दिल्ली समेत कई शहरों में अलर्ट, सुरक्षा व्यवस्था हुई चाकचौबंद

नई दिल्ली। काबुल एयरपोर्ट पर हुए हमले के बाद दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में आतंकी हमले का अलर्ट जारी कर दिया गया है। खुफिया इकाइयों को पता चला है कि आईएसआई आतंकी संगठनों के जरिए नापाक साजिश रच रही है। इसका मकसद इन संगठनों के लड़ाकों के जरिए देश में अपराध को अंजाम देना है. इन तीनों के लड़ाके सेना के अहम सुरक्षा प्रतिष्ठानों और अग्रिम चौकियों को निशाना बना रहे हैं. इसके अलावा आतंकी सैनिकों को भी निशाना बना सकते हैं। दरअसल, काबुल में हुए आतंकी हमले के बाद खुफिया एजेंसियों ने कहा है कि कुख्यात आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट खुरासान प्रोविंस (ढ्ढस््यक्क), भारतीय उपमहाद्वीप में अल कायदा (्रक्तढ्ढस्) और पूरे उत्तर भारत में हक्कानी नेटवर्क से सतर्क रहने की जरूरत है. यह किसी भी बड़ी आतंकी घटना को अंजाम दे सकता है। यह खुफिया अलर्ट देश की सीमा सुरक्षा से जुड़ी एजेंसियों समेत अन्य सभी सुरक्षा एजेंसियों को भेजा गया है।
सुरक्षा एजेंसियों को पता चला है कि ये तीनों आतंकी संगठन मैसेजिंग ऐप के जरिए अपने सदस्यों के संपर्क में हैं. इसका मकसद सुरक्षा एजेंसियों की नजर में आने से बचना है. जानकारों का कहना है कि इस पूरे इलाके में तालिबान आतंकियों और आईएसआईएस का गठजोड़ एक बड़ी चुनौती बन सकता है. काबुल हमला एक चेतावनी है। अमेरिका, नाटो और अन्य प्रभावशाली देशों को यह समझ में आ जाएगा कि तालिबान इससे कितना भी दूर हो जाए, लेकिन हकीकत यह है कि तालिबान आतंकवादी, आईएस और अलकायदा ने हाथ मिला लिया है। उन्होंने कहा कि उनकी जड़ें हमारे पड़ोस पाकिस्तान में हैं। इसलिए यह हमारे लिए बेहद चिंता का विषय है। पाकिस्तान में बैठे आतंकवादी समूह तालिबान में आतंकवादी संगठनों की ताकत और नए लश्कर के साथ उनके नए गठबंधन का फायदा उठाएंगे, जैश कश्मीर में अस्थिरता के लिए आईएसआई का हथियार हो सकता है।
सूत्रों के मुताबिक जांच एजेंसियों ने हाल ही में जम्मू-कश्मीर और कर्नाटक में अंतरराष्ट्रीय आतंकी संगठन आईएसआईएस के सदस्यों को गिरफ्तार किया था। पूछताछ में पता चला कि आईएसआईएस देश के कई हिस्सों में हमले की साजिश रच रहा है। जिस आईएस इकाई को इन हमलों की जिम्मेदारी दी गई है वह पाकिस्तान और अफगानिस्तान में स्थित है। यह इकाई विभिन्न प्रकार के हमलों को अंजाम देने में माहिर है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button