ब्राह्मïणों की नाराजगी भारी न पड़ जाए सरकार को, मोर्चा संभालने उतरे ब्राह्मïण मंत्री

  • एनकाउंटर के बाद की गलतियों का नुकसान हो रहा सरकार को
  • ब्राह्मïणों में संदेश कि उनकी हो रही उपेक्षा
  • ब्राह्मïणों ने पूछा जब पांच ब्राह्मïणों को जला दिया गया तो क्यों नहीं गिरा अभियुक्तों का मकान और क्यों नहीं हुए एनकाउंटर

  • सरकार में ब्राह्मïण मंत्री को परेशान करने का मुद्दा भी आ रहा चर्चा में
  • चौदह प्रतिशत मतदाता हैं ब्राह्मïण, नाराज हुए तो भाजपा को आ जाएंगे पसीने

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। विकास दुबे एनकाउंटर को लेकर सरकार की मुसीबतें कम होने का नाम ही नहीं ले रही हैं। एसटीएफ और पुलिस की लापरवाही सरकार पर भारी पडऩे लगी है। इस मामले में ब्राह्मïणों की नाराजगी को देखते हुए सरकार ने ब्राह्मïण मंत्रियों को आगे किया है तो दूसरी तरफ दो पूर्व महानिदेशक और कुछ पत्रकारों से भी कहलवाया जा रहा है कि विकास दुबे के समर्थकों को ब्राह्मïण जाति से न जोड़ें। यूपी में लगभग चौदह प्रतिशत ब्राह्मïण वोट किसी भी सरकार का खेल बिगाड़ सकते हैं, यह भाजपा को समझ आ गया है इसीलिये मैसेज वायरल कराये जा रहे हैं कि यूपी के सर्वोच्च पदों पर ब्राह्मïण तैनात किये गये हैं। मामले को लेकर विपक्ष भी सक्रिय हो गया है। कांग्रेस के जितिन प्रसाद इस मुहिम में लग ही गये हैं वहीं सपा के ब्राह्मïण चेहरे भी ब्राह्मïणों को लुभाने में लग गये हैं। भाजपा के सामने यह भी दुविधा है कि अगर यह मैसेज चला गया कि सभी उच्च पदों पर ब्राह्मïण हैं तो पिछड़े और दलित पूछेंगे कि सरकार तो हमारे दम पर बनायी, अब हमारी सहभागिता क्यों नहीं? जाहिर है अफसरों की यह चूक पूरी सरकार पर भारी पड़ती नजर आ रही है।
पूर्वांचल की राजनीति में खासतौर पर ब्राह्मïणों का अलग ही रुख रहता है। सरकार गठन के बाद से ही ब्राह्मïणों को लग रहा था उनको उपेक्षित किया जा रहा है। भाजपा नेतृत्व में ब्राह्मïणों के महत्व को समझते हुए दिनेश शर्मा को डिप्टी सीेएम बनाया गया। मंत्रिमंडल में ब्राह्मïणों को पर्याप्त जगह दी पर ब्राह्मïण इस बात से भी नाराज थे कि बृजेश पाठक जैसे तेजतर्रार मंत्री को कम महत्व के विभाग दिये गये जबकि वे सब मंत्रियों में सबसे ज्यादा मेहनत करने वाले मंत्री माने जाते हैं। ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा की उनके विभाग में न चले इसलिये ऐसा प्रमुख सचिव बनाया गया जो मंत्री की सुनता ही नहीं था। विभाग में जानकर बहुत दखल दिया गया। बेसिक शिक्षा मंत्री सतीश द्विवेदी और उनकी प्रमुख सचिव के बीच मतभेद की खबरें आम थी। इन बातों से यह संदेश गया कि ब्राह्मïण मंत्रियों की भी उपेक्षा हो रही है। इस बीच मेरठ में श्रम कल्याण बोर्ड के अध्यक्ष सुनील भराला और विधायक संगीत सोम की भी तनातनी की खबरें अखबारों की सुर्खियां बन गयी। सोम उस इलाके में क्षत्रियों के बड़े नेता हैं तो भराला ब्राह्मïणों के। विकास दुबे के एनकाउंटर और पुलिस की लापरवाही ने इस आग को और हवा दे दी। विकास दुबे को तो सभी बड़े ब्राह्मïण दोषी मान रहे हैं पर अमर दुबे की दो दिन पूर्व ब्याहता ख़ुशी को जेल भेजने और नाबालिग प्रभात के एनकाउंटर पर ब्राह्मïणों ने सवाल उठाना शुरू कर दिया है। पूछा यह गलत कारवाई क्यों? ब्राह्मïणों की नाराजगी को देखते हुए ख़ुशी को रिहा कराने का फैसला किया गया। ब्राह्मïणों ने पूछा रायबरेली में पांच ब्राह्मïणों की हत्या कर जला दिया गया, प्रयागराज और मेरठ क्षेत्र में ब्राह्मïणों की हत्या हुई तो किस अभियुक्त को एनकाउंटर में मारा गया और किस अभियुक्त का घर तोड़ा गया? ब्राह्मïणों की नाराजगी को देखते हुए कानून मंत्री बृजेश पाठक और बेसिक शिक्षा मंत्री सतीश द्विवेदी ने कमान संभाली और विपक्ष पर राजनीति करने का आरोप लगाया तो सपा के पूर्व मंत्री पवन पांडे और रोली मिश्रा भी ब्राह्मïणों के उत्पीडऩ को सार्वजनिक करने में जुट गयीं। कांग्रेस के जितिन प्रसाद तो मुहिम में लगे ही हैं। अब देखना यह है कि सरकार इससे कैसे निपटती है।

