मानसून सत्र के पहले दिन ही विपक्ष ने योगी सरकार को घेरा, सदन से सड़क तक हंगामा

  • महंगाई, किसान और कोरोना समेत कई मुद्दों पर जताया विरोध, नारेबाजी
  • हंगामे के कारण विधान सभा और विधान परिषद की कार्यवाही कल तक के लिए स्थगित
  • बैलगाड़ी से विधान भवन जा रहे सपाइयों को पुलिस ने रोका
  • चौधरी चरण सिंह की प्रतिमा के पास धरने पर बैठे सपा विधायक और एमएलसी
  • तेल की बढ़ती कीमतों के खिलाफ रिक्शे से विधान भवन पहुंचे कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष

4पीएम न्यूज नेटवर्क. लखनऊ। यूपी विधान मंडल के मानसून सत्र के पहले दिन ही महंगाई, कोरोना और किसानों के मुद्दे को लेकर विपक्ष ने योगी सरकार पर हमला बोल दिया है। विपक्षी दलों ने सदन से लेकर सड़क तक हंगामा किया। सपा के सदस्य शोक प्रस्ताव के दौरान वेल में आ गए। शोर-शराबे के बीच दिवंगत सदस्यों को श्रद्धांजलि देने के बाद विधान सभा और विधान परिषद की कार्यवाही कल तक के लिए स्थगित कर दी गई। वहीं बैलगाड़ियों से विधान भवन जा रहे सपा विधायक व एमएलसी को पुलिस ने रोक लिया। कांग्रेस अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू रिक्शे से विधान सभा पहुंचे। वहीं सरकार के सभी मंत्रियों को पूरी तैयारी के साथ सदन में आने की हिदायत दी है। उत्तर प्रदेश विधान मंडल का मानसून सत्र शुरू होने से पहले सपा के विधायकों तथा विधान परिषद सदस्यों ने विधान भवन के बाहर प्रदर्शन किया। सपा के विधायक बैलगाड़ी से विधान भवन पहुंचे। सपा विधायकों ने सरकार विरोधी नारे लगाए। वे एक हाथ में राष्ट्रध्वज और एक हाथ में सपा का झंडा लिए बढ़ती महंगाई और बेरोजगारी का विरोध कर रहे थे। सपा के कुछ विधायकों ने विधान भवन में चौधरी चरण सिंह की प्रतिमा के पास प्रदर्शन किया। विधान परिषद सदस्य राजेंद्र चौधरी तथा राजपाल कश्यप के नेतृत्व में यह लोग सड़क पर जमे रहे। सपा विधान मंडल दल के नेता रामगोविंद चौधरी ने कहा कि पार्टी महंगाई, बेरोजगारी और किसानों के मुद्दे को जोरशोर से उठाएगी। वहीं सपा विधायकों तथा विधान परिषद सदस्यों ने मानसून सत्र के पहले ही दिन सदन की कार्यवाही शुरू होने से पहले ही विरोध शुरू कर दिया। इनका विरोध प्रदर्शन सदन को कल तक के लिए स्थगित करने की घोषणा तक जारी रहा। फिलहाल सत्र के कल भी हंगामेदार रहने के आसार हैं।

चौबीस तक चलेगा सत्र, पेश होंगे कई विधेयक

सत्र आज से शुरू होकर 24 अगस्त तक चलेगा। 17 अगस्त को दिवंगत लोगों को श्रद्धांजलि दी गई है। 18 अगस्त को औपचारिक कार्य, अध्यादेश और विधेयक पेश होंगे। 19 अगस्त मोहर्रम का अवकाश रहेगा और 20 अगस्त को अनुपूरक बजट पेश किया जाएगा। 21 व 22 को शनिवार व रविवार होने के कारण अवकाश रहेगा। सोमवार 23 अगस्त को विधायी कार्य होंगे। 24 को बजट पर चर्चा के बाद बजट पास किया जाएगा। इसी तरह विधान परिषद में भी कार्यवाही चलेगी। इस दौरान उत्तर प्रदेश नगरीय परिसर किरायेदारी विनियमन (द्वितीय) अध्यादेश-2021, उप्र निजी विश्वविद्यालय संशोधन अध्यादेश आदि विधेयक पेश होंगे।

 

अर्पित की श्रद्धांजलि

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सदन में दिवंगत विधायक सुरेश श्रीवास्तव, औरैया विधायक रमेश चंद्र दिवाकर, नवाबगंज विधायक केसर सिंह, सलोन रायबरेली के विधायक दल बहादुर कोरी व विधायक देवेंद्र प्रताप सिंह के निधन पर शोक व्यक्त किया। मुख्यमंत्री के साथ ही नेता प्रतिपक्ष रामगोविंद चौधरी ने भी दिवंगत विधायकों को श्रद्धांजलि अर्पित की। सीएम ने कहा कि सत्ता पक्ष गांव, गरीब, महिलाओं व विकास के हर मुद्दे पर चर्चा के लिए तैयार है। हमें उम्मीद है कि सदन में सार्थक चर्चा होगी।

भाजपाइयों को दिखाएंगे आईना: अखिलेश

सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने एक बार फिर प्रदेश की योगी सरकार पर हमला बोला है। उन्होंने कहा कि भाजपा की कुनीतियों के कारण प्रदेश की जनता त्रस्त है। अर्थव्यवस्था और कानून व्यवस्था पूरी तरह ध्वस्त हो चुकी है। किसानों का उत्पीड़न किया जा रहा है। इसके साथ ही उन्होंने ट्वीट किया,भाजपा का झूठ सबको बताएंगे, भाजपाइयों को आईना दिखाएंगे। नहीं चाहिए भाजपा।

बढ़ती महंगाई, कृषि कानूनों, कोरोना कुप्रबंधन समेत तमाम मुद्दों पर कांग्रेस सदन के अंदर और बाहर संघर्ष करेगी। यह सरकार सभी मोर्चे पर फेल हो चुकी है।

अजय कुमार लल्लू प्रदेश अध्यक्ष, कांग्रेस

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button