टीकाकरण के बाद भी संक्रमित हो रहे लोग

नई दिल्ली। ब्रिटेन में एक बार फिर कोरोना का संक्रमण बढ़ता जा रहा है। यहां जिन वयस्कों को टीका लगाया गया है उनमें कोरोना संक्रमण के मामले बहुत तेजी से सामने आ रहे हैं। ब्रिटेन के किंग्स कॉलेज लंदन के वरिष्ठ वायरस ट्रैकिंग विशेषज्ञ प्रो. टिम स्पेक्टर का कहना है कि ब्रिटेन में महामारी की तीसरी लहर अपने चरम पर है। यहां संक्रमितों में कुल 87.2 फीसदी ऐसे लोग हैं जिन्हें टीका लगाया गया है। ऐसे में बड़ा सवाल यह है कि क्या 19 जुलाई से ब्रिटेन में पूरी तरह से अनलॉक करना उचित है?
6 जुलाई को 12905 लोगों में वायरस की पुष्टि हुई थी, जिन्हें टीका लगाया गया था। इससे स्पष्ट है कि 6 जुलाई को कोरोना पॉजिटिव पाए गए 50 प्रतिशत मामले उन लोगों में पाए गए जिन्हें टीका लगाया गया था। प्रोफेसर स्पेक्टर के अनुमान के मुताबिक आने वाले समय में यह ग्राफ और बढ़ सकता है।
दरअसल, ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने दोहराया कि इंग्लैंड में कोरोना वायरस से जुड़ी सभी पाबंदियां 19 जुलाई को खत्म हो जाएंगी। एनएचके वर्ल्ड की रिपोर्ट के मुताबिक जॉनसन ने संवाददाताओं से कहा कि इसके तहत अब सार्वजनिक स्थानों पर मास्क पहनना जरूरी नहीं होगा, सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन करें।
लोगों से सावधानी बरतने और व्यक्तिगत जिम्मेदारी के साथ काम करने का आग्रह करते हुए, पीएम बोरिस जॉनसन ने कहा कि यह महामारी खत्म नहीं हुई है। उन्होंने कहा, ”हम सोमवार 19 जुलाई से तुरंत पुरानी सामान्य जिंदगी में नहीं लौट सकते. अधिकारियों ने कहा कि सरकार उम्मीद करती है कि लोग भीड़-भाड़ वाले इनडोर इलाकों में फेस कवर पहनें।
सरकार के फैसले के बीच, कुछ विशेषज्ञों ने चेतावनी दी है कि जब वायरस फैल रहा हो तो प्रतिबंधों को हटाना जोखिम भरा होगा, एनएचके वर्ल्ड की रिपोर्ट। आपको बता दें कि डेल्टा वेरिएंट के प्रसार के बीच हाल के दिनों में ब्रिटेन में रोजाना मामले 30 हजार से ऊपर देखे गए हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button