन्या राशि में चंद्रमा के संचरण के बीच भगवान शिव के श्रृंगार नागदेव की स्तुति करके आशीष ले रहे हैं। ऊं नमह शिवाय के उद्ïघोष से शिवालय गुंजायमान हैं। डालीगंज स्थित मनकामेश्वर मंदिर में नागदेव के पूजन के साथ ही शिव शंकर का रुद्राभिषेक करके श्रद्धालु मनोवांछित फल प्राप्ति की कामना कर रहे हैं। भक्तों की लंबी लाइन पूजन-अर्चन व दर्शन के लिए लगी है। रुद्राभिषेक में भक्तों ने भोलेनाथ का अभिषेक किया और बेलपत्र, माला-फूल आदि से पूजा की।

गृह मंत्रालय ने कहा- आईपीएस जसवीर केस में विचार करें यूपी सरकार

4पीएम न्यूज नेटवर्क. लखनऊ। गृह मंत्रालय ने उत्तर प्रदेश शासन को आईपीएस अफसर जसवीर सिंह के निलंबन मामले पर विचार करने को कहा है। अमिताभ ठाकुर तथा डॉ नूतन ठाकुर ने प्रधानमंत्रीमोदी तथा गृह मंत्री अमित शाह को पत्र भेज कर कहा था कि जसवीर सिंह को 14 फरवरी 2019 को एक सतही आरोप में निलंबित किया गया था और वे पिछले ढाई साल से सस्पेंड है। आईपीएस अफसरों के निलंबन के मामलों में भ्रष्टाचार से अलग मामलों में निलंबन की अधिकतम अवधि साल तथा भ्रष्टाचार के मामलों में अधिकतम अवधि 02 साल है, जो बढ़ाया भी जा सकता है। जसवीर सिंह पर लगाये आरोप किसी भी प्रकार से भ्रष्टाचार से संबंधित नहीं हैं। गृह मंत्रालय के अनुसचिव संजीव कुमार ने मुख्य सचिव, यूपी को भेजे पत्र में अमिताभ तथा नूतन द्वारा प्रेषित पत्र पर कहा है कि जसवीर सिंह यूपी सरकार के अधीन कार्यरत हैं, अत: उत्तर प्रदेश सरकार मामले में नियमानुसार अपेक्षित कार्यवाही करे।

अब भाजपा ज्वाइन करने से पहले देना होगा टेस्ट

4पीएम न्यूज नेटवर्क. लखनऊ। भाजपा में शामिल होने के लिए अब विपक्षी दलों के नेताओं को पार्टी की पांच सदस्यीय स्क्रीनिंग कमेटी से होकर गुजरना होगा। भाजपा ने प्रदेश महामंत्री गोविंद शुक्ला की अध्यक्षता में पांच सदस्यीय स्क्रीनिंग कमेटी गठित की है। भाजपा प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह ने इसकी पुष्टि की है। दरअसल, हाल ही में बसपा छोड़कर भाजपा में शामिल हुए पूर्व विधायक जितेंद्र सिंह बबलू की सदस्यता पार्टी को सात ही दिन में निरस्त करनी पड़ी है। हालांकि पार्टी ने बबलू को शामिल करने से पहले अयोध्या में संगठन के लोगों से बात की थी। लेकिन उसके बाद हुए विवाद के चलते बबलू की सदस्यता निरस्त करनी पड़ी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button