विपक्ष ने लगाया सरकार पर लोकतंत्र की हत्या का आरोप

नई दिल्ली। राज्यसभा में हंगामे को लेकर आज विपक्षी दलों के सांसदों ने संसद से विजय चौक तक पैदल मार्च निकाला। इस मार्च में कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष व वायनाड से सांसद राहुल गांधी भी शामिल हुए। इस दौरान राहुल गांधी ने सरकार पर हमला करते हुए कहा कि विपक्ष को संसद में कुछ कहने की इजाजत नहीं है। यह लोकतंत्र की हत्या है। इससे पहले आज राज्यसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खडग़े के कार्यालय में विपक्षी दलों के नेताओं की बैठक हुई।
कांग्रेस के सांसद राहुल गांधी ने कहा कि सरकार ने किसानों के मुद्दे पर चर्चा नहीं कराई, जासूसी कांड पर भी चर्चा नहीं की। विपक्ष की आवाज को सरकार दबाने का प्रयास कर रही है। देश की 60 फीसदी जनता की आवाज नहीं सुनी गई। हम संसद के अंदर किसानों के मुद्दों को नहीं उठा सके, इसलिए हम बाहर आ गए हैं। यह लोकतंत्र की हत्या से कम नहीं है।
वहीं दूसरी ओर इस मार्च में शामिल शिवसेना के सांसद संजय राउत ने कहा, मार्शल की ड्रेस में बाहर के निजी लोगों ने कल महिला सदस्यों के साथ क्या किया, आज पूरा देश जानता है, ऐसा लग रहा है कि जैसे मार्शल लॉ लगा दिया गया हो। कांग्रेस नेता मनीष तिवारी ने कहा कि केंद्र सरकार इस देश को तानाशाही से चला रही है। यह देश की प्रकृति के खिलाफ है। विपक्ष को बोलने नहीं दिया जा रहा है।
जानकारी के अनुसार 15 दलों के नेताओं ने संसद से लेकर विजय चौक तक पैदल मार्च किया। पैदल मार्च करने के बाद नेता प्रतिपक्ष राज्यसभा के सभापति वेंकैया नायडू से भी मुलाकात करेंगे। सामान्य बीमा विधेयक को लेकर कल राज्यसभा में भारी हंगामा हुआ था। विपक्ष ने जब सरकार पर मार्शलों के जरिए बदसलूकी का आरोप लगाया तो सरकार ने विपक्षी सांसदों पर मार्शलों के साथ मारपीट करने का आरोप लगाया।
विपक्ष के प्रदर्शन को लेकर सरकार की ओर से भी प्रतिक्रया आई है। केंद्र के मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा है कि कांग्रेस पार्टी और कुछ अन्य विपक्षी लोग शुरू से ही कह रहे थे कि हम संसद का सत्र धुलने के लिए वाशिंग मशीन लाए हैं। ऐसी हरकतें सिर्फ संसद की बदनामी ही नहीं देश की भी बदनामी का सबब बन रही हैं। ये देश के खिलाफ साजिश है।
वहीं, दलित उत्पीडऩ के खिलाफ आज कांग्रेस सरकार के खिलाफ मोर्चा खोल रही है। दलितों पर हो रहे अत्याचार के खिलाफ दिल्ली कांग्रेस और दलित कांग्रेस जंतर-मंतर पर प्रदर्शन करेंगी। इस प्रदर्शन में राहुल गांधी समेत कई और बड़े भी कई दूसरे बड़े नेताओं के शामिल होने की उम्मीद है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button