कोरोना ने तोड़े सभी रिकॉर्ड, सीएम योगी ने ली वैक्सीन की पहली डोज

  • देश में एक दिन में पहली बार मिले एक लाख से अधिक संक्रमित
  • सबसे घातक है कोरोना की नई लहर, दो महीने में बढ़े 6 लाख एक्टिव केस
  • सीएम बोले- वैक्सीन सुरक्षित, कोरोना गाइडलाइन के पालन की अपील की
4पीएम न्यूज नेटवर्क. नई दिल्ली। देश में कोरोना की नई लहर ने कहर बरपा दिया है। संक्रमण की शुरुआत के बाद से पहली बार एक दिन में संक्रमित मरीजों की संख्या एक लाख के पार पहुंच गई है जबकि 478 लोगों की मौत हो गई है। वहीं लखनऊ के सिविल अस्पताल में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कोरोना वैक्सीन की पहली डोज ली और लोगों से कोरोना गाइडलाइन का पालन करने की एक बार फिर अपील की है। स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के मुताबिक बीते 24 घंटे में देश भर में कोरोना के 1,03,558 नए केस दर्ज किए गए और 478 लोगों की इस दौरान मौत हो गई है। देश में एक्टिव केसों की संख्या 7,41,830 हो गई है। इससे पहले 12 फरवरी को यह आंकड़ा 135,926 का ही था। इस तरह दो महीने से कम वक्त में एक्टिव केसों की संख्या में 6 लाख से ज्यादा का इजाफा हो गया है। दूसरी ओर संक्रमण के प्रकोप से बचने के लिए वैक्सीनेशन की प्रक्रिया को भी तेज कर दिया गया है। आज मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लखनऊ के सिविल अस्पताल में कोरोना वैक्सीन की पहली डोज ली। सीएम ने कहा कि वैक्सीन निशुल्क उपलब्ध है, इसके लिए मैं प्रधानमंत्री मोदी व केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय को धन्यवाद देता हूं। मैं देश के वैज्ञानिकों को धन्यवाद करता हूं। वैक्सीन पूरी तरह सुरक्षित है। जब बारी आए तो सभी को वैक्सीन लेनी चाहिए। मैं लोगों से अपील करना चाहता हूं कि वैक्सीन लेने के बाद भी सभी जरूरी सावधानियां बरतें। अब सीएम को दूसरी डोज चार मई को दी जाएगी। सीएम को टीका नर्स रश्मि जीत सिंह ने लगाया।
यूपी के 36 जिलों में बढ़ा संक्रमण
प्रदेश में कोरोना वायरस का संक्रमण काफी तेजी से बढ़ रहा है। एक महीने पहले राज्य में 2,017 संक्रमित थे। अब इनकी संख्या बढ़कर 19,738 हो गई है। लखनऊ में सबसे ज्यादा 6,283 रोगी हैं। फिर से चार हजार से ज्यादा रोगी मिलने लगे हैं। राजधानी के अलावा कानपुर, प्रयागराज, गाजियाबाद, गौतमबुद्ध नगर, वाराणसी, मेरठ, गोरखपुर, बरेली, मुरादाबाद, अलीगढ़, झांसी, आगरा, सहारनपुर, मुजफ्फरनगर, बाराबंकी, बलिया, लखीमपुर खीरी, मथुरा, शाहजहांपुर, बलिया, जौनपुर, आजमगढ़, हरदोई, रायबरेली, रामपुर, प्रतापगढ़, बस्ती, सुल्तानपुर, सोनभद्र, चंदौली, सीतापुर, उन्नाव, फीरोजाबाद, बदायूं, ललितपुर और बलरामपुर में कोरोना संक्रमित मिले हैं।
11 राज्य गंभीर कैटेगरी में
स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि 11 राज्यों, महाराष्टï्र, पंजाब, कर्नाटक, केरल, छत्तीसगढ़, चंडीगढ़, गुजरात, मध्य प्रदेश, तमिलनाडु, दिल्ली और हरियाणा को कोरोना के तेजी से बढ़ते दैनिक मामलों के आधार पर गंभीर श्रेणी में रखा गया है।
सार्वजनिक कार्यक्रमों में सौ से अधिक लोगों पर पाबंदी
लखनऊ। कोरोना संक्रमण के बीच होने जा रहे त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव को लेकर योगी सरकार ने गाइडलाइन जारी करते हुए किसी भी सभा में पांच से ज्यादा लोगों की भीड़ जमा होने पर पाबंदी लगा दी है। साथ ही कोरोना प्रोटोकॉल का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई के निर्देश दिए हैं। सीएम योगी आदित्यनाथ ने कोविड चिकित्सालयों में पर्याप्त संख्या में बेड्स की व्यवस्था करने, चिकित्सकों, पैरामेडिकल एवं नर्सिंग स्टाफ, जरूरी दवाओं, मेडिकल उपकरणों तथा बैकअप सहित ऑक्सीजन की उपलब्धता सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं। साथ ही कोविड मरीज के लिए इस्तेमाल किये जाने वाले एंबुलेंस वाहनों का उपयोग नॉन कोविड मरीजों के लिए न करने को कहा है। उन्होंने कहा कि एंबुलेंस के लिए किसी भी मरीज को इंतजार न करना पड़े और टेस्ंिटग बढ़ाई जाए। पंचायत चुनाव में प्रचार प्रसार के लिए होने वाले सार्वजानिक जनसभा में पांच से अधिक व्यक्ति की भीड़ इकट्ठा न हो। सार्वजानिक भोज की अनुमति न दी जाए। सभी जनपदों में आवश्यकतानुसार धारा 144 लगा दी जाये। उल्लंघन पर सख्त वैधानिक कार्रवाई की जाए। सार्वजानिक कार्यक्रमों में 100 से ज्यादा की भीड़ इकट्ठा होने पर भी रोक लगाई जाए।

