देश में नहीं है कोयले का संकट अब इन मंत्री ने सामने आकर दी सफाई

नई दिल्ली। देश भर में बिजली उत्पादन संयंत्रों में पर्याप्त कोयला भंडार है। कोयला संकट को लेकर अफवाह फैलाई जा रही है। बिजली मंत्री आरके सिंह ने कोयले की किल्लत से पैदा होने वाले बिजली संकट के हंगामे के बीच नाराजगी जाहिर की है. उन्होंने कहा है कि बिजली कंपनियां और राज्य सरकारें जबरन लोगों में दहशत फैला रही हैं. कंपनियों का यह व्यवहार गैर जिम्मेदाराना है। दरअसल, पिछले कुछ दिनों से यह दावा किया जा रहा है कि कोयले की कमी के चलते कई राज्यों में ब्लैकआउट हो सकता है. कहा जा रहा है कि बिजली संयंत्रों को उनकी जरूरत के मुताबिक कोयला नहीं मिल रहा है।
केंद्रीय ऊर्जा मंत्री आरके सिंह ने रविवार को गेल और टाटा पावर को गैर जिम्मेदाराना व्यवहार के खिलाफ चेतावनी दी। बता दें कि कंपनी ने कहा था कि देश में कोयले का भंडार अगले 4-5 दिनों के लिए ही बचा है।
केंद्रीय कोयला मंत्री प्रह्लाद जोशी ने भी सभी को आश्वासन दिया कि बिजली आपूर्ति बाधित होने का कोई खतरा नहीं है. कोल इंडिया लिमिटेड के पास कोयले की 24 दिनों की मांग के बराबर 43 मिलियन टन का पर्याप्त कोयला स्टॉक है।
बिजली मंत्रालय, बीएसईएस और टाटा पावर के अधिकारियों से मुलाकात के बाद आरके सिंह ने कहा, कल (शनिवार) शाम को दिल्ली के एलजी का फोन आया. उन्होंने मुझे बताया कि दिल्ली के सीएम ने बिजली को लेकर उन्हें पत्र लिखा है. दिल्ली में बिजली आपूर्ति मांग के मुताबिक है और भविष्य में भी रहेगी।
बिना किसी आधार के दहशत का वर्णन करते हुए आरके सिंह ने कहा कि यह मुद्दा इसलिए शुरू हुआ क्योंकि गेल ने दिल्ली डिस्कॉम को एक संदेश भेजा था। जिसमें उन्होंने लिखा था कि ठेका खत्म होने के कारण वे सप्लाई बंद करने जा रहे हैं। मंत्री ने कहा, मैंने निर्देश दिया है कि किसी भी हाल में आपूर्ति बंद नहीं की जानी चाहिए. कहीं कोई संकट नहीं है। यह एक अनावश्यक संकट है।
मंत्री ने गेल और टाटा पावर के गैर जिम्मेदाराना व्यवहार की भी आलोचना की और आश्वासन दिया कि देश में अभी भी 4-5 दिनों का रिजर्व है। हमारा कोयला स्टॉक बनाया जा रहा है, चिंता की कोई बात नहीं है। लोगों को पता होना चाहिए कि हम स्थिति पर लगातार नजर बनाए हुए हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि मांग बढ़ रही है। मांग अधिक है, इसका मतलब आर्थिक विकास हो रहा है।
केंद्रीय ऊर्जा मंत्री आरके सिंह ने बिजली संयंत्रों में कोयले की कमी पर कांग्रेस नेताओं पर टिप्पणी करते हुए कहा कि दुर्भाग्य से, कांग्रेस पार्टी विचारों से बाहर हो गई है। उनके पास वोट की राजनीति खत्म हो रही है और इसलिए उनके पास विचार भी खत्म हो रहे हैं।
आपको बता दें कि बीते दिनों चीन के पड़ोसी देश में ब्लैकआउट हुआ था। वहां के हालात को संभालने के लिए कई फैक्ट्रियों और स्कूलों को बंद करना पड़ा. भारत में 135 कोयले से चलने वाले बिजली संयंत्र हैं। देश की 70 प्रतिशत बिजली यहीं से आती है। सेंट्रल ग्रिड ऑपरेटर के आंकड़ों के मुताबिक यहां फिलहाल तीन दिन से भी कम का स्टॉक बचा है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button