4पीएम यूट्यूब चैनल ने फिर बनाया कीर्तिमान

एग्जिट पोल को लाखों लोगों ने देखा

  • कल खुलेगा चार राज्यों की किस्मत का पिटारा
  • आज रात नेताओं को नहीं आएगी नींद, धडक़ने बढ़ीं
  • मिजोरम के परिणाम 4 दिसंबर को
  • निर्वाचन आयोग ने पूरे किए इंतजाम
  • एग्जिट पोल ने भी बढ़ाई टेंशन
  • कांग्रेस-भाजपा में कड़ी टक्कर

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। चार राज्यों के चुनाव के नतीजे 3 दिसंबर (रविवार)को आएंगे। राजस्थान, मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, तेलंगाना के परिणाम कल आएंगे जबकि मिजोरम के नतीजे 4 दिसंबर को जारी किए जाएंगे। चुनाव परिणाम वाले राज्यों के सियासी दलों व दिग्गज नेताओं की धडक़ने बढ़ी हुई हैं। उधर आम से लेकर खास लोगों में चर्चा हो रही है कि देखें इसबार किस राज्य में किस पार्टी की सरकार बनती है कौन बनता है उन प्रदेशों का मुख्यमंत्री। एग्जिट पोल में भाजपा व कांग्रेस में टक्कर दिख रही है। हालांकि तीन राज्यों में कांग्रेस, व एक राज्य में भाजपा की सरकार आने की संभावना है। उधर विधानसभा निर्वाचन-2023 की तीन दिसंबर को जिला मुख्यालय पर होने वाली मतगणना के लिए मतगणना स्थल पर कड़े सुरक्षा प्रबंध होंगे। मतगणना स्थल पर मोबाइल ले जाना पूरी तरह प्रतिबंधित रहेगा। स्ट्रांग रूम से मतगणना कक्ष तक ईवीएम ले जाने वाले रूट पर सीसीटीवी कैमरे से निगरानी रहेगी। मतगणना कक्ष भी वेब कैमरे की नजर में होंगे। मतगणना स्थल पर अधिकृत प्रवेश पत्र धारक को ही प्रवेश दिया जाएगा। मतगणना स्थल परिसर जयवंती हाक्सर शासकीय महाविद्यालय के 100 मीटर क्षेत्र में धारा 144 लागू की गई है। तगणना के दौरान रविवार को शराब की खरीद-फरोख्त पर प्रतिबंध लगाया गया। पार्टी के दिग्गज नेता संभालेंगे कमान। भाजपा ने मध्य प्रदेश के मतगणना वाले दिन के लिए खास तैयारियां की हैं। सभी पाटियों ने अपने-अपने प्रदेश कार्यालयों में कंट्रोल रूम बनाया है। यहां पार्टी के दिग्गज नेता कमान संभालेंगे।

तेलंगाना में क्या ओवैसी होंगे किंगमेकर

तेलंगाना में कुछ एग्जिट पोल में अनुमान लगाया गया है कि असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन किंगमेकर की भूमिका निभा सकती है। अगर ऐसा होता है तो वह कांग्रेस को सरकार बनाने से रोक सकती है। बता दें कि एआईएमआईएम के अभी 7 विधायक हैं, पार्टी इस बार 9 सीटों पर चुनाव लड़ रही है, इनमें से सात सीटें ओल्ड हैदराबाद एरिया में आती हैं, जो ओवैसी का गढ़ है, चारमीनार, बहादुरपुरा, मलकपेट, चंद्रायनगुट्टा, नामपल्ली, याकुतपुरा और कारवां सीट पर एआईएमआईएम ने प्रत्याशी उतारे हैं, इसके अलावा राजेंद्र नगर और जुबली हिल्स सीट से भी एआईएमआईएम के उम्मीदवार मैदान में हैं। वैसे तो अधिकतर एग्जिट पोल में कांग्रेस को स्पष्ट बहुमत मिलते हुए दिखाया है, लेकिन कुछ एग्जिट पोल में कांग्रेस को 49-56, बीआरएस को 48-58 और बीजेपी को 5-10 सीटें मिलने का अनुमान है, वहीं, ओवैसी की पार्टी को 6-8 सीटें मिलने की बात कही गई है। अगर नतीजे भी ऐसे ही आते हैं तो कांग्रेस का खेल बिगड़ सकता है।

राजस्थान में रिजल्ट से पहले सीएम पद पर तकरार!

