आजादी का प्रतीक खादी अब बना फैशन का सिंबल: सिद्धार्थनाथ

घर-घर खादी ले जाने के लक्ष्य पर चल रही सरकार, लखनऊ में खादी महोत्सव एवं सिल्क एक्सपो का शुभारंभ

प्रदर्शनी देखने उमड़े लोग, तीस अक्टूबर तक चलेगा महोत्सव

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क

लखनऊ। देश की आजादी के अमृत महोत्सव के अवसर पर उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में आज 15 दिनी खादी महोत्सव व सिल्क एक्सपो 2021 का शुभारंभ किया गया। इस मौके पर कैबिनेट मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह ने कहा कि खादी आजादी का सिंबल रहा है, अब यह फैशन का प्रतीक भी बन रहा है। हम घर- घर खादी ले जाने के लक्ष्य पर काम कर रहे हैं। प्रदेश में खादी को प्रमोट किया जा रहा है।

 

लखनऊ के इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश के खादी के जुड़े प्रतिष्ठानों की प्रदर्शनी का अवलोकन करने के साथ ही खादी महोत्सव का उद्घाटन किया। साथ ही खादी प्रदर्शनी का जायजा लिया। उन्होंने प्रदर्शनी में खादी के उत्पादकों से बात की। इस दौरान लाभार्थियों को पं. दीनदयाल उपाध्याय खादी विपणन विकास सहायता योजना के चेक, ऋण स्वीकृति प्रमाण-पत्र, राज्य स्तरीय पुरस्कार और पं. दीनदयाल उपाध्याय रेशम उत्पादकता पुरस्कार का वितरण किया गया। खादी महोत्सव एवं सिल्क एक्सपो 30 अक्टूबर तक चलेगा। इस दौरान यहां पर उत्तर प्रदेश के पारंपरिक सांस्कृतिक कार्यक्रमों का भी आयोजन किया जाएगा। इस महोत्सव को देखने के लिए लोगों की भीड़ उमड़ी रही।

कल पीएम मोदी करेंगे कुशीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट का उद्घाटन

लखनऊ। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी बुधवार को उत्तर प्रदेश का तीसरा इंटरनेशनल एयरपोर्ट जनता को समर्पित करेंगे। प्रधानमंत्री मोदी महात्मा बुद्ध की महापरिनिर्वाण स्थली कुशीनगर में कुशीनगर अंतरराष्टï्रीय हवाई अड्डे का उद्घाटन करेंगे। इस अवसर पर पहली फ्लाइट श्रीलंका से आएगी, जिसमें वहां के राष्ट्रपति गोतबाया राजपक्षे के साथ सौ से अधिक बौद्ध भिक्षु और श्रीलंकाई प्रतिनिधिमंडल के गणमान्य व्यक्ति रहेंगे। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी बुधवार को उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और केन्द्रीय नागर विमानन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया सहित सांसद तथा विधायकों की उपस्थिति में हवाई अड्डे का उद्घाटन करेंगे।

रायबरेली में युवक की हत्या से सनसनी

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क

रायबरेली। घर से बाजार जाने के लिए निकले युवक की गला रेतकर हत्या कर दी गई। उसका शव आज सुबह बरामद हुआ। घटना कोतवाली ऊंचाहार क्षेत्र में हुई। घटना के कारणों का अभी पता नहीं चल सका। पुलिस मामले की छानबीन कर रही है।

