कृषि कानूनों को रद्द कराने पर अड़े किसान

पीएम ने केंद्रीय मंत्रियों संग किया मंथन
वार्ता से पहले गतिरोध खत्म करने पर हुई बैठक
किसानों के सामने नया फॉर्मूला पेश कर सकती सरकार
दिल्ली बॉर्डर पर दस दिन से डेरा डाले हुए हैं किसान
आठ दिसंबर को भारत बंद का किया गया है आह्वïान

4पीएम न्यूज नेटवर्क
नई दिल्ली। कृषि सुधार कानूनों के खिलाफ किसानों का आंदोलन दसवें दिन भी जारी है। किसान कृषि कानूनों को रद्द करने की मांग पर अड़े हैं। वहीं वार्ता से पहले आज पीएम मोदी ने किसान आंदोलन को लेकर हाईलेवल मीटिंग की। माना जा रहा है कि सरकार गतिरोध को खत्म करने के लिए कोई बीच का रास्ता निकाल सकती है। वह किसानों के सामने नया फॉर्मूला पेश कर सकती है। वहीं किसानों ने आठ दिसंबर को भारत बंद का आह्वïान किया है। किसानों के मुद्दे पर गृहमंत्री अमित शाह, पीएम नरेंद्र मोदी से मिलने पहुंचे। किसान संगठनों के साथ पांचवें की दौर की वार्ता से पहले यह बैठक हुई। बैठक में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर और केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल शामिल रहे। केंद्रीय कृषि राज्यमंत्री कैलाश चौधरी ने कहा कि केंद्र के साथ आज की बैठक में किसानों की शंकाओं को दूर किया जाएगा। वहीं किसान संयुक्त मोर्चा के प्रधान रामपाल सिंह ने कहा कि आज आर-पार की लड़ाई करके आएंगे। रोज-रोज बैठक नहीं होगी। आज बैठक में कोई और बात नहीं होगी, कानूनों को रद्द करने के लिए ही बात होगी। किसान महापंचायत के नेता रामपाल जाट ने कहा कि सरकार को तीन काले कानूनों को वापस लेने की घोषणा करनी चाहिए और उसे लिखित में देना होगा की एमएसपी जारी रहेगी।
दंभी सत्ता के खिलाफ किसानों के साथ आवाम: अखिलेश
कृषि कानूनों के खिलाफ चल रहे किसान आंदोलन को समर्थन देते हुए सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने केंद्र सरकार पर निशाना साधा है। उन्होंने कविता लिखकर कहा है कि दंभी सत्ता के खिलाफ देश की आवाम किसानों के साथ खड़ी है। उन्होंने ट्वीट किया,किसान संग आवाम है, हर नारी-नौजवान है, दंभी सत्ता के खिलाफ एकजुट हिंदुस्तान है।
अजय लल्लू पहुंचे गाजीपुर बॉर्डर
यूपी कांग्रेस के अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू किसानों के समर्थन में आज सुबह गाजीपुर बॉर्डर पर प्रदर्शनकारी किसानों के बीच पहुंचे। उन्होंने कहा कि पहले दिन से कांग्रेस किसानों के समर्थन में है। कांग्रेस पार्टी हमेशा लोगों की समस्याओं को प्रमुखता से उठाती आई है। किसानों की समस्याएं संसद में भी उठाई जाएंगी।
सरकार ने जताई समाधान की उम्मीद
केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने अहम बयान दिया है कि आज किसानों के साथ एक बैठक निर्धारित है। उन्होंने उम्मीद जताई है कि किसान सकारात्मक सोचेंगे और अपना आंदोलन समाप्त करेंगे।

सीएम ने वितरित किए नियुक्ति पत्र

4पीएम न्यूज नेटवर्क
लखनऊ। सीएम योगी आदित्यनाथ ने बेसिक शिक्षा परिषद में 69 हजार सहायक अध्यापकों की भर्ती के दूसरे चरण में आज 36590 चयनित अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र वितरित किए। इस दौरान वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से उन्होंने अलग-अलग जिलों में नवनियुक्त शिक्षकों से संवाद किया और उन्हें बधाई दी। सीएम ने कहा कि जैसे आपके माता-पिता ने आपको मेहनत से पढ़ाया वैसे ही आप भी प्राथमिक विद्यालय के बच्चों को पढ़ाने लगें तो बेसिक शिक्षा का कायाकल्प हो जाएगा। आज प्रदेश में 69 हजार सहायक शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया पूरी हो गई है। सरकार ने बिना किसी सिफारिश और भेदभाव के नियुक्ति प्रक्रिया आरम्भ की है। पहले ऐसा नहीं होता था।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button