किसानों की भूख हड़ताल जारी, बॉर्डर बंद

किसानों की भूख हड़ताल जारी, बॉर्डर बंद

  • दिल्ली हाईकोर्ट की महिला वकील फोरम ने भी दिया समर्थन
  • कई रास्तों पर लगा जाम 27वें दिन भी आंदोलन जारी
4पीएम न्यूज नेटवर्क. नई दिल्ली। कृषि कानूनों को रद्द करने की मांग पर अड़े किसानों की क्रमिक भूख हड़ताल आज भी जारी रही। दिल्ली और इसके आस-पास डटे किसानों ने आंदोलन को और तेज कर दिया है। वे कल से अनिश्चितकालीन और क्रमिक भूख हड़ताल पर हंै। किसानों का समूह बारी-बारी से 24 घंटे की भूख हड़ताल पर बैठ रहा है। बॉर्डर आज भी बंद हैं। हालांकि सरकार ने किसानों से अगले दौर की बातचीत के लिए तारीख तय करने को कहा है। किसानों के चल रहे सत्याग्रह को समर्थन देने के लिए दिल्ली हाईकोर्ट की महिला वकील फोरम ने उपवास रखने का फैसला किया है। महिला वकील एक दिन का उपवास रखेंगी। भारतीय किसान यूनियन के प्रवक्ता राकेश टिकैत ने कहा कि हमें कृषि मंत्री से अभी तक कोई बैठक का निमंत्रण नहीं मिला है। किसानों ने निर्णय लिया है कि जब तक सरकार सभी कृषि कानूनों को वापस नहीं ले लेती तब तक वे वापस नहीं जाएंगे। सभी मुद्दों को हल करने में एक महीने से अधिक समय लगेगा। सरकार हमारे पास आएगी। वहीं दिल्ली बॉर्डर पर किसानों ने एनएच 9 को पूरी तरह जाम कर दिया है। दिल्ली से गाजियाबाद आने वाली लेन पर भी किसान बैठे हैं। दिल्ली मेरठ एक्सप्रेसवे बंद होने से दिल्ली से यूपी और यूपी से दिल्ली जाने वाले तमाम रास्तों पर लंबा जाम लग गया है। भोपरा बॉर्डर, ज्ञानी बॉर्डर, महाराजपुर बॉर्डर, कौशांबी, वैशाली और लिंक रोड आदि सभी रास्तों पर लंबा जाम लगा हुआ है। लोगों को अपने गंतव्यों तक पहुंचने में घंटों लग रहे हैं। कड़ाके की सर्दी और शीतलहर के बीच किसानों का आंदोलन आज 27वें दिन में प्रवेश कर चुका है।

 

राजधानी में दो हत्या के बाद कमान संभाली सीपी ने, कुछ घंटे में ही हत्यारे गिरफ्तार

  • जमीन को लेकर बेटे और पोतों ने ही गला दबाकर कर दी थी महिला और बुजुर्ग की हत्या
4पीएम न्यूज नेटवर्क. लखनऊ। राजधानी के मड़ियांव थाना क्षेत्र में आज डबल मर्डर से सनसनी फैल गई। पुलिस कमिश्नर डीके ठाकुर सहित पुलिस के आला-अधिकारी सहित फॉरेंसिक टीम मौके पर पहुंची। पुलिस कमिश्नर ने चंद घंटों में घटना का खुलासा कर दिया। जमीन विवाद में पिता और उसके साथ रह रही महिला की हत्या के आरोप में पुलिस ने मृतक के तीन बेटे और दो पोतों सहित पांच आरोपियों को गिरफ्तार किया है। पुलिस कमिश्नर डीके ठाकुर ने बताया कि सोमवार की रात को यह घटना हुई। रामदयाल (70) अजीज नगर में रहते थे। रामदयाल, शान्ति देवी (60) के साथ लिव इन में रहते थे। रामदयाल की पहली पत्नी अपने पांच बेटों और दो बेटियों के साथ अलग रहती हैं। मामला भूमि विवाद से जुड़ा है। रामदयाल, शांति देवी के कहने पर अपनी जमीन बेच रहे थे। रामदयाल के पास कुल दो बिगहा पक्की जमीन है। साढ़े छह बिस्वा जमीन सीतापुर रोड किनारे इटौंजा में है। इस जमीन का सौदा 57 लाख में हुआ था। जमीन की राशि का 11 लाख 50 हजार रुपया रामदयाल के खाते में आ चुका था जबकि 4 लाख शांति देवी के बेटे मोनू के खाते में आया था। इससे रामदयाल की पहली पत्नी के पांच बेटे नाराज थे। वे इस जमीन को बेचने से रामदयाल को मना कर रहे थे। कुछ दिनों से विवाद चल रहा था। रामदयाल के तीन बेटे और दो पोते बीती रात रामदयाल को समझाने आए। इस दौरान शांति देवी ने सभी जमीन बेचने की बात कह दी। विवाद बढ़ गया। इस पर राम मिलन, प्रवीण कुमार उर्फ पांडेय, संतोष पुत्रगण रामदयाल व राहुल और अवनीश पुत्रगण सुरेश ने मिलकर रामदयाल व शांति देवी की गला दबाकर हत्या कर दी। सभी को गिरफ्तार कर लिया गया है।

