पाकिस्तान पर भडक़ा चीन, दी चेतावनी

बीजिंग। पाकिस्तान के उत्तरी हिस्से में बुधवार को एक बस को निशाना बनाकर भीषण धमाका हुआ। इस हमले में 13 लोगों की मौत हो गई, मारे गए लोगों में नौ चीनी नागरिक और एक पाकिस्तानी सैनिक भी शामिल है। इस बम ब्लास्ट के बाद चीन ने अपने दोस्त पाकिस्तान को जमकर फटकार लगाई है।
चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता झाओ लिजियन ने कहा कि चीन इस हमले से स्तब्ध है और इस घटना की कड़ी निंदा करता है। चीनी प्रवक्ता ने इमरान सरकार से पूरे मामले की गहन जांच की मांग की है। चीन ने पाकिस्तान से कड़े शब्दों में यह भी कहा है कि चीन के नागरिकों और परियोजना की ईमानदारी से रक्षा की जानी चाहिए।
पाकिस्तानी मीडिया के मुताबिक, हमला सुबह साढ़े सात बजे हुआ। बस में दसू बांध पर काम कर रहे चीनी इंजीनियर सवार थे। बस में 30 इंजीनियर और कर्मचारी सवार थे। बस की सुरक्षा पाकिस्तानी सैनिक कर रहे थे। अचानक बस में विस्फोट हो गया। बम कहाँ रखा गया था और उसका घनत्व क्या था? फिलहाल इस बारे में कोई जानकारी नहीं मिल पाई है। उपायुक्त मोहम्मद आरिफ ने बताया कि जांच जारी है।
पाकिस्तान ने पहले तो इसे दुर्घटना बताकर घटना को छिपाने की कोशिश की, लेकिन चीनी दूतावास ने पुष्टि की है कि यह एक बम हमला था। इसके बाद इमरान खान के संसदीय सलाहकार बाबर अवान ने भी पुष्टि की। अवान ने इसे कायराना हमला बताया। वहीं इस घटना पर पाकिस्तान के गृह मंत्री शेख राशिद जल्द ही बयान दे सकते हैं। चीन अरबों डॉलर की सीपीईसी योजना के तहत पाकिस्तान में कई परियोजनाओं को क्रियान्वित कर रहा है। चीन के इन प्रोजेक्ट्स का स्थानीय लोग विरोध कर रहे हैं।
कुछ महीने पहले क्वेटा में विद्रोहियों ने चीनी राजदूत को निशाना बनाकर विस्फोटकों से एक होटल को उड़ा दिया था। विद्रोहियों को सूचना मिली थी कि चीनी राजदूत क्वेटा के सेरेना होटल में ठहरे हुए हैं। हालांकि हमले के वक्त वह इस होटल में मौजूद नहीं थे। इस विस्फोट में कम से कम पांच लोगों की मौत हो गई थी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button