राहुल गांधी की इंस्टाग्राम प्रोफाइल पर भी कार्रवाई की मांग

नई दिल्ली। कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष व वायनाड से पार्टी के सांसद राहुल गांधी समेत कई कांग्रेस नेताओं का ट्विटर एकाउंट पहले से बंद चल रहे हैं जिस पर राजनीतिक घमासान मचा हुआ है, ऐसे वक्त में राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग (एनसीपीसीआर) ने फेसबुक को पत्र लिखा है। जिसमें राहुल गांधी के इंस्टाग्राम पोस्ट पर कार्रवाई करने का निर्देश दिया है। राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग ने फेसबुक को लिखे पत्र में कहा है कि राहुल गांधी ने अपने इंस्टाग्राम पोस्ट में बलात्कार पीडि़ता के परिवार की पहचान उजागर की है, जो किशोर न्याय अधिनियम के प्रावधानों के पूरी तरह से खिलाफ है।
आयोग की ओर से फेसबुक को भेजे गए लेटर में कहा गया है कि राहुल गांधी के इंस्टाग्राम पोस्ट से उस पोस्ट को तुरंत हटा देना चाहिए। इसके साथ ही संस्था को इस संबंध में की गई कार्रवाई से 3 दिन के भीतर अवगत कराया जाए।
इससे पहले एनसीपीसीआर इसी तरह का एक पत्र ट्विटर को भी भेज चुका है। जिसके बाद ट्विटर ने न सिर्फ राहुल गांधी के अकाउंट से विवादित ट्वीट को हटा दिया बल्कि राहुल गांधी का अकाउंट भी लॉक कर दिया है।
राहुल गांधी का अकाउंट लॉक होने के बाद कांग्रेस के कई नेता राहुल गांधी के समर्थन में ट्वीट करने लगे और इसके बाद इन नेताओं के अकाउंट को भी लॉक कर दिया गया है। फिलहाल कांग्रेस इस मुद्दे को लेकर सरकार और ट्विटर पर को घेर रही है लेकिन ट्विटर का कहना है कि उसने यह कार्रवाई इसलिए की है क्योंकि राहुल गांधी समेत अन्य नेताओं के ट्वीट उसकी नीति के खिलाफ हैं।
आपको बताते चलें कि दिल्ली में कथित रेप पीडि़ता के परिवार से मिलने के बाद राहुल गांधी पर अपने ट्वीट के जरिए उनकी पहचान सार्वजनिक करने का आरोप लगा है। जिसके बाद एनसीपीसीआर ने मामले का स्वत: संज्ञान लेते हुए पुलिस और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को कार्रवाई करने का निर्देश दिया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button