नाश्ते में मेहमानों को परोसें ये लजीज व्यंजन

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
बस कुछ ही दिनों में 2023 का अंत हो जाएगा। साल के अंत में ईसाई धर्म का सबसे बड़ा त्योहार मनाया जाता है, जिसे हम सभी क्रिसमस डे के नाम से जानते हैं। ये त्योहार ना सिर्फ भारत बल्कि विदेशों में भी काफी धूमधाम से मनाया जाता है। इसे साल का आखिरी सबसे बड़ा त्योहार कहते हैं। ईसाई धर्म के लोग सालभर क्रिसमस का इंतजार करते हैं। बहुत से लोग तो ईसाई ना होने के बावजूद क्रिसमस डे काफी धूमधाम से मनाते हैं। इस दिन वो अपने परिवार के संग चर्च जाते हैं, लंच और डिनर पर जाते हैं। इसके अलावा बहुत से लोग अपने घरों में क्रिसमस डे के दिन पार्टी का आयोजन करते हैं। लेकिन लोग पर पार्टी के लिए कतराते रहते हैं क्योंकि घर पर पार्टी करने के लिए बहुत सारी चीजों का इंतेजाम करना पड़ता है और व्यवस्थाएं भी करनी पड़ती है। क्योंकि पार्टी का आयोजन करते वक्त सबसे ज्यादा इस बात पर सोच विचार होता है कि मेहमानों को नाश्ते में क्या परोसा जाए। इसके लिए हमें कुछ घर पर बनाए जा सकने वाले फूड जो आसानी से बनाए जा सकें उन्हें बनाकर परोसा जा सकता है।

वेज लॉलीपॉप

ये खाने में काफी स्वादिष्ट होते हैं, और इसे बनाना भी आसान होता है। खास बात ये ही कि इसे खाते वक्त आपके मेहमानों के हाथ गंदे नहीं होंगे। वेज लॉलीपॉप एक ऐसा स्नैक है जो छोटे और बड़े सभी लोगों को खुश कर सकता है। इसका स्वाद अद्वितीय होता है और यह खासतर संध्याकाल के साथ बिल्कुल अद्वितीय होता है। इन स्वादिष्ट वेज लॉलीपॉप को गरमा गरम सर्व करें और टमाटर केचप या हरी चटनी के साथ आनंद उठाएं। इसका स्वाद आपके मौके को खास बना देगा! इस स्वादिष्ट वेज लॉलीपॉप रेसिपी को बनाने का सही समय संध्याकाल है। जब आपके परिवार और मित्र एक साथ होते हैं, तो यह एक अद्वितीय स्नैक के रूप में सबको खुश कर सकता है।

स्वीट कॉर्न कटलेट

अगर आप घर पर कुछ स्वादिष्ट लेकिन हल्का सा बनाने का सोच रही हैं तो स्वीट कॉर्न कटलेट एक बेहतर विकल्प है। इसे आप घर पर आसानी से तैयार कर सकते है। केचअप और हरी धनिए की चटनी के साथ मेहमानों को परोस सकते हैं।

वेज कबाब

अगर आप कुछ ऐसा बनाने का सोच रही हैं, जिसे गर्म करने का झंझट नहीं हो, तो वेज कबाब एक बेहतर विकल्प है। इसे आप चटाकेदार हरे धनिए की चटनी के साथ परोस सकती हैं। वेज कबाब सबसे ज्यादा लोकप्रिय विकल्प है, जो की पार्टी स्टार्टर के रूप में परोसा जाता है। वेज कबाब शाकाहारी होने के साथ-साथ यह अन्य फ़ास्ट फ़ूड के मुकाबले इसमें अधिक पोषक तत्व होते हैं। क्योंकि यह कई प्रकार की सब्जियों और मसालों के मिश्रण से बनता है। अगर आपके घर में ऐसे बच्चे हैं जिन्हे सब्जी खाना पसंद नहीं है, तो आप इस डिश की सहायता है, स्वादिष्ट तरीके से सब्जियों के पोषक तत्व का लाभ पहुंचा सकती/सकते हैं।

चीज टोस्ट

ये एक ऐसा विकल्प है, जिसे बनाना भी काफी आसान है और बच्चों से लेकर बड़ों तक को ये बेहद पसंद आता है। ऐसे में आप अपने मेहमानों के लिए चीज टोस्ट तैयार कर सकती हैं। चीज़ टोस्ट 135 कैलोरी देता है। जिसमें से कार्बोहाइड्रेट में 48 कैलोरी होती है, प्रोटीन में 28 कैलोरी होती है और शेष कैलोरी वसा से होती है जो 59 कैलोरी होती है। एक चीज़ टोस्ट 2,000 कैलोरी के एक मानक वयस्क आहार की कुल दैनिक कैलोरी आवश्यकता का लगभग 7 प्रतिशत प्रदान करता है।

ब्रेड रोल

ब्रेड रोल को बनाना बेहद ही आसान है। ऐसे में आप इसे घर पर ही तैयार करके रख सकते हैं। इसे तुरंत माइक्रोवेव में गर्म करके आप अपने मेहमानों को खिला सकती हैं। ब्रेकफास्ट में अगर ब्रेड रोल परोस दिया जाए तो बच्चों के चेहरे की खुशी देखते बनती है। ब्रेड रोल बच्चों के बीच में काफी लोकप्रिय फूड डिश है। ब्रेड और आलू से मिलकर तैयार होने वाली ये फूड डिश काफी पसंद की जाती है।

मिनी बर्गर

वैसे तो बर्गर खाने में काफी ज्यादा हैवी हो जाते हैं, ऐसे में आप अपने मेहमानों के लिए मिनी बर्गर तैयार कर सकती हैं। ये खाने के साथ-साथ देखने में भी कमाल के लगते हैं। बर्गर बहुत टेस्टी होता है और इसे देखते ही मुंह में पानी आ जाता है… इस बात से कोई इनकार नहीं कर सकता। यह सबसे अधिक खाए जानेवाले फास्ट फूड्स में शुमार है, जिसे दुनियाभर में लोग खाना पसंद करते हैं। जंक फूड्स कैलरी, फैट, सॉल्ट और ऑइल की अधिक मात्रा से भरपूर होते हैं। एक मीडियम साइज के बर्गर में आमतौर पर 500 कैलरीज होती हैं और 20-25 ग्राम फैट होता है। वहीं शुगर और सॉल्ट की मात्रा क्रमश: 10 ग्राम और 1 ग्राम होती है। इतना सब एक साथ आपके हमारे पेट में तूफान लाने के लिए काफी है।

 

Related Articles

Back to top button