2009 बैच की टॉपर शुभ्रा सक्सेना बनीं भारत निर्वाचन आयोग में डिप्टी सेक्रेटरी

  • भारत सरकार ने सीनियर आईएएस सक्सेना को दी अहम जिम्मेदारी
  • चार साल की प्रतिनियुक्ति पर केंद्र में जा रही हैं शुभ्रा

लखनऊ। 2009 में यूपी की शुभ्रा सक्सेना ने देशभर में टॉप करके यूपी का मान बढ़ा दिया था। वे यूपी के कई जिलों में डीएम रही और हर जगह अपनी विशिष्टï छाप छोड़ी। उनके कार्यकाल में जिलों में जो भी चुनाव हुए, उस प्रबंधन की सराहना हर जगह हुई। इसी को देखते हुए भारत सरकार ने उनकी तैनाती निर्वाचन आयोग में डिप्टी सेक्रेटरी के पद पर कर दी है। मौजूदा समय में वे चिकित्सा शिक्षा विभाग में विशेष सचिव के पद पर कार्यरत हैं।
भारत सरकार के कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग ने सीनियर आईएएस ऑफिसर शुभ्रा सक्सेना को भारतीय चुनाव आयोग में उप सचिव के पद पर नियुक्त किया है। केंद्रीय कर्मचारी योजना के तहत चार साल के लिए उनकी नियुक्ति की गई है। उन्हें तत्काल अपना मौजूदा कार्यभार छोड़ने और नई नियुक्ति के पद पर जाने के आदेश दिए गए हैं। कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग के निदेशक(एमएम) रंजीत कुमार ने उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव को पत्र लिखकर शुभ्रा सक्सेना की नई नियुक्ति की जानकारी दी है और उन्हें तत्काल उनके पद से रिलीव करने के लिए कहा है। आईआईटी रुड़की से स्नातक शुभ्रा सक्सेना ने सॉफ्टवेयर इंजीनियर की नौकरी छोड़कर भारतीय प्रशासनिक सेवा में जाने का फैसला लिया। 2009 बैच की यूपी कैडर की आईएएस शुभ्रा सक्सेना आईटियंस भी हैं। हरदोई जिले में बतौर डीएम, उन्हें कड़क अनुशासन और तेज कार्यशैली के साथ ही उनके द्वारा न्यायालयों के लिए तैयार किए गए ऑनलाइन बेस्ड साक्षी सम्मान साफ्टवेयर से उन्हें पूरे देश में सराहना मिली थी। इससे पहले शाहजहांपुर जिले की डीएम रहने के दौरान उन्होंने राजस्व परिषद का फ्लैग डिजाइन कर पूरे देश मे सराहना पाई थी। शुभ्रा सक्सेना रामपुर, शाहजहांपुर, बुलंदशहर, हरदोई, रायबरेली, अमरोहा व श्रावस्ती आदि जिलों में जिलाधिकारी के रूप में कार्यरत रहीं, जहां अपनी विशिष्टï कार्यशैली को लेकर प्रशंसा की पात्र रही।

स्वतंत्रता दिवस पर नेपाल सीमा पर हाईअलर्ट

गोरखपुर। स्वतंत्रता दिवस को लेकर भारत-नेपाल सीमा पर हाईअलर्ट कर दिया गया है। सीमा के साथ ही पगडंडियों और नाकों पर एसएसबी व पुलिस की गश्त तेज कर दी गई है। हर वाहन और हर आने-जाने वाले की तलाशी ली जा रही है। स्वतंत्रता दिवस के मद्देनजर प्रदेश की सभी सीमाओं पर पिछले एक सप्ताह से जवान पगडंडी व नाकों पर मुस्तैद हैं। भारत की अंतरराष्टï्रीय सीमा सोनौली पर इंडिया गेट, डंडा हेड, भगवानपुर, केवटलिया, खनुआ, कैथवलिया उर्फ बरगदही, हरदी डाली, मुर्दहिया घाट, मुडिला, चंडीथान, संपतिहा, कुरहवा घाट, बैरिया बजार, सुंडी घाट, बनैलिया मंदिर चौराहा व रजिया घाट आदि पगडंडी और नाकों पर सघन जांच अभियान चलाया जा रहा है। सोनौली सीमा बार्डर पर स्वतंत्रता दिवस के मद्देनजर विशेष अलर्ट के निर्देश हैं। साथ ही बिहार सीमा पर भी अलर्ट कर दिया गया है। आजादी का अमृत महोत्सव व्यापक स्तर पर मनाया जा रहा है। ऐसे में सुरक्षा को लेकर एडीजी ने पुलिसकर्मियों व आमजन को कई निर्देश दिए हैं। उन्होंने निर्देशित किया है कि बिना परमिशन के मार्च या रैली नहीं निकाली जाएगी। इसका उल्लंघन करने वालों पर सख्त कार्रवाई की जाएगी।

राखी बांधकर डिप्टी एसपी ने मंत्री नंदी के छुए पैर

लखनऊ। कैबिनेट मंत्री नंद गोपाल गुप्ता नंदी ने भाई बहन के परस्पर स्नेह का पर्व रक्षाबंधन बहुत ही खास अंदाज में मनाया। प्रयागराज पुलिस लाइन में महिला पुलिसकर्मियों ने मंत्री को राखी बांधी। इस दौरान डिप्टी एसपी आस्था जायसवाल ने राखी बांधी, टीका लगाया। इसके बाद मंत्री का पैर छूकर आशीर्वाद लिया। पुलिस लाइन में डीएम और एसएसपी भी मौजूद थे। राखी पर्व पर महिला अफसरों के पैर छूने का वीडियो न केवल सोशल मीडिया पर बल्कि पुलिसकर्मियों के व्हाट्सएप ग्रुप में भी खूब शेयर किया जा रहा है। इससे पूर्व मु_ीगंज स्थित कार्यालय परिसर में विभिन्न क्षेत्रों से आई सैकड़ों बहनों ने कैबिनेट मंत्री नंद गोपाल गुप्ता नंदी की कलाई पर राखी बांधी। मंत्री नंदी ने बहनों को उपहार दिया। मंत्री नंदी ने कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व वाली उत्तर प्रदेश सरकार प्रदेश की बहनों की सुरक्षा के लिए कृत संकल्पित है। गुंडों, बदमाशों के खिलाफ कठोर कार्रवाई की जा रही है ताकि बहनें बिना किसी डर के घर के बाहर निकल सकें। बता दें कि पुलिस महकमे में वर्दी पहनकर पैर छूना वर्दी का अपमान माना जाता है। इसके लिए कई बार पुलिस अफसरों ने निर्देश भी जारी किया कि वर्दी पहनकर किसी का पैर न छुएं। प्रयागराज में तैनात रहे डीआईजी जितेंद्र शाही ने 2016 में इसके लिए रेंज के पुलिसकर्मियों को आदेश भी जारी किया था।

Related Articles

Back to top button