कार्तिक पूर्णिमा: श्रद्धालुओं ने लगाई आस्था की डुबकी

  • गोमती के घाटों पर किया स्नान और ध्यान, गरीबों को दिया दान

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। कार्तिक पूर्णिमा पर आज गोमती के घाटों पर श्रद्धालुओं ने आस्था की डुबकी लगाई। इस दौरान श्रद्धालुओं ने पूजा-अर्चना की और गरीबों को दान दिया। कोरोना संक्रमण के कारण कुडिय़ाघाट पर पिछले साल के मुकाबले स्नान करने वालों की संख्या कम रही।
झूलेलाल घाट के साथ ही संझिया व अग्रसेन घाट पर भी लोगों ने स्नान किया। लक्ष्मण मेला घाट के अलावा खदरा के शिव मंदिर घाट पर भी लोगों ने स्नान किया। कोरोना संक्रमण के कारण कार्तिक पूर्णिमा से करीब डेढ़ महीने तक लगने वाला ऐतिहासिक कतकी मेला नहीं लगा।

ससुर और पति ने विवाहिता का फोड़ा सिर, घर से निकाला

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। राजधानी के काकोरी के सैंथा गांव में विवाहिता रुचि को उसके प्रधान ससुर और पति ने लाठी-डंडों से जमकर पीटा और फिर घर से निकाल दिया। पीडि़ता का आरोप है कि दोनों ने डंडे और लाठी से पीटा, जिससे उसका सिर फट गया। रविवार देर रात सोशल मीडिया पर पीडि़ता का वीडियो वायरल होने पर पुलिस को घटना की जानकारी हुई। इसके बाद पुलिस हरकत में आयी।
पीडि़ता रुचि ने बताया कि वह मूल रूप से रायबरेली की रहने वाली है। बीते साल उसका विवाह हुआ था। उसके ससुर महेंद्र विश्वकर्मा ग्राम प्रधान हैं। पति दीपक, ससुर और अन्य ससुरालीजन आए दिन रुपयों की मांग को लेकर प्रताडि़त करते रहते हैं। ससुरालीजन छह माह से दो लाख की मांग कर रहे थे। मांग पूरी न होने पर वह मारपीट और प्रताडि़त करते हैं। पीडि़ता का कहना है कि 25 नवंबर को पति और ससुर ने उससे गाली-गलौज की और पीटने लगे। दोनों ने लाठी-डंडों से उसे जमकर पीटा। इसके बाद घर के बाहर निकाल दिया। हमले से उसका सिर फट गया। मामले की जानकारी होने ही काकोरी पुलिस हरकत में आ गई। इंस्पेक्टर ने आनन-फानन एक टीम सैंथा गांव भेजी मामले की जानकारी के लिए। पुलिस आरोपियों की तलाश में दबिश दे रही है।

कल से बदल जाएगा एटीएम से ट्रांजेक्शन का तरीका

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। अगर आप पंजाब नेशनल बैंक के खाता धारक हैं तो आपके लिए यह जरूरी खबर है। भारतीय स्टेट बैंक के बाद देश के दूसरे सबसे बड़े सरकारी बैंक पंजाब नेशनल बैंक ने भी एटीएम से ट्रांजेक्शन को और सिक्योर बनाने की दिशा में कदम उठाए हैं।
एटीएम ट्रांजेक्शन संबंधी फ्रॉड को रोकने के लिए बैंक ने वन टाइम पासवर्ड दैनिक ओटीपी सिस्टम शुरू करने का निर्णय लिया है। यह व्यवस्था पहली दिसंबर यानी कल से लागू होगी। इससे प्रदेश भर में पीएनबी के करीब एक करोड़ से ज्यादा ग्राहक खुद को सुरक्षित महसूस कर सकेंगे। फ्रॉड को रोकने के लिए बैंक ने दस हजार से ऊपर तक के ट्रांजेक्शन के लिए ओटीपी अनिवार्य कर दिया है। अब ओटीपी डालने के बाद ही ट्रांजेक्शन पूरा हो सकेगा।