सीबीआई जांच के आदेश के बाद देशमुख का इस्तीफा
  • – महाराष्टï्र के गृह मंत्री अनिल देशमुख पर 100 करोड़ की वसूली का है आरोप
4पीएम न्यूज नेटवर्क. नई दिल्ली। मुंबई के पूर्व पुलिस कमिश्नर परमबीर सिंह के पिछले दिनों महाराष्टï्र के गृह मंत्री पर लगाए गए 100 करोड़ रुपए की वसूली के सनसनीखेज आरोप के बाद अनिल देशमुख पर गाज गिर गई है। अनिल देशमुख ने पद से इस्तीफा दे दिया है। उन्होंने यह इस्तीफा एनसीपी प्रमुख शरद पवार के घर पर हुई बैठक के बाद दिया। माना जा रहा था कि बॉम्बे हाईकोर्ट द्वारा दिए गए आदेश के बाद अनिल देशमुख से इस्तीफा लिया जा सकता है। देशमुख ने मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे को अपना इस्तीफा सौंप दिया है। इससे पहले मुंबई पुलिस के पूर्व कमिश्नर परमबीर सिंह की याचिका पर सुनवाई करते हुए बॉम्बे हाईकोर्ट ने बड़ा फैसला सुनाया। महाराष्टï्र के गृहमंत्री अनिल देशमुख पर 100 करोड़ रुपये की वसूली के आरोपों की जांच अब सीबीआई करेगी। हालांकि सीबीआई तुरंत इस मामले में केस दर्ज नहीं करेगी। बॉम्बे हाईकोर्ट ने कहा कि इस मामले में एफआईआर हुई है, पुलिस से जांच से अपील की गई थी। अनिल देशमुख पर ये आरोप लगाए गए हैं, वह ही राज्य के गृह मंत्री हैं। ऐसे में निष्पक्ष जांच के लिए पुलिस पर निर्भर नहीं रह सकते हैं इसलिए सीबीआई को इस मामले की जांच करनी चाहिए। पूर्व पुलिस कमिश्नर परमबीर सिंह ने आरोप लगाया था कि अनिल देशमुख द्वारा सचिन वाजे को मुंबई से सौ करोड़ की वसूली का टारगेट दिया गया था।

मुख्तार अंसारी को लाने यूपी पुलिस पंजाब रवाना

4पीएम न्यूज नेटवर्क. लखनऊ। माफिया मुख्तार अंसारी को पंजाब की रोपड़ जेल से उत्तर प्रदेश की बांदा जेल शिफ्ट करने के लिए आज पुलिस और जेल प्रशासन की विशेष टीम रवाना हो गई है। आठ अप्रैल तक उसे बांदा जेल में शिफ्ट किया जाना है। टीम में एक सीओ, दो इंस्पेक्टर, छह दारोगा, 40 हेड कांस्टेबल समेत करीब सौ लोगों की टीम वज्र वाहन समेत 10 गाड़ियों से अलग-अलग समय पर निकले हैं। करीब 100 पुलिस अधिकारियों की टीम में एक एंबुलेंस भी शामिल है। आईजी के सत्यनारायण ने अपने सामने टीम को पुलिस लाइन की रवानगी कराई है। मुख्तार अंसारी को पंजाब की रोपड़ जेल से उत्तर प्रदेश की बांदा जेल शिफ्ट करने से पहले सुरक्षा के पूरे बंदोबस्त कर लिए गए हैं। सुप्रीम कोर्ट के निर्देश पर मुख्तार को पंजाब से बांदा जेल लाने की कार्रवाई की जा रही है। उसे किस बैरक में रखा जाएगा ये तय किया जा रहा है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button