गुजरात में भूपेंद्र पटेल ने तैयार की नई टीम, इस समीकरण को साधने की दिख रही है कवायद

नई दिल्ली। गुजरात में मिशन 2022 के लिए सीएम भूपेंद्र पटेल की टीम तैयार कर ली गई है। गुरुवार यानि आज भूपेंद्र सरकार के 24 मंत्रियों ने पद और गोपनीयता की शपथ ली। शपथ ग्रहण समारोह से कुछ देर पहले विधानसभा अध्यक्ष राजेंद्र त्रिवेदी ने इस्तीफा दे दिया। राजेंद्र त्रिवेदी को सरकार में मंत्री बनाया गया है। माना जा रहा है कि वह सरकार में दूसरे नंबर पर बैठेंगे। राजेंद्र त्रिवेदी के स्थान पर नीमा आचार्य को विधानसभा अध्यक्ष बनाया गया है। वहीं, विजय रूपाणी के दौरान मंत्री रहे किसी भी नेता को कैबिनेट में शामिल नहीं किया गया है। भूपेंद्र पटेल की टीम में सभी नए चेहरों को मौका दिया गया है।
राज्यपाल आचार्य देवव्रत ने 10 कैबिनेट मंत्रियों और शेष 14 राज्य मंत्रियों को शपथ दिलाई। जिसमें स्वतंत्र प्रभार वाले पांच राज्य मंत्री शामिल हैं। भूपेंद्र पटेल ने 13 सितंबर को सीएम पद की शपथ ली थी. विजय रूपाणी के इस्तीफे के बाद भाजपा ने भूपेंद्र पटेल को राज्य का नेतृत्व करने के लिए चुना। भूपेंद्र पटेल ने पदभार ग्रहण करते ही मंत्रिमंडल में फेरबदल नहीं किया, बल्कि नई सरकार बनाई। इस टीम में ज्यादातर नए चेहरे शामिल हैं। पाटीदार समुदाय को बहुत महत्व देते हुए भूपेंद्र पटेल ने इस बिरादरी से ज्यादातर मंत्री चुने हैं। कैबिनेट में दो महिलाओं को जगह दी गई है। मनीषा वकील को राज्य मंत्री बनाया गया है। निमिषा बेन को राज्य मंत्री का प्रभार भी दिया गया है।
कैबिनेट मंत्री
1.राजेंद्र त्रिवेदी
2.जितेंद्र वघानी
3.ऋषिकेश पटेल
4.राघव पटेल
5. पूर्णाश कुमार मोदी
6. उदय सिंह चव्हाण
7. मोहनलाल देसाई
8.किरीट राणा
9. गणेश पटेल
10.प्रदीप परमार
राज्य मंत्री
11.हर्ष संघवी
12.जगदीश ईश्वर
13. बृजेश मेरजा
14.जीतू चौधरी
15. मनीषा वकील
16.मुकेश पटेल
17.निमिषा बेनो
18. अरविंद रायानी
19.कुबेर ढिंडोर
20.कीर्ति वाघेला
21.गजेंद्र सिंह परमार
22.राघव मकवाना
23.विनोद मरोदिया
24.देव भाई मालवी
भूपेंद्र पटेल को सीएम बनाए जाने से डिप्टी सीएम नितिन पटेल नाराज थे। अभी यह साफ नहीं है कि इस सरकार में नितिन पटेल को मौका मिलेगा या नहीं। हालांकि कैबिनेट के शपथ ग्रहण समारोह में नितिन पटेल मंच पर मौजूद थे। नई कैबिनेट को लेकर बीजेपी में अंदरूनी कलह है। अब देखना होगा कि भूपेंद्र पटेल इससे कैसे निपटते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button