आपाधापी में लाया गया अध्यादेश प्रदेश सरकार करे पुनर्विचार

  • आशंकाओं से भरा है कानून, बसपा प्रमुख ने सरकार पर साधा निशाना

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। योगी सरकार की कैबिनेट द्वारा पिछले दिनों लव जिहाद के खिलाफ उत्तर प्रदेश विधि विरुद्ध धर्म संपरिवर्तन प्रतिषेध अध्यादेश, 2020 कानून पास कर दिया गया है। बसपा प्रमुख मायावती ने इस कानून के खिलाफ योगी सरकार पर निशाना साधा।
बसपा प्रमुख मायावती ने ट्वीट कर कहा कि लव जिहाद को लेकर यूपी सरकार द्वारा आपाधापी में लाया गया धर्म परिवर्तन अध्यादेश अनेकों आशंकाओं से भरा जबकि देश में कहीं भी जबरन व छल से धर्मान्तरण को न तो खास मान्यता है व न ही स्वीकार्यता। उन्होंने कहा कि इस संबंध में कई कानून पहले से ही प्रभावी हैं। सरकार इस पर पुनर्विचार करे। इससे पहले मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में हुई राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में शादी के लिए धोखाधड़ी कर धर्मांतरण किए जाने की घटनाओं पर रोक लगाने संबंधी कानून के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई थी।

ट्रक और टै्रक्टर ट्राली में भिड़ंत,16 घायल

  • जलालाबाद के उवारिया गांव के पास हुआ हादसा

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
बरेली। जलालाबाद क्षेत्र के उवरिया गांव के पास गंगा स्नान करने मिर्जापुर जा रही श्रद्धालुओं से भरी ट्रैक्टर ट्राली को पीछे से ट्रक ने टक्कर मार दी। ट्रैक्टर खाई में जाकर पलट गया। इससे 16 लोग घायल हो गए। जिन्हें मेडिकल कॉलेज भिजवाया गया है।
कांट थाना क्षेत्र के इकनौरा गांव निवासी वेदपाल के दो बेटे पांच वर्षीय राज व एक वर्षीय प्रिंस का आज मुंडन था। वह गांव के अजय कुमार वर्मा के ट्रैक्टर-ट्रॉली से मिर्जापुर के ढाईघाट पर जा रहे थे। ट्राली में घर के दूसरे लोग भी बैठे थे। सुबह करीब छह बजे जलालाबाद थाना क्षेत्र के उवरिया गांव के पास पीछे से आ रहे ट्रक ने ट्रॉली में टक्कर मार दी। जिससे ट्रैक्टर-ट्रॉली खाई में पलट गई। ट्राली पलटने में सवार जमुना, जयपाल, वीरावती, लक्ष्मी देवी, सरोजनी, राजेंद्र, सोनू, रमेश, गीता देवी, कन्यावती, पूजा देवी, राजेश्वरी, ममता समेत 16 लोग घायल हो गए। प्रभारी निरीक्षक जसवीर सिंह ने घायलों को पहले जलालाबाद के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र भिजवाया, जहां से डॉक्टरों ने मेडिकल कॉलेज के लिए रेफर कर दिया। हादसे के बाद आरोपित चालक ट्रक लेकर फरार हो गया।

अनियंत्रित कार ने छात्रों को मारी टक्कर

कानपुर। घाटमपुर में जहानाबाद रोड स्थित कस्बा नौरंगा स्थित कॉलेज के गेट पर अनियंत्रित कार ने साइिकलों को रौंदते हुए छात्रों को टक्कर मार दी। हादसे दो छात्रों को गंभीर हालत में अस्पताल में भर्ती कराया गया है। पुलिस चालक को हिरासत में लिया है। घाटमपुर के कस्बा नौरंगा स्थित विपाता गुलाब रानी इंटर कालेज के बाहर साइकिल स्टैंड है। अनियंत्रित कार बैरीकेडिंग को तोडक़र छात्रों को टक्कर मार दी। गंभीर रूप से जख्मी सोमिल व कार्तिकेय को सीएचसी लाया गया। डाक्टरों ने प्राथमिक उपचार के बाद सोमिल को उर्सला रेफर कर दिया।

उन्नाव रेप कांड की पैरवी कर रहे अधिवक्ता की मौत

  • दुर्घटना के बाद 16 माह से चल रहा था इलाज


4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
उन्नाव। चर्चित माखी कांड में दुष्कर्म पीडि़ता के केस की पैरवी कर रहे अधिवक्ता की अस्पताल में लंबे इलाज के बाद मौत हो गई। वह रायबरेली में हुए हादसे में घायल हुए थे और करीब 16 माह से वह बिस्तर पर ही थे।
अधिवक्ता महेंद्र सिंह, पूर्व विधायक कुलदीप सिंह सिंगर के खिलाफ दर्ज दुष्कर्म के मुकदमे में केस लड़ रहे थे। 28 जुलाई 2019 को पीडि़ता के रायबरेली जेल में बंद चाचा से मिलने जाते समय कार एक्सीडेंट में वह गंभीर रूप से घायल हो गए थे। वह करीब 16 माह से बिस्तर पर थे और उनका उपचार चल रहा था। अचानक हालत बिगडऩे पर उन्हें गांव से जिला अस्पताल लाया गया था। उनकी मौत होने से मामले में नया मोड़ आने की संभावना है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button