महंत नरेन्द्र गिरि के लिए उठी इंसाफ की मागं

सुष्मिता मिश्रा

भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष नरेन्द्र गिरि की पार्थिव देह के अंतिम दर्शन करके उनको अपनी श्रद्धांजलि देने के लिए  मुख्यमंत्री केशव मौर्य प्रयागराज पहुंचे। उन्होंने उनकी मौत पे सवाल उठाते हुए अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरि की मौत को एक साजिश बताया और कहा कि मामले की निष्पक्ष जांच कराया जाये जो कोई भी दोषी होगा उसे कड़ी से कड़ी सजा दिलवाई जाएगी। बुधवार को प्रयागराज के बाघंबरी मठ पहुंचकर महंत नरेंद्र गिरि को श्रद्धांजलि देने के बाद मीडिया से बात कर रहे थे। केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि दो दिन पहले ही उनका आशीर्वाद प्राप्‍त हुआ था। विश्वास ही नहीं हो रहा है।

एक सवाल के जवाब में उन्होंने कांग्रेस को नसीहत देने में पीछे नहीं हटें उन्होंने कहा कि ऐसे मौके पर कांग्रेस राजनीति कर रही है। उन्होंने कहा कि सभी दुखी हैं, लेकिन सरकार बड़ी कार्रवाई करेगी। केशव मौर्य ने कहा कि हम किसी को बख्शने वाले नहीं है। अखाड़ा परिषद अगर चाहेगा तो सीबीआई जांच भी कराई जाएगी। आपको बता दे कांग्रेस पार्टी के महासचिव रणदीप सुरजेवाला ने कहा था कि बीजेपी सरकार में आम आदमी के साथ साथ साधु-संत भी सुरक्षित नहीं हैं।

प्रसिद्ध संत मोनी बाबा ने महंत नरेंद्र गिरि की मौत पर कहा मैं उन्हें 1984 से जानता हूं वह आत्महत्या करने वाले व्यक्ति नहीं है। मोनी बाबा का बड़ा बयान पूरे मामले की सीबीआई जांच कराई जाए। मोनी बाबा ने कहा जो सुसाइड नोट बरामद हुआ है, उसकी भी जांच होनी चाहिए जो लोग पकड़े गए हैं उनसे गहन पूछताछ होनी चाहिए मोनी बाबा का बयान अपराधी नहीं बचना चाहिए मैं उन्हें कई दशक से जानता था वह आत्महत्या नहीं कर सकते हैं।

कानून मंत्री बृजेश पाठक ने कहा है कहा हम इस घटना से बहुत दुखी हैं बृजेश पाठक का बयान सरकार पूरे मामले की गंभीरता से जांच करा रही है। हम किसी को छोड़ने वाले नहीं हैं। कानून मंत्री का बयान एक-एक बिंदु की जांच की जा रही है। अपराधी बचेंगे नहीं कानून मंत्री का बयान कई लोगों की गिरफ्तारी की गई है। आगे भी कार्रवाई जारी है कानून मंत्री का बयान मैं महंत नरेंद्र गिरि के बहुत करीबी था मैं यही हमेशा प्रवास करता था इसलिए बहुत दुखी हूं, किसी भी आरोपी को छोड़ा नहीं जाएगा। 

प्रयागराज के बाघम्बरी मठ पहुंचे समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव ने अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरि को श्रद्धांजलि दी। पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कहा कि ”उनके परिवार के साथ-साथ हम सब दुखी हैं।मैं उनको याद करता हूं और श्रद्धांजलि देता हूं। उनके अनुयायियों, साथियों और सहयोगियों को इस क्षति पर जो दुख हुआ उसे सहन करने की शक्ति मिले” उन्होंने कहा कि ”उनकी मृत्यु को लेकर अलग-अलग खबरें आईं है।यह एक बड़ा विषय है कि उनकी मृत्यु कैसे हुई. न केवल आम लोग, अखाड़ा परिषद से जुड़ लोग भी चाहते हैं महंत गिरि की मौत की सच्चाई सामने आए। इसलिए हाई कोर्ट के सिटिंग जज की अध्यक्षता में इस मामले की जांच होनी चाहिए।

सभी नेता  महंत नरेंद्र गिरी को इंसाफ  दिलाने की बात कर रहीं हैं ऐसा माना जाता हैं। बीजेपी के नेता और समाजवादी पार्टी के नेताओं के नाम के साथ बड़े अधिकारियों के नाम भी सामने आ रहे हैं।  

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button