केरल के ज्ञानेश कुमार, पंजाब के सुखबीर संधू होंगे नए चुनाव आयुक्त, अधीर रंजन का दावा

नई दिल्ली। चुनाव आयुक्तों के चयन के लिए गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में चयन समिति की बैठक हुई. इसमें कांग्रेस सांसद अधीर रंजन चौधरी भी शामिल थे. बैठक के बाद अधीर रंजन ने दावा किया है कि केरल के ज्ञानेश कुमार और पंजाब के सुखबीर संधू नए चुनाव आयुक्त होंगे.
अधीर रंजन ने कहा कि मैं अपना क्षेत्र छोडक़र बैठक में शामि होने के लिए आया. सुप्रीम कोर्ट ने कहा था कि कमिटी में चीफ जस्टिस को भी रहना चाहिंए था. उन्हें नहीं रखा गया. बदले में गृह मंत्री अमित शाह को बैठक में शामिल किया गया था. कांग्रेस सांसद ने कहा, मैंने बैठक के पहले ही शार्टलिस्ट उम्मीदवारों की लिस्ट मांगी थी. जिससे उनके बारे में बारीकी से पता करता लेकिन मुझे 212 नामों की सूची दे दी गई. मैं कैसे 212 लोगों के बारे में पता कर सकता. चयन समिति में बहुमत पहले से ही सरकार का है. सरकार जो चाहेगी वही होगा.
बता दें कि ज्ञानेश कुमार कुछ दिनों पहले सहकारिता मंत्रालय के सचिव पद से रिटायर हुए थे. उन्होंने मंत्रालय के गठन के समय से लेकर अब तक कार्य किया था. सहकारिता मंत्रालय के गठन से लेकर अब तक उसकी कार्यप्रणाली कैसे देशभर में लागू हो रही है इसमें ज्ञानेश कुमार ने अहम योगदान किया है. गृह मंत्री अमित शाह के अंतर्गत सहकारिता मंत्रालय है. उससे पहले ज्ञानेश कुमार गृह मंत्रालय में जॉइंट सेक्रेटरी कश्मीर डिवीजन थे. गृह मंत्रालय में यह पादोन्नत होकर एडिशनल सेक्रेटरी भी बने.

Related Articles

Back to top button