नेवादा गांव निवासी दीपक सिंह उर्फ माना सोमवार को बाजार गए थे। देर रात तक घर वापस न लौटने पर परिवारजन उसकी खोजबीन कर रहे थे लेकिन पता नहीं चला। आज सुबह पूरे बकिया गांव के ग्रामीणों ने युवक का शव देखा। गांव वालों ने इसकी सूचना पुलिस को दी। पुलिस ने शव को कब्जे में लेने के साथ ही छानबीन शुरू कर दी। ग्रामीणों द्वारा आशंका जताई जा रही है कि लखनऊ-प्रयागराज मार्ग के चंडऱई चौराहे से करीब एक किलोमीटर की दूरी पर बखिया का पुरवा मजरे इटौरा बुजुर्ग गांव के पास सुनसान स्थान पर ले जाकर युवक की धारदार हथियार से गला रेतकर हत्या कर दी गई। शव को गलियारे के बीचोबीच छोड़ हत्या में प्रयुक्त चाकू छोड़कर हत्यारे फरार हो गए। नेवादा गांव निवासी स्व. राम अधार सिंह के तीन पुत्रों में दीपक सिंह दूसरे नंबर पर था। बड़ा भाई करुणेश सिंह खेती का कार्य करते हैं। छोटा भाई वीरेश सिंह भी घर पर रहकर खेती किसानी के कार्यों में सहयोग करता है। कोतवाल शिव शंकर सिंह ने बताया कि युवक की गला रेत कर हत्या की गई है। मौके से चाकू बरामद हुआ है। हत्यारों की शिनाख्त व गिरफ्तारी के लिए पुलिस की टीम जांच में जुटी है। जल्द ही घटना का राजफाश किया जाएगा।

शाहजहांपुर हत्याकांड के विरोध में वकीलों की हड़ताल कल

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क

लखनऊ। शाहजहांपुर कोर्ट परिसर में अधिवक्ता भूपेंद्र सिंह की हत्या के विरोध में प्रदेश भर के वकील 20 अक्टूबर को न्यायिक कार्य से विरत रहेंगे। यह निर्णय यूपी बार कौंसिल ने लिया है। कौंसिल के सदस्य सचिव प्रशांत सिंह अटल के अनुसार अध्यक्ष श्रीश कुमार मेहरोत्रा के निर्देश पर उपाध्यक्ष प्रदीप कुमार सिंह व अन्य सदस्यों से परामर्श के बाद घटना पर 20 अक्टूबर को प्रदेशव्यापी विरोध जताने का निर्णय लिया गया।

विभिन्न जिला व तहसील बार एसोसिएशन से कहा गया है कि इस दिन न्यायिक कार्य से विरत होकर और जिलाधिकारी व एसडीएम को ज्ञापन देकर घटना के प्रति विरोध प्रदर्शित करें। साथ ही प्रदेश सरकार से यह अनुरोध किया जाएगा कि प्रदेश में अविलंब एडवोकेट प्रोटेक्शन एक्ट लागू किया जाए। मारे गए अधिवक्ता के परिवार को 50 लाख रुपये मुआवजा व एक आश्रित को नौकरी देने की मांग की।

फर्जी मार्कशीट केस में भाजपा विधायक खब्बू तिवारी को सजा

29 साल बाद आया फैसला विधायकी जानी तय

 4पीएम न्यूज़ नेटवर्क

अयोध्या। अयोध्या की गोसाईगंज सीट से बीजेपी विधायक इंद्र प्रताप तिवारी उर्फ खब्बू तिवारी को 29 साल बाद फर्जी मार्कशीट केस में एमपी-एमएलए कोर्ट ने दोषी करार देते हुए पांच साल की सजा सुनाई गई है। 29 साल पहले साकेत महाविद्यालय में अंक पत्र व बैक पेपर में कूट रचित दस्तावेज के सहारे धोखाधड़ी व हेराफेरी करने के मामले में विधायक के साथ छात्रसंघ के पूर्व अध्यक्ष फूलचंद यादव और चाणक्य परिषद के राष्टï्रीय अध्यक्ष कृपानिधान तिवारी को भी कोर्ट ने दोषी माना और पांच-पांच साल की सजा और 13-13 हजार रुपये का जुर्माना लगाया। सजा के बाद विधायक और दो अन्य दोषियों को जेल भेज दिया गया।

पांच साल की सजा मिलते ही खब्बू तिवारी की विधानसभा सदस्यता खतरे में आ गई है। कानून के मुताबिक दो साल से अधिक की सजा पर सजा की तारीख से ही सदस्यता समाप्त किए जाने का प्रावधान है। विशेषज्ञों की मानें तो खब्बू तिवारी की विधायकी जानी तय है।

