आसमान से बरस रही आफत, अब तक 47 लोगों की जान, पीएम ने किया मुआवजे का ऐलान

मुंबई। महाराष्ट्र के तटीय रायगढ़ जिले के एक गांव के पास भूस्खलन में 47 लोगों की मौत हो गई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राज्य के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने सभी मृतकों के परिजनों को क्रमश:2 लाख रुपये और 5 लाख रुपये देने की घोषणा की है। पुलिस के मुताबिक महाड़ तहसील के तलाई गांव में हुए इस हादसे में मरने वालों की संख्या बढ़ सकती है।
महाराष्ट्र के कई हिस्सों में पिछले कई दिनों से लगातार बारिश हो रही है, जिससे कई हादसे भी हो चुके हैं। एक पुलिस अधिकारी ने कहा, भूस्खलन वाली जगह से अब तक 47 शव बरामद किए जा चुके हैं। स्थानीय लोगों का कहना है कि मलबे में और लोगों के दबे होने की आशंका है।
महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे स्थिति की समीक्षा कर रहे हैं। राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) की एक टीम मुंबई से लगभग 160 किलोमीटर दूर महाड पहुंच गई है और राहत और बचाव कार्यों में लगी हुई है। जल्द ही एक और टीम के भी आने की संभावना है।
दूसरी ओर, महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री अजीत पवार ने शुक्रवार को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के साथ बाढ़ के कारण राज्य के बिगड़ते हालात पर चर्चा की। पवार के कार्यालय द्वारा जारी एक बयान में कहा गया है कि रक्षा मंत्री ने राहत और बचाव कार्यों में रक्षा बलों की सहायता का आश्वासन दिया है। राज्य में सेना और नौसेना की टीमों को पहले ही तैनात कर दिया गया है।
बयान में कहा गया है कि महाराष्ट्र राहत और पुनर्वास सचिव असीम गुप्ता को रक्षा मंत्रालय के साथ समन्वय के लिए नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है। जिला संरक्षण मंत्रियों और निर्वाचित स्थानीय प्रतिनिधियों को बाढ़ प्रभावित जिलों का दौरा करने को कहा गया है। बयान के अनुसार रायगढ़ संरक्षण मंत्री अदिति तटकरे, रत्नागिरी संरक्षण मंत्री अनिल परब आदि को अपने-अपने इलाकों में मौजूद रहने और राहत एवं बचाव कार्यों की निगरानी करने को कहा गया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button