सितंबर के महीने में इतने दिन बैंक रहेंगे बंद, देखे आपके राज्य में किस-किस दिन पड़ रही है छुट्टी

नई दिल्ली। अगर आप अगले महीने यानी सितंबर में बैंकों से जुड़ा कोई जरूरी का निपटाने की योजना बना रहे हैं तो आपको बैंकों में किन-किन दिनों में छुट्टियां होंगी इसकी पूरी जानकारी होनी चाहिए। भारतीय रिजर्व बैंक की ओर से जारी सूची के मुताबिक बैंकों में 5 सितंबर से 26 सितंबर 2021 तक छुट्टी रहेगी। बता दें कि बैंकों में छुट्टियों के दौरान ऑनलाइन बैंकिंग सेवाएं और एटीएम सेवाएं चालू रहेंगी. आपको बता दें कि आरबीआई के नोटिफिकेशन के मुताबिक बैंकों में हर महीने के दूसरे और चौथे शनिवार और हर रविवार को छुट्टी होती है। आरबीआई का यह नियम सभी निजी और सरकारी बैंकों पर लागू है।
सितंबर के महीने में बैंकों में शनिवार और रविवार को मिलाकर कुल 12 दिनों की छुट्टी होती है। आइए जानने की कोशिश करते हैं कि सितंबर महीने में कितने दिन बैंक बंद रहेंगे। आरबीआई की हॉलिडे लिस्ट के मुताबिक देश के अलग-अलग राज्यों के बैंकों में 8 सितंबर, 9 सितंबर, 10 सितंबर, 11 सितंबर, 17 सितंबर, 20 सितंबर और 21 सितंबर को छुट्टी रहेगी।
सितंबर में इतने दिन बंद रहेंगे बैंक
5 सितंबर (रविवार): साप्ताहिक अवकाश
8 सितंबर (बुधवार): श्रीमंत शंकरदेव की तिथि
9 सितंबर (गुरुवार): हरितालिका तीज
10 सितंबर (शुक्रवार): गणेश चतुर्थी
11 सितंबर (शनिवार): गणेश चतुर्थी, दूसरा शनिवार
12 सितंबर (रविवार): साप्ताहिक अवकाश
17 सितंबर (शुक्रवार): कर्म पूजा
19 सितंबर (रविवार): साप्ताहिक अवकाश
20 सितंबर (सोमवार): इंद्रजात्रा
21 सितंबर (मंगलवार): श्री नारायण गुरु समाधि दिवस
25 सितंबर (शनिवार): चौथा शनिवार
26 सितंबर (रविवार): साप्ताहिक अवकाश
आप आरबीआई की वेबसाइट पर चेक कर सकते हैं कि कितने दिनों की छुट्टियां हैं। छुट्टियों की पूरी सूची भारतीय रिजर्व बैंक की आधिकारिक वेबसाइट पर देखी जा सकती है। कृपया ध्यान दें कि बैंक की छुट्टियां अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग हो सकती हैं। ऐसे में बैंकिंग से जुड़े कारोबार को निपटाने के लिए इस बात का ध्यान रखना जरूरी है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button