हलांकि खब्बू तिवारी ने इस फैसले को हाईकोर्ट में चुनौती देने की बात कही है। पूरा मामला 1992 से जुड़ा है। साकेत महाविद्यालय के तत्कालीन प्राचार्य यदुवंश राम त्रिपाठी ने तीन लोगों के खिलाफ फर्जी मार्कशीट के आधार पर एडमिशन लेने का मुकदमा दर्ज करवाया था। आरोपी फूलचंद यादव ने बीएससी प्रथम वर्ष की परीक्षा 1986 में अनुत्तीर्ण रहने और बैक पेपर परीक्षा के उपरांत भी बीएससी द्वितीय वर्ष में प्रवेश लिया था। इसके लिए उन्होंने फर्जी अंक पत्र का सहारा लिया था। खब्बू तिवारी बीएससी द्वितीय वर्ष परीक्षा 1990 में अनुत्तीर्ण होने के बावजूद बीएससी तृतीय वर्ष और कृपानिधान तिवारी ने प्रथम वर्ष 1989 में एलएलबी प्रथम वर्ष में अनुत्तीर्ण होने के बावजूद छल कपट कर एलएलबी द्वितीय वर्ष में प्रवेश प्राप्त कर लिया था।

अपना दल सांसद पकौड़ी लाल ने सवर्णों पर की आपत्तिजनक टिप्पणी

वीडियो वायरल, लोग भड़के, अनुप्रिया पटेल ने की निंदा

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क

लखनऊ। यूपी के सोनभद्र जिले के रॉबर्ट्सगंज से अपना दल (एस) सांसद पकौड़ी लाल कोल का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। इसमें वे मंच से सवर्णों को अपशब्द कहते नजर आ रहे हैं। सोशल मीडिया के तमाम मंच पर यह वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। लोग इस पर अपनी तीखी प्रतिक्रिया दे रहे हैं। वहीं अपना दल की सांसद व मंत्री अनुप्रिया पटेल ने बयान की निंदा की है। 

वीडियो में साफ दिख रहा है कि अपना दल (एस) के सांसद सवर्णों को लेकर अमर्यादित टिप्पणी कर रहे हैं। सोशल मीडिया पर वायरल यह वीडियो मिर्जापुर के हलिया थाना क्षेत्र के बबुरा स्थित एक इंटर कॉलेज का बताया जा रहा है। बताया जा रहा है कि सोमवार शाम पकौड़ी लाल कोल अपने समाज की बैठक संबोधित कर रहे थे। वे अपने पुत्र और छानबे विधायक राहुल प्रकाश के लिए जनता से वोट मांगने पहुंचे थे। इस दौरान हालिया संपन्न प्रधान चुनाव का जिक्र करते हुए वे भाषा के निम्न स्तर पर चले गए। उनके इस आपत्तिजनक बयान का वीडियो वायरल हो गया है। इस वीडियो पर लोग तरह-तरह के कमेंट कर रहे हैं और पकौड़ी लाल कोल से सवाल पूछ रहे हैं। लोग सांसद पर कार्रवाई करने की मांग कर रहे हैं। हालांकि 4पीएम वीडियो की पुष्टिï नहीं करता है।

लापता प्रेमी युगल के कंकाल खेत में मिले

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क

उन्नाव। जिले में प्रेमी युगल की हत्या का सनसनीखेज मामला सामने आया है। बांगरमऊ कोतवाली क्षेत्र के भिखरियापुर गांव निवासी 12 अक्टूबर से लापता 22 वर्षीय बालकिशन व उसकी 16 वर्षीय प्रेमिका का कंकाल आज गांव के बाहर धान के खेत में पड़े मिले। इस घटना से क्षेत्र में हड़कंप मच गया। हत्या के बाद एसिड डालकर शवों को जलाने का अंदेशा है। कंकाल के पास दोनों के मोबाइल, चप्पल व कपड़े मिलने से परिजनों ने दोनों की पहचान की है। सीओ आशुतोष कुमार ने मौके पर पहुंचकर जांच शुरू कर दी। बालकिशन के पिता चेतराम ने 13 अक्टूबर को बेटे को अगवा कर हत्या करने की आशंका जताते हुए तहरीर दी थी। वहीं किशोरी के पिता ने बालकिशन पर बेटी को बहलाकर ले जाने की तहरीर दी थी। 

Related Articles

Back to top button