केंद्रीय कैबिनेट विस्तार के मद्देनजर दिल्ली दरबार जाएंगे नीतीश

नई दिल्ली। केंद्रीय मंत्रिमंडल के विस्तार की अटकलों के बीच बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार मंगलवार को दिल्ली पहुंचेंगे। जनता दल यूनाइटेड (जेडीयू) ने नीतीश के दौरे को औपचारिक बताया है, लेकिन सूत्रों का कहना है कि नीतीश भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के शीर्ष नेतृत्व से मिल सकते हैं। इस दौरान संभावित मंत्रिमंडल विस्तार पर भी चर्चा हो सकती है।
सूत्रों का कहना है कि मोदी मंत्रिमंडल के संभावित विस्तार में जदयू कोटे से दो नेताओं को मंत्री पद दिया जा सकता है। नीतीश कुमार इन दोनों नामों के प्रस्ताव को बीजेपी के शीर्ष नेतृत्व के सामने रख सकते हैं। पिछली बार जब जदयू को मंत्रिमंडल में शामिल होने का ऑफर मिला था, तब बीजेपी उन्हें सिर्फ एक मंत्री पद दे रही थी। इससे नीतीश कुमार नाराज हो गए।
कहा जा रहा है कि उस समय ललन सिंह और आरसीपी सिंह में से केवल एक को ही जगह मिलेगी और तब नीतीश कुमार उनमें से किसी को भी परेशान नहीं करना चाहते थे, इसलिए उन्होंने मंत्री पद का ऑफर लेने से इनकार कर दिया था। अब खबर है कि नीतीश की पार्टी को दो मंत्री पद के ऑफर मिल सकते हैं।
दूसरी ओर पटना में जदयू के पांच नामों की खूब चर्चा हो रही है, जो केंद्र में मंत्री बन सकते हैं। ये नाम हैं- आरसीपी सिंह, ललन सिंह, संतोष कुशवाहा, रामनाथ ठाकुर और चंद्रेश्वर चंद्रवंशी। माना जा रहा है कि आरसीपी सिंह का केंद्र में मंत्री बनना लगभग तय है, अब एक और नाम की चर्चा हो रही है।
इसके अलावा बिहार के एक और चेहरे को मोदी मंत्रिमंडल में जगह मिल सकती है। उनका नाम सुशील कुमार मोदी है। बीजेपी ने सुशील कुमार मोदी को डिप्टी सीएम न बनाकर उन्हें केंद्र की राजनीति में लाने के संकेत दिए थे। माना जा रहा है कि सुशील कुमार मोदी को भारी-भरकम मंत्रालय दिया जा सकता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button