आत्मदाह की घटना रोकने के लिए विधान सभा के सामनेÓनाइट कर्फ्यूÓ

रात 11 बजे से सुबह 6 बजे तक लोकभवन और राजभवन कड़ी सुरक्षा के घेरे में

4पीएम न्यूज नेटवर्क
लखनऊ। पुलिस कमिश्नरेट अपनी नाकामी छिपाने के लिए जाना जाता है। इसके लिए नए-नए हथकंडे अपनाता है। अब लखनऊ पुलिस कमिश्नरेट ने रात 11 बजे से सुबह 6 बजे तक लोकभवन और राजभवन को कड़ी सुरक्षा के घेरे में किलाबंदी कर दी गई है। सात घंटे इस ओर आने-जाने वाले हर शख्स पर पुलिस की पैनी नजर रहेगी। ताकि रात में कोई अप्रिय घटना न घट सके। वहीं पुलिस सूत्रों का कहना है कि विधानसभा पर आत्मदाह की घटनाओं को रोकने के लिए यह नायाब तरीका निकाला गया है। लोकभवन और राजभवन को रात में 11 बजे के बाद बिना डायवर्जन की सूचना दिए बैरेकेडिंग लगाकर किले की तरह सील कर दिया जाता है। वहीं झलकारी बाई अस्पताल और उसके बगल में बने पेट्रोल पम्प तक जाने में लोगों को फेरे लगाने पड़ रहे हैं। पुलिसकर्मियों का तर्क है कि लोग रात का फायदा उठाकर विधानभवन के आसपास रात में जाकर बैठ जाते हैं और सुबह आत्मदाह करने का प्रयास करते हैं। जबकि पूरा क्षेत्र सीसीटीवी से लैस है। पुलिस भी मुस्तैद रहती है। लेकिन अपनी नाकामी और नौकरी बचाने के लिए अब इस नायाब तरीके का इस्तेमाल कर रही है। पुलिस की नाकामी आम जनता की परेशानी बढ़ा रही है। बैरेकेडिंग देख लोग वापस लौटने के साथ ही चक्कर काटने पर मजबूर हैं। मार्ग बंद होने से लोगों को काफी परेशानी होती है। कई लोगों को यदि आपात समय में झलकारी बाई अस्पताल पहुंचना हो तो उसे भी फेरे लगाने पड़ सकते हैं। एक पेट्रोल पंप भी है। हालांकि पुलिस का कहना है कि चौराहे से फ्री-लेफ्ट टर्न खुला है। पेट्रोल पंप और अस्पताल जाने वाले उधर से आते-जाते हैं।
रात्रि डायर्वजन का नहीं लगा बोर्ड
रात्रि डायवर्जन का हजरतगंज चौराहे अथवा बापू भवन चौराहे पर कोई निर्देशक, बोर्ड और ऐरो नहीं लगा है, जिससे वाहन चालकों को यह जानकारी हो कि मुख्य मार्ग बंद है तो वह किधर जाएं। सबसे अधिक परेशानी बाहर से आने वाले वाहन चालकों को होती है।
इस डायवर्जन की कोई जानकारी नहीं है। हजरतगंज चौराहे के ट्रैफिक बूथ पर रात्रि ड्यूटी के लिए दो पुलिस कर्मी रहते हैं। किसी वाहन चालक को समस्या होने पर वह मदद करते हैं। थाने स्तर से डायवर्जन हुआ होगा।
पूर्णेंदु सिंह, एडीसीपी ट्रैफिक, लखनऊ

शहर को स्वच्छ बनाएंगे संदेश के साथ एनसीसी छात्राओं ने निकाली रैली

महात्मा गांधीजी के पद्ïचिन्हों पर चलने का लिया संकल्प

4पीएम न्यूज नेटवर्क
लखनऊ। एनसीसी कैडेट बालिकाओं ने आज स्वच्छता अभियान को लेकर राजधानी लखनऊ की सड़कों पर पैदल मार्च किया। इस दौरान बालिकाओं ने विभिन्न पोस्टरों एवं बैनरों के माध्यम से स्वच्छता के प्रति लोगों को जागरूक किया। नारेबाजी कर तख्तियों पर संदेश के जरिए स्वच्छता का मतलब भी समझाया। शाहमीना रोड स्थित राजकीय बालिका इंटर कॉलेज की 19यूपी गर्ल्स एनसीसी बटालियन ने स्वच्छता रैली में महात्मा गांधीजी के पद्ïचिन्हों पर चलने का संकल्प लिया और उनके स्वच्छता मिशन को आगे बढ़ाने के लिए सड़कों पर पैदल मार्च कर सबको प्रेरित भी किया। इस रैली में सैकड़ों छात्राओं ने स्वच्छ भारत का नारा बुलंद किया। इस दौरान कई लड़कियों ने भारत मात्रा का वेष बनाकर समानता एवं स्वच्छता का संदेश दिया, जबकि कुछेक ने स्लोगनों का सहारा लिया। वहीं शिक्षक सदस्यों ने स्वच्छता के नारों के साथ पंक्तियों में चलकर मार्च का अनुशासन बताया और कहा कि एक नया सवेरा लाएंगे भारत को स्वच्छ बनाएंगे।

पुलिस पर हमला करना गंभीर आपराधिक कृत्य: अमिताभ

झांसी पुलिसकर्मी हमले में एफआईआर की मांग

4पीएम न्यूज नेटवर्क
लखनऊ। आईपीएस अफसर अमिताभ ठाकुर ने झांसी में एक पुलिसकर्मी को धक्का देने तथा उसके साथ अभद्र भाषा का प्रयोग करने के मामले में एफआईआर दर्ज कर आरोपी शख्स पर कठोरतम कार्रवाई किए जाने की मांग की है। अपने ट्विटर हैंडल पर जारी वीडियो मैसेज तथा डीजीपी यूपी एचसी अवस्थी एवं अन्य अफसरों को भेजी अपनी शिकायत में अमिताभ ने कहा कि वायरल वीडियो से साफ है कि उस शख्स द्वारा एक पुलिसकर्मी को जानबूझ कर आपराधिक नीयत से धक्का दिया गया। आक्रामक भंगिमा बनाते हुए रास्ता रोका गया और कर्तव्य में बाधा डाली गयी। झांसी पुलिस ने अपने आधिकारिक ट्विटर पर जारी वीडियो में बताया कि धक्का दिए गए व्यक्ति एसपी सिटी झांसी नहीं, बल्कि थाना सीपरी बाजार झांसी में नियुक्त आरक्षी कौशलेंद्र है। अमिताभ ने कहा कि इससे साफ है कि कौशलेंद्र पर आपराधिक हमला हुआ। उन्होंने कहा कि किसी भी पुलिसकर्मी पर हमला करना एक गंभीर आपराधिक कृत्य है। अत: अमिताभ ने तत्काल एफआईआर दर्ज कराकर कठोरतम विधिक कार्यवाही की मांग की है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button