कांग्रेस के वरिष्ठ नेता ऑस्कर फर्नांडिस का 80 साल की उम्र में निधन, पीएम मोदी ने जताया दुख

नई दिल्ली। सोनिया गांधी के बेहद करीबी और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता ऑस्कर फर्नांडिस का 80 साल की उम्र में सोमवार को कर्नाटक में निधन हो गया। दिग्गज नेता के निधन की खबर सुनते ही देश में शोक की लहर दौड़ गई। आपको बता दें कि इसी साल उनके सिर में गंभीर चोट आई थी। जिससे सिर में खून का थक्का जम गया था। इस वजह से वह लंबे समय से बीमार चल रहे थे। उनका मंगलुरु के येनेपोया अस्पताल में इलाज चल रहा था। कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के विश्वस्त सहयोगी माने जाने वाले इस दिग्गज कांग्रेसी नेता ने अपनी बुद्धिमानी भरी बातों से कई बार उत्तर-पूर्वी विद्रोहियों के साथ-साथ सरकार और पार्टी के मामलों को सुलझाया था। निधन की खबर के बाद प्रधानमंत्री मोदी ने वरिष्ठ नेता के निधन पर दुख जताया है।
फर्नांडीस ने राजीव गांधी के संसदीय सचिव के रूप में भी कार्य किया। वह 1980 में कर्नाटक के उडुपी निर्वाचन क्षेत्र से 7वीं लोकसभा के लिए चुने गए थे। कर्नाटक के उडुपी से पांच बार के लोकसभा सांसद फर्नांडीस को 1999 का लोकसभा चुनाव हारने के बाद कांग्रेस द्वारा राज्यसभा के लिए नामित किया गया था। फर्नांडिस ने पहली यूपीए सरकार में परिवहन, सडक़ और राजमार्ग और श्रम और रोजगार मंत्री के रूप में कार्य किया था। वह अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (्रढ्ढष्टष्ट) के केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण के अध्यक्ष भी थे। वह एआईसीसी के महासचिव भी थे। वह एक स्कूल शिक्षक, फर्नांडीस के बेटे थे, जो दो कार्यकाल के लिए कर्नाटक प्रदेश कांग्रेस कमेटी (केपीसीसी) के अध्यक्ष थे, पार्टी के लोगों के बीच काफी लोकप्रिय थे और उन्हें जो भी काम सौंपा गया था, उसे पूरा करने के लिए दिन-रात काम किया। एक करेगा। फर्नांडीस पारंपरिक नृत्य कुचिपुड़ी और यक्षगान के भी प्रशिक्षित कलाकार थे।
कांग्रेस के वरिष्ठ नेता ऑस्कर फर्नांडिस के निधन पर प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ऑस्कर फर्नांडिस के निधन पर दुख जताया है. पीएम ने कहा, राज्यसभा सांसद ऑस्कर फर्नांडिस के निधन से दुखी हूं। इस दुख की घड़ी में मेरी संवेदनाएं और प्रार्थनाएं उनके परिवार और शुभचिंतकों के साथ हैं। भगवान उसकी आत्मा को शांति दे। इसके अलावा कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी समेत कई नेताओं ने उनके निधन पर दुख जताया है. कांग्रेस नेताओं का कहना है कि ऑस्कर फर्नांडिस पार्टी के सबसे वरिष्ठ नेताओं में थे. उनके जाने से पार्टी को जो नुकसान हुआ है। वह इसे कभी भी पूरा नहीं कर पाएगा। ईश्वर उनकी आत्मा को शांति प्रदान करें। साथ ही परिवार के सदस्यों को दुख सहने की शक्ति दें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button