मजहब की वजह से कोई न छूटे पीछे

  • अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के शताब्दी समारोह में बोले पीएम मोदी
  • मतभेदों के नाम पर बहुत बर्बाद हो चुका वक्त, नये भारत के लिए एकजुट हों युवा
  • एएमयू भारत की अमूल्य धरोहर कोरोना काल में दिया अहम योगदान
  • राजनीति इंतजार कर सकती है लेकिन विकास नहीं
4पीएम न्यूज नेटवर्क. अलीगढ़। अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी (एएमयू) के शताब्दी समारोह को आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संबोधित किया। उन्होंने कहा कि एएमयू भारत की अमूल्य धरोहर है। यहां से तालीम लेकर निकले तमाम लोग दुनिया के सैकड़ों देशों में छाए हुए हैं। कोरोना संक्रमण के समय एएमयू ने जो मदद की, वह अमूल्य है। पिछली शताब्दी में मतभेदों के नाम पर बहुत समय खराब हो चुका है। अब समय नहीं गंवाना है। अब आत्म निर्भर भारत पर काम करना है। नए भारत के लिए युवा पीढ़ी एकजुट हो। उन्होंने कहा कि यहां बिना भेदभाव विकास कार्य हो रहे हैं। कोई मजहब की वजह से पीछे न रहे। सबका साथ, सबका विकास व सबका विश्वास ही देश का मंत्र है। आज देश गरीबों के लिए बिना भेदभाव योजना बना रहा है। 80 करोड़ लोगों को कोराना में बिना भेदभाव लाभ मिला। जो देश का है वह हर व्यक्तिका है। उन्होंने कहा कि राष्टï्रीय लक्ष्यों की प्राप्ति के लिए हर मतभेद को किनारे रखकर जब युवा आगे बढ़ेंगे तो ऐसी कोई मंजिल नहीं जिसे हम मिलकर हासिल न कर सकें। उन्होंने कहा कि बीते सौ वर्ष में एएमयू ने दुनिया के कई देशों से भारत के संबंधों को सशक्त करने का भी काम किया है। यहां उर्दू, अरबी और फारसी भाषा पर जो रिसर्च होती है, इस्लामिक साहित्य पर जो रिसर्च होती है, वो समूचे इस्लामिक वर्ल्ड के साथ भारत के सांस्कृतिक रिश्तों को नई ऊर्जा देती है। न्यू इंडिया के विजन की जब बात होती है। कुछ तत्व नई चीजों से परेशान भी होते हैं। वह नकारात्मक बातें करेंगे लेकिन हमारे दिमाग में राष्ट्र निर्माण होगा तो अच्छा होगा। राजनीति इंतजार कर सकती है लेकिन विकास इंतजार नहीं करता। इस मौके पर केंद्रीय शिक्षा मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक व एएमयू के कुलपति प्रो. तारिक मंसूर और छात्र मौजूद रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button