इनको भी लगाया मोर्चे पर

लोगों को संदेश देने के लिये यूपी के दो पूर्व डीजीपी बृजलाल और एके जैन को भी मोर्चे पर लगाया गया। मजे की बात यह कि कुछ पत्रकार भी मैसेज वायरल कर रहे हैं कि योगी जी ने सभी उच्च पदों पर ब्राह्मïणों को बिठाया है तो लोग चुटकी ले रहे हैं कि पहली बार पत्रकारों को भी मोर्चे पर लगाया गया है।

राजा भैया के खिलाफ दर्ज मुकदमों की वापसी का कारण बताए यूपी सरकार: हाईकोर्ट

  • संतोषजनक वजह न मिलने पर कोर्ट करेगा परीक्षण

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। इलाहाबाद हाईकोर्ट की लखनऊ बेंच ने राज्य सरकार से रघुराज प्रताप सिंह उर्फ राजा भैया के खिलाफ दर्ज मुकदमों को वापस लिए जाने की वजह पूछी है। इसके साथ ही हाईकोर्ट ने ये भी कहा है कि अगर मुकदमे वापसी के संतोषजनक कारण सामने नहीं आए तो कोर्ट मामले में स्वत: संज्ञान लेकर इसका परीक्षण करेगी। दरअसल राजा भैया के खिलाफ चुनाव लड़ चुके शिवप्रकाश मिश्रा सेनानी ने ये याचिका दाखिल की है। याचिका में शिव प्रकाश ने राजा भैया से जान को खतरे के चलते सुरक्षा मिलने का जिक्र है। सुरक्षा अवधि खत्म होने वाली है। याचिका सुरक्षा जारी रखने को लेकर हुई है। याचिका में राजा भैया के मुकदमों की वापसी पर भी सवाल उठा, जिस पर कोर्ट ने जवाब तलब किया है। हाईकोर्ट लखनऊ बेंच के जस्टिस मुनेश्वर नाथ भंडारी और जस्टिस मनीष कुमार की बेंच ने यह आदेश दिया है।

अवनीश अवस्थी अचानक पहुंचे सीएमओ कार्यालय, व्यवस्था का लिया जायजा

  • अपर मुख्य सचिव गृह ने कोविड-19 कंट्रोल रूम का किया निरीक्षण, दिए निर्देश

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। कोरोना के बढ़ते प्रकोप के बीच अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी आज अचानक सीएमओ कार्यालय पहुंचे। उन्होंने व्यवस्थाओं का जायजा लिया और कोरोना से बचाव के लिए जारी गाइडलाइन के पालन को भी परखा।
अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी इसके बाद जिला पंचायत कार्यालय पहुंचे। यहां से वे कैसरबाग स्थित कार्यालय में कोविड-19 कंट्रोल रूम का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने कर्मचारियों और अधिकारियों को जरूरी दिशा-निर्देश दिए। इस मौके पर लखनऊ मंडलायुक्त मुकेश मेश्राम, जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश के साथ तमाम अधिकारी और पुलिस फोर्स मौजूद रही। प्रदेश में कोरोना संक्रमण के तेजी से बढऩे को लेकर सरकार बेहद सतर्क है।

दुनिया की कोई ताकत नहीं छीन सकती भारत की एक इंच जमीन

  • दो दिवसीय दौरे पर लद्दाख पहुंचे रक्षामंत्री ने बढ़ाया सैनिकों का हौसला एलएसी का लिया जायजा

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर तनाव के बाद चीन के पीछे हटने के बीच रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह आज दो दिवसीय दौरे पर लद्दाख पहुंचे। इस दौरान रक्षा मंत्री ने कहा कि इस समय सीमा विवाद को सुलझाने के लिए बातचीत का दौर चल रहा है। मामला हल होना चाहिए लेकिन कहां तक हल होगा इसकी अभी मैं कोई गारंटी नहीं दे सकता हूं। पर यकीन दिलाता हूं कि भारत की एक इंच जमीन को भी दुनिया की कोई ताकत छीन नहीं सकती। अगर किसी ने हमारे स्वाभिमान पर चोट पहुंचाने की कोशिश की तो उसे मुंहतोड़ जवाब दिया जाएगा।
उन्होंने कहा कि भारत ने पूरी दुनिया को शांति का संदेश दिया है। हमारे जवानों ने देशवासियों के सम्मान की रक्षा की। हम सीमा पर दुश्मनों की किसी भी हिमाकत का जवाब देने के लिए पूरी तरह तैयार हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button