राजस्थान कांग्रेस में अंतर्कलह की खबरें नई नहीं हैं अशोक गहलोत और सचिन पयालट के बीच की अनबन से सभी वाकिफ हैं, हालांकि, कांग्रेस का साफ बयान है कि पार्टी में कोई टूट नहीं है और सभी नेता एकजुट होकर चुनाव लड़ रहे हैं, इसी बीच कांग्रेस नेता रघु शर्मा ने बड़ा बयान दिया है, भविष्य सचिन पायलट का ही है, हालांकि, उन्होंने अशोक गहलोत के समर्थन में भी बात रखी और कहा कि राजस्थान की सभी सीटों पर सीएम ही लड़ रहे हैं, क्योंकि पांच साल उन्होंने ही प्रदेश चलाया है, मुख्यमंत्री के अंदर यही भावना होनी चाहिए। सचिन पायलट की पर्सनालिटी अच्छी है, वो बोलते अच्छा हैं और राजस्थान में उनकी पकड़ भी बढिय़ा है। इतना ही नहीं, सचिन पायलट को 36 कौम के लोग पसंद करते हैं, ऐसे में जाहिर है कि भविष्य उन्हीं का है, सचिन पायलट ने राजस्थान में कांग्रेस को जिताने के लिए बहुत मेहनत की है। पिछली बार प्रदेश अध्यक्ष के तौर पर और इस बार सामान्य विधायक के तौर पर उन्होंने कांग्रेस की जीत के लिए पूरी कोशिश की है। कांग्रेस ने अभी तो निर्दलियों से संपर्क नहीं किया है, क्योंकि यह बाद की बात है, कांग्रेस को पूर्ण बहुमत मिल सकता है। वहीं अगर बीजेपी के पक्ष में नतीजे आते हैं तो सबसे बड़ी बहस ये ही होगी सीएम का चेहरा कौना होता है। गौरतलब हो कि राजस्थान में बीजेपी वहां पर पीएम मोदी के चेहरे पर चुनाव लड़ी थी।

कमलनाथ बोले- मुझे जनता पर पूरा भरोसा है

किसी (एग्जिट) पोल की परवाह नहीं है। मध्य प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमल नाथ ने राज्य विधानसभा चुनाव के लिए एग्जिट पोल के पूर्वानुमानों पर मीडिया के एक सवाल के जवाब में कहा, मुझे मध्य प्रदेश की जनता पर भरोसा है। कांग्रेस नेता संजय शुक्ला ने कहा, मध्य प्रदेश में कल कांग्रेस की सरकार बन रही है और इस बार कमलनाथ जी मुख्यमंत्री बनेंगे। कांग्रेस नेता जयवर्धन सिंह ने कहा कि कांग्रेस को (मध्य प्रदेश में) पूर्ण बहुमत मिलेगा। हमें विश्वास है कि हमने विपक्ष के रूप में और कमल नाथ सरकार के 15 महीने के शासन के दौरान जो काम किया है, उसके आधार पर हमें जनता का आशीर्वाद मिलेगा। वहीं वहीं इंदौर-1 से बीजेपी उम्मीदवार कैलाश विजयवर्गीय ने मीडिया से बात की। इस दौरान उन्होंने कहा कि जमीन पर जो सर्वेक्षण हुए हैं, उनमें स्पष्ट रूप से कहा गया है कि बीजेपी न केवल मध्य प्रदेश में बल्कि राजस्थान और छत्तीसगढ़ में भी अपनी सरकार बनाएगी। मध्य प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह ने कहा कि हमें विश्वास है कि बीजेपी प्रचंड बहुमत के साथ फिर से सरकार बनाएगी।

Related Articles